White Coffee: कॉफी लवर हैं, तो ब्‍लैक कॉफी ही नहीं अब पिएं व्‍हाइट कॉफी, मिलेंगे ढेर सारे अद्भुत फायदे

यदि आप ब्‍लैक कॉफी से उब चुके हैं, तो व्‍हाइट कॉफी ट्राई करें। यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान बने रहने में मदद करेगी। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 25, 2020
White Coffee: कॉफी लवर हैं, तो ब्‍लैक कॉफी ही नहीं अब पिएं व्‍हाइट कॉफी, मिलेंगे ढेर सारे अद्भुत फायदे

कॉफी, एक कॉफी लवर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। ऐसे भी लोग हैं, जो कॉफी मशीन लेते हैं जहां वे कॉफी बीजों के साथ ताजा कॉफी पीते हैं। हां, कॉफी के लिए इस तरह का शौक आसानी से नहीं देखा जाता है।  ज्यादातर लोग इंस्टेंट कॉफी पीते हैं और इसलिए उन्हें कॉफी के प्रकार के बारे में कम पता होता है। क्‍या आपने व्‍हाइट कॉफी के बारे में सुना है? व्‍हाइट कॉफी क्या है? जो लोग मानते हैं कि व्‍हाइट कॉफी सफेद रंग की कॉफी है, वह गलत हैं। किसी भी तरह की कॉफ़ी सफ़ेद, हरी या भूरी हो सकती है, वही कॉफ़ी बीन्स से तैयार की जाती है। प्रमुख अंतर उसे भुनने और कॉफी को कैसे तैयार किया गया है, इससे आता है। यह प्रक्रिया हमारे स्वास्थ्य पर कॉफी के प्रभावों को भी तय करती है। यदि आप कॉफी पीना पसंद करते हैं, तो व्हाइट कॉफी पर स्विच करें। 

व्हाइट कॉफी क्या है?

नाम के विपरीत, व्हाइट कॉफी सफेद नहीं है। यह नियमित कॉफी की तुलना में निश्चित रूप से हल्के रंग की होती है। व्हाइट कॉफी को अलग करने वाली एक प्रमुख बात यह है कि यह हल्की रोस्‍ट की जाती है और इसे प्राप्त करना काफी कठिन होता है। यह हाल ही में लोकप्रिय हुई है, जब कॉफी के दिग्गजों ने अपने मेनू में व्हाइट कॉफी को जोड़ा। कैफीन की एक उच्च खुराक की तलाश करने वाले लोगों के लिए, व्हाइट कॉफी एक सही विकल्‍प है। 

White Coffee Benefits

व्हाइट कॉफी से जुड़े तथ्‍य 

  • व्हाइट कॉफी सफेद नहीं है, लेकिन बहुत हल्के भूरे रंग की है।
  • कम से कम रोस्टिंग के कारण, व्हाइट कॉफी का स्वाद नियमित कॉफी की तुलना में कम कड़वा होता है।
  • इसमें एसिड गुण के साथ एक नटी स्‍वाद है। हालांकि, आपको अपने दिन की शुरुआत कैफीन से नहीं करनी चाहिए ।
  • व्हाइट कॉफी में नियमित कॉफी की तुलना में अधिक कैफीन होता है। रोस्टिंग में कैफीन कम हो जाता है और इसलिए व्हाइट कॉफी में कैफीन की अधिकतम मात्रा होती है।
  • कॉफी बीन्स के हल्‍के स्वाद को बढ़ाया जाता है और आप आसानी से विभिन्न कॉफी बीन्स के बीच अंतर कर सकते हैं।

व्हाइट कॉफी के स्वास्थ्य लाभ

यहाँ व्हाइट कॉफी के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

  • व्हाइट कॉफ़ी पूरी तरह से भुनी हुई कॉफ़ी की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होती है क्योंकि इसकी विशेषताएँ बनी रहती हैं और रोस्टिंग प्रक्रिया के दौरान पोषक तत्व नहीं खोते हैं। यह नियमित कॉफी की तुलना में व्हाइट कॉफी को एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।
  • इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण यह अधिक सतर्कता और ऊर्जा प्रदान करती है। चाहे आपको रात में जागना पड़े या सुबह, यह आपकी तुरंत एनर्जी बूस्ट करने में मदद करती है। 
  • व्हाइट कॉफी में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो स्वास्थ्य को स्‍वस्‍थ करने में मदद करते हैं। 

Health Benefits Of White Coffee
  • नियमित कॉफी की तुलना में व्हाइट कॉफी कम एसिडिक होती हैं जो उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जिन्‍हें कॉफी पीने के बाद एसिडिटी से पीड़ित हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जितनी अधिक कॉफ़ी बीन्स को भुना जाता है, उतने ही उसके एसिडिक गुण कम हो जाते हैं। चूंकि व्हाइट कॉफी बीन्स को कम से कम भुना जाता है, इसलिए इसमें एसिडिटी सामग्री कम होती है। 
  • हल्के रोस्टिंग के कारण, व्हाइट कॉफी में हाई क्लोरोजेनिक एसिड होते हैं, जो एक महान एंटीऑक्सिडेंट है। इसके अलावा, यह कॉफी पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं।

यदि आप अपने आप को एक कॉफी प्रेमी कहते हैं, तो आपको व्हाइट कॉफी की कोशिश करनी चाहिए। विभिन्न किस्मों और स्वादों का अनुभव करना हमेशा अच्छा होता है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer