अलसी के बीज की तासीर कैसी होती है? गर्मियों में इसका सेवन करते समय बरतें ये सावधानी

अलसी के बीज का सेवन गर्मी के मौसम में नुकसानदायक हो सकता है, जानें अलसी की तासीर कैसी होती है गर्मियों में अलसी का सेवन करने के नुकसान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
अलसी के बीज की तासीर कैसी होती है? गर्मियों में इसका सेवन करते समय बरतें ये सावधानी

अलसी के बीज (Flax Seeds) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। वजन कम करने के लिए, चयापचय को बढ़ावा देने के लिए, डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर कम करने के लिए अलसी के बीज के फायदे अनेकों हैं। अलसी को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर भी अलसी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए जिस तरह से संतुलित मात्रा में पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी है उसी तरह से इन चीजों का सही ढंग से सेवन करना भी जरूरी है। अलसी के बीज के फायदे सेहत के लिए तो अनेकों हैं लेकिन सही ढंग से इनका सेवन न करने की वजह से इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। गर्मी के मौसम में अलसी के बीज का सेवन (Flax Seeds Side Effects in Summers) कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। दरअसल गर्मी के मौसम में कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए और अलसी उनमें से एक है। आइये जानते हैं अलसी की तासीर कैसी होती है और गर्मी में इसका सेवन करने के नुकसान क्या हो सकते हैं?

अलसी के बीज की तासीर कैसी होती है? (Flax Seeds Hot in Nature in Hindi)

अलसी के बीज के फायदे सेहत के लिए अनेकों हैं। अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और सेहत के जरूरी अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर को हेल्दी बनाने के साथ शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने का भी काम करता है। आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए अलसी के बीज के फायदे होते हैं। लेकिन दरअसल अलसी के बीज की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवन करते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। अलसी के बीज की तासीर गर्म होने के कारण गर्मी में इसका अधिक सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकता है। इसका सही मात्रा में और सही तरीके से ही सेवन करना चाहिए।

Flax-Seeds-Side-Effects-in-Hindi

इसे भी पढ़ें : Flax Seeds Benefits: अलसी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

अलसी के बीज के नुकसान (Flax Seeds Side Effects in Summers in Hindi)

अलसी के बीज का सेवन जितना फायदेमंद होता है कुछ लोगों के लिए यह उतना ही नुकसानदायक हो सकता है। चूंकि अलसी के बीज की तासीर गर्म होती है इसलिए कुछ लोगों को इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है। गर्म तासीर होने के कारण गर्मी के मौसम में इसका सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। अलसी के बीज के कुछ नुकसान इस प्रकार से हैं।

1. अलसी खाने से हो सकती हैं पाचन से जुड़ी समस्याएं

गर्मी के मौसम में कुछ लोगों के लिए अलसी के बीज का सेवन बहुत नुकसानदायक हो सकता है। दस्त की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए गर्मी में अलसी खाना नुकसानदायक होता है। अलसी की तासीर गर्म होने के कारण इसका सेवन करने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है। इसके आलावा कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। अलसी में मौजूद गुण कब्ज की समस्या में आपकी परेशानी बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

2. गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक अलसी

गर्भवती महिलाओं को भी अलसी का सेवन करने से बचना चाहिए। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि अलसी में मौजूद गुण शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए प्रेगनेंसी में इसके सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलओं को भी अलसी के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है अलसी के बीज, जानें ब्लड शुगर कम करने के लिए कैसे करें सेवन

Flax-Seeds-Side-Effects-in-Hindi

3. एलर्जी की समस्या में नुकसानदायक अलसी

एलर्जी की समस्या में अलसी का सेवन करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। अगर आप किसी भी तरह की एलर्जी से जूझ रहे हैं तो अलसी का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भी अलसी खाने से एलर्जी हो सकती है।

4. खून पलता करने की दवा लेने वाले लोगों के लिए नुकसानदायक अलसी

अलसी के बीज खून पतला करने की दवा लेने वाले लोगों के लिए नुकसानदायक होते हैं। ऐसे लोग जो खून पतला करने की दवाओं का सेवन करते हैं उन्हें अलसी के बीज का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों द्वारा अलसी का सेवन करने से उन्हें ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। 

5. आंतों के लिए नुकसानदायक

अलसी के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन करने से आपको आंत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप आंत से जुड़ी किसी समस्या या बीमारी से पीड़ित हैं तो अलसी के बीज का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

गर्मियों में अलसी के बीज का सेवन कैसे करें? (Flax Seeds Consuming Precautions in Hindi)

गर्मी के मौसम में अलसी के बीज का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। गर्मियों में पेट और पाचन से जुड़ी समस्या में और गर्भावस्था में तो इसका सेवन बिलकुल भी न करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप इन समस्याओं से ग्रसित नहीं है तो संतुलित मात्रा में अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। आप अलसी के बीज का पाउडर, अलसी के बीजों को रोस्ट कर इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसकी संतुलित मात्रा में ही सेवन करना जरूरी है। इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

(All Image Source - Freepik.com)

 

Disclaimer