Expert

रात के खाने के बाद आम खाने से हो सकते हैं ये 4 नुकसान, एक्सपर्ट से जानें आम कब और कैसे खाएं

Side Effects Of Eating Mangoes After Dinner: डिनर के बाद आम का सेवन कई समस्याओं का कारण बन सकता है, जानें आम खाने का सही समय और तरीका। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
रात के खाने के बाद आम खाने से हो सकते हैं ये 4 नुकसान, एक्सपर्ट से जानें आम कब और कैसे खाएं

आम बहुत स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर फल है। यही कारण है कि इसे फलों का राजा कहा जाता है। गर्मियों के मौसम में  हम सभी आम का सेवन करते हैं। आम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Mango Health Benefits In Hindi) होता है। लेकिन आम के स्वास्थ्य लाभों का प्राप्त करने के लिए आम का सही तरीके से सेवन बहुत जरूरी है, नहीं तो यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण (Health Problems Caused By Eating Mango In Hindi) बन सकता है। अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोग रात में खाना खाने के बाद आम का सेवन करते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। डिनर के बाद आम खाने के नुकसान (Eating Mango After Dinner Side Effects In Hindi) के बारे में ज्यादा जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में आपको रात को खाना खाने के बाद आम खाने के नुकसान, आम खाने का सही समय और तरीके के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

डिनर के बाद आम खाने के नुकसान (Eating Mango After Dinner Side Effects In Hindi)

1. पेट खराब हो सकता है (Mango Side Effects For Gut In Hindi)

रात में हमारी पाचन अग्नि (Digestive Fire) कमजोर होती है। यही कारण है कि रात में बहुत भारी भोजन करने की सलाह नहीं दी जाती है। रात में भोजन को पचाने में हमारे पाचन तंत्र को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। अगर आप रात भोजन के बाद आम खाते हैं तो यह आपके पेट में गड़बड़ का कारण बन सकता है। आप अगली सुबह अपच, पेट में गैस और कब्ज जैसी समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

2. डायबिटीज रोगियों की दिक्कत बढ़ा सकता है (Mango Can Spike In Blood Sugar Level In Hindi)

डिनर के बाद आम खाना ब्लड शुगर लेवल में गड़बड़ी कर सकता है। भोजन आपके शरीर में अतिरिक्त ग्लूकोज बढ़ाता है। रात के समय आपकी पाचन अग्नि भी कमजोर होती है। अगर आप रात को खाना खाने के बाद आम का सेवन करते हैं तो निश्चित ही इससे ब्लड शुगर बढ़ेगा।

इसे भी पढें: क्या सेहत के लिए नुकसानदायक है बचे हुए चावल खाना? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

3. वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है (Eaitng Mango Can Cause Weight Gain In Hindi)

आम में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। आपने अक्सर लोगों को वजन बढ़ाने के लिए आम खाने के सलाह देते सुना होगा। अगर रात को खाने के बाद आम खाते हैं तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है। इसलिए यह उन लोगों के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है जो वजन घटाने या वजन को मेंटेन रखने की कोशिश कर रहे हैं। जो लोग पहले से मोटापे से ग्रसित हैं रात में आम खाने से उनकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

4. त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं (Mango Side Effects For Skin In Hindi)

हम सभी यह अच्छी तरह जानते हैं कि आम खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। साथ ही यह त्वचा पर कील-मुंहासे की समस्या को ट्रिगर करता है। अगर आप रात में भोजन के बाद आम खाते हैं तो त्वचा पर एलर्जी की समस्या हो सकती है, त्वचा पर खुजली और फोड़े फुंसी की समस्या बहुत आम है। बेहतर है कि आम के सेवन बचें।

क्या है फल आम खाने का सही समय और तरीका (Right Time To Eat Mango In Hindi)

डायटीशियन गरिमा बताती हैं कि आयुर्वेद में भोजन के बाद या साथ में खाने की सलाह नहीं दी जाती है। क्योंकि इससे अपच की समस्या होती है। अगर आप आम खाना चाहते हैं और उसके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करना चाहिए तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपनी मुख्य भोजन या मील के बीच में आम या अन्य फलों का सेवन करें। जैसे आप सुबह ब्रेकफास्ट और लंच के बीच के समय में फलों का सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा आप डिनर से पहले शाम के समय आम का सेवन कर सकते हैं। लेकिन आपको भोजन के साथ या बाद में फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। आप ब्रेकफास्ट में दूध में डालकर भी आम का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: बच्चों को अंडे खिलाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें अंडा क्यों माना जाता है सुपरफूड

आम खाने का सही तरीका क्या है (Right Way To Eat Mango In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार अगर आप आम का सेवन कर रहे हैं तो कोशिश करें कि खाने से 1 घंटा पहले आम को पानी में भिगोकर रख दें। इसे आम की गर्मी कम होती है। साथ ही आपको आम का जूस पीने से बचना चाहिए। हालांकि आप आम की स्मूदी बनाकर पी सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा है कि आप आम को सीधे तौर पर खाएं। आम खाने से ज्यादा शरीर को ज्यादा पोषण मिलता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer