आईलाइनर हटाने के लिए पानी की बजाय करें इन चीजों का इस्तेमाल, जानें सही तरीका

पार्टी या किसी फंक्शन के बाद आपको आईलाइनर हटाने में परेशानी होती है, तो इन तरीकों से आप आईलाइनर साफ कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
आईलाइनर हटाने के लिए पानी की बजाय करें इन चीजों का इस्तेमाल, जानें सही तरीका

आईलाइनर आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ा देता है, जिससे महिलाओं का लुक बेहद खास और अलग नजर आता है। पार्टी हो या ऑफिस महिलाएं हर जगह आईलाइनर का इस्तेमाल करना पसंद करती है। यह आपको एक प्यारा लुक देता है। आईलाइनर आपकी आंखों को बड़ा और आकर्षक भी बनाता है लेकिन कई बार मेकअप करने से ज्यादा मेकअप निकालने में महिलाओं को परेशानी होती है। खासकर आईलाइनर के साथ ये समस्या हमेशा देखने को मिलती है। कई बार आंखों में लाइनर जाने से उनमें तेज जलन और लालिमा नजर आने लगती है। साथ ही आईलाइनर लगाकर सोने से भी आपकी आंखों में परेशानी हो सकती है इसलिए रात में कभी आई मेकअप करके न सोएं। हमेशा आंखों में लगा मेकअप या लाइनर साफ करके आराम करें। ज्यादातर महिलाएं आईलाइनर रिमूव करने के लिए आंखों को पानी से साफ करती हैं। लेकिन, पानी के इस्तेमाल के बाद भी जल्दी यह हटता नहीं है। बल्कि और अधिक फैल सकता है और दिक्कत बढ़ सकती है। आइए जानते हैं कि आप कैसे आसान तरीके से अपना आईमेकअप साफ कर सकती है। 

इन तरीकों से साफ करें आईलाइनर 

1. नारियल तेल 

नारियल तेल स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। यह स्किन को जलन और अन्य समस्याओं से भी बचाता है। नारियल तेल का इस्तेमाल आप आईलाइनर रिमूव करने के लिए भी कर सकते हैं। आईलाइनर रिमूव करने के साथ-साथ नारियल तेल आपकी आंखों को पोषण प्रदान करता है। यह डार्क सल्स हटाने और आंखों को आराम पहुंचाता है। इसके लिए आप एक टिश्यू पेपर लेकर उसमें नारियल तेल की कुछ बूंद डालकर आंखों को साफ करें। लेकिन इस दौरान आंखों को जोर से रगड़ें नहीं बल्कि आराम से हाथों के सहारे साफ करें। इससे आईलाइनर आसानी से साफ हो जाएगा। 

eyeliner-remover

Image Credit- Freepik

2. रोज वाटर रिमूवर 

रोज वाटर का इस्तेमाल आँखों से आईलाइनर साफ करने के लिए किया जा सकता है। यह आपकी स्किन या आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है बल्कि यह आंखों के नीचे वाली मुलायम त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के फेसपैक में भी किया जाता है, तो आप आईलाइनर रिमूव करने के लिए बिना किसी फ्रिक के रोज वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले आप दो छोटे कॉटन बॉल्स लें और दोनों को गुलाब जल से भिगो दें। इसके बाद हल्के हाथों से आईलाइनर पर लगाकर 2 मिनट छोड़ दें। इसके बाद कॉटन की मदद से आईलाइनर रिमूव कर दें।

3. होममेड मेकअप रिमूवर

आप चाहे तो घर पर ही मेकअप रिमूवर आसानी से बना सकते हैं। फिर पार्टी या ऑफिस फंक्शन से आने के बाद आसानी से इनका इस्तेमाल करके मेकअप और आईलाइनर हटा सकती है। घर पर बनें मेकअप रिमूवर आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे आंखों में किसी तरह की जलन और सूजन की समस्या नहीं होती है। यह आंखों को साफ और फ्रेश रखने में मदद करता है। इसके लिए आप ताजा कच्चा दूध ले लें और उसमें बादाम तेल मिलाकर एक अच्छा मेकअप रिमूवर तैयार कर लें। इसे कॉटन बॉल की मदद से आंखों पर लगाएं और आईलाइनर रिमूव करें। इससे आसानी से आंखें साफ हो जाएगी।

इसे भी पढे़ं- गलत तरीके से आई लाइनर लगाने पर आंखों को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें आई लाइनर लगाते समय जरूरी सावधानियां

4. क्यू टिप का इस्तेमाल 

 वाटरलाइन से आईलाइनर को रिमूव करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है क्यू टिप का सहारा लेना। इसके लिए आप माइक्रोएलर पानी या तेल आधारित मेकअप रिमूवर में एक क्यू-टिप डुबोएं और फिर उसे इस्तेमाल करें। यह आसानी से आईलाइनर को साफ कर सकता है और आंखों को नुकसान नहीं होता है। इस स्थिति में आंखों को जोर से रगड़ने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को कोई नुकसान पहुंचता है।

eyeliner-remover

Image Credit- Freepik

5. मेकअप पैड की मदद लें

मेकअप पैड की मदद से भी आप आसानी से अपना आईलाइनर साफ कर सकती है। हालांकि इसके लिए आपको पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि मेकअप पैड को गुलाब जल पर लगाएं और फिर धीरे-धीरे आँखों को साफ करें। हो सके तो पैड को आंखों पर दबाकर रखें ताकि अधिक नुकसान न हो। इसे आप बहुत अधिक रगड़कर इस्तेमाल न करें और एक पैड का एक से अधिक बार इस्तेमाल न करें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer