गलत तरीके से आई लाइनर लगाने पर आंखों को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें आई लाइनर लगाते समय जरूरी सावधानियां

आंखों में आई लाइनर के लगातार इस्तेमाल से कई नुकसान होते हैं, आई लाइनर का इस्तेमाल करते समय इन सावधानियों का पालन जरूर करें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 07, 2021Updated at: Jul 07, 2021
गलत तरीके से आई लाइनर लगाने पर आंखों को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें आई लाइनर लगाते समय जरूरी सावधानियां

ज्यादातर महिलाएं आंखों को को खूबसूरत बनाने के लिए आई मेकअप का सहारा लेती हैं। आंखों को सुंदर बनाने के लिए आई लाइनर और काजल जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आंखों के मेकअप के लिए महिलाएं सबसे ज्यादा आई लाइनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आई लाइनर का लगातार इस्तेमाल करने से आपकी आंखों को नुकसान भी पहुंचता है? जी हां, आखों को खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले आई लाइनर के इस्तेमाल से आपकी आंखों को कई नुकसान भी होते हैं। तमाम रिसर्च और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि आंखों में इस्तेमाल किये जाने वाले ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में हानिकारक रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से आपकी आंखों को कई नुकसान भी हो सकते हैं। आइये जानते हैं आंखों में आई लाइनर के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में।

आंखों में आई लाइनर के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान (Side Effects of using Eyeliner)

Precautions-and-Side-Effects-of-using-Eyeliner

आंखों को सुंदर और बड़ी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स तमाम रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल से बनाये जाते हैं। आई लाइनर को बनाने में भी इनका इस्तेमाल जरूर किया जाता है। अगर आप आंखों में लगातार आई लाइनर का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी वजह से आपके आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है। क्योंकि इसके निर्माण में इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं जैसे सीसा, पैराफिन और पारा आदि हानिकारक रासायनिक पदार्थ आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। आंखों को सुंदर दिखाने के लिए आई लाइनर के इस्तेमाल में की गयी एक छोटी सी गलती आपकी आंखों की रोशनी छीन सकती है। आइये जानते हैं आई लाइनर के गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से आंखों को होने वाले नुकसान के बारे में।

1. आंखों में इन्फेक्शन का खतरा (Eyeliner's can Cause Eye Infection)

आई लाइनर के अधिक इस्तेमाल से आपकी आंखों में इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। आई लाइनर के निर्माण में इस्तेमाल किये गए हानिकारक केमिकल के आंखों में जाने से इन्फेक्शन हो सकता है। अगर आप भी लगातार आई लाइनर का इस्तेमाल करती हैं तो इसके इस्तेमाल से पहले आई लाइनर के निर्माण में किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है इसका ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें : आंख से जुड़ी इन 5 गंभीर बीमारियों का कारण कहीं आपका 'कॉन्टेक्ट लेंस' तो नहीं?

Precautions-and-Side-Effects-of-using-Eyeliner

2. आंखों की रोशनी कम होने का खतरा (Eyeliner's Can Weaken Your Eyesight)

आंखों में आई लाइनर के इस्तेमाल को लेकर हुए कई अध्ययन के मुताबिक इसके अधिक इस्तेमाल से आंखों की रोशनी कम होने का खतरा होता है। एक शोध के मुताबिक जब आप पेंसिल वाले आई लाइनर का इस्तेमाल करती हैं तो इसके कुछ कण आपकी आंखों में चले जाते हैं जिसकी वजह से आंखों को नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से आप अंधेपन का शिकार भी हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : सफेद पलकों को रंगने के लिए अपनाएं नैचुरल उपाय, घर बैठे रंगे पलकों के बाल

3. आंखों को खराब कर सकता है आई लाइनर में मौजूद पारा (Mercury Can Damage Your Eye's)

आई लाइनर को बनाने में पारा का इस्तेमाल किया जाता है। पारा एक हानिकारक रसायन है जिसके आंखों में जाने से कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप पारा वाले आई लाइनर का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी वजह से आपकी आंखों को फोटोफोबिया, एक्रोडिनिया, केराटाइटिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा पारा आपके शरीर के कई अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। पारा आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने के साथ मस्तिष्क और किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें : पलकों में सूजन के क्या कारण हो सकते हैं? जानें कब जरूरी होता है डॉक्टर को दिखाना

Precautions-and-Side-Effects-of-using-Eyeliner

4. आई लाइनर के अधिक इस्तेमाल से पड़ सकती हैं आखों के आसपास झुर्रियां (Applying Eyeliner Can Cause Wrinkles)

आई लाइनर का अधिक इस्तेमाल करने से आपकी आंखों के आसपास झुर्रियां पड़ सकती हैं। चूंकि आंखों के आसपास की स्किन बहुत पतली और संवेदनशील होती हैं जिनके आई लाइनर में मौजूद केमिकल्स के संपर्क में आने से कई समस्याएं होती हैं। अगर आप भी लगातार आई लाइनर का इस्तेमाल आंखों की मेकअप के लिए करती हैं तो इससे आपकी आंखों में झुर्रियां पड़ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : बार-बार आंख खुजाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, कई बीमारियां हो सकती है पैदा

5. पैराफिन पहुंचा सकता है आपकी आंखों को नुकसान (Paraffin Can Cause Eye Problems)

पैराफिन एक सिंथेटिक रासायनिक पदार्थ है जिसका इस्तेमाल आई लाइनर के निर्माण में होता है। यह आंखों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है और इसकी वजह से कैंसर की बीमारी भी हो सकती है। आई लाइनर के अधिक इस्तेमाल से इसमें मौजूद पैराफिन आपकी आंखों के संपर्क में आते हैं जिनकी वजह से आपकी आंखों में एलर्जी, जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है।

आई लाइनर का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये जरूरी सावधानियां (Precautions To Take While Applying A Eyeliner)

  • आई लाइनर को खरीदते समस्या उनमें मौजूद केमिकल के बारे में जरूर जानें, सस्ते आई लाइनर का इस्तेमाल करने से बचें।
  • रात में सोने से पहले आंखों से मेकअप जरूर हटायें।
  • हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।
  • लैश लाइन के अंदर आई लाइनर का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें।
  • सेंसिटिविटी या एलर्जी की समस्या में रासायनिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें।
Precautions-and-Side-Effects-of-using-Eyeliner

ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखकर आप आई लाइनर और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आंखों को होने वाले नुकसान से बच सकती हैं। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा इसे और लोगों तक शेयर जरूर करें।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

 
Disclaimer