डैंड्रफ की परेशानी दूर करे दही और नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल

बालों में दही और नींबू लगाने से कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 09, 2022Updated at: Jun 09, 2022
डैंड्रफ की परेशानी दूर करे दही और नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हम कई तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। इन उपायों में कई लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स से आपके बाल भले ही कुछ दिनों के लिए खूबसूरत होने लगे, लेकिन धीरे-धीरे यह प्रोडक्ट्स आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं। इसलिए मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स के बजाय हमें घरेलू चीजों का सहारा लेना चाहिए। घरेलू उपायों से बालों को नुकसान होने का खतरा कम रहता है। इन घरेलू उपायों में नींबू और दही को शामिल किया जाता है। शायद हम में से कई लोग स्किन और बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल करते हैं। यह मिश्रण स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में भी प्रभावी होती है। आइए जानते हैं बालों में दही और नींबू लगाने के फायदे क्या हैं?

1. दही और नींबू से बढ़ सकते हैं बाल 

घर पर नींबू और दही बहुत ही आसानी से मिलने वाला प्रोडक्ट है। दही में विटामिन सी और फैटी एसिड भरपूर रूप से होते हैं। वहीं, नींबू भी विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में असरदार हैं। इसके साथ ही दही प्रोटीन और कैल्शियम का भी अच्छ स्त्रोत माना जाता है। इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। वहीं, दही (Nutrient Fact in Curd) में वसा, लैक्टिक एसिड, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 5, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं। यह सभी पोषक तत्व आपके बालों को सुरक्षित रखने में असरदार हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर लगाएं दही और कॉफी का फेस पैक, निकलेंगी डेड सेल्स और आएगा निखार 

2. कंडीशनर के रूप में करे कार्य

दही और नींबू आपके बालों के लिए कंडीशनर की तरह कार्य कर सकता है। अगर आप किसी अच्छे कंडीशनर की तलाश कर रहे हैं, तो मार्केट में मौजूद कंडीशनर के बजाय दही और नींबू अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बाल सॉफ्ट और घने होंगे। साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी। 

3. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा

बालों में दही और नींबू लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर होती है। दरअसल, दही में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर कर सकते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए दही और नींबू को अच्छे से मिक्स करके स्कैप्ल पर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी। 

4. बालों का झड़ना होगा कम

दही और नींबू बालों में लगाने से झड़ते बालों की परेशानी दूर होगी। झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए दही और नींबू के साथ आप इसमें थोड़ा सा करी पत्ता डाल दें। इससे बालों का झड़़ना कम होगा। साथ ही आपके बालों का रंग भी काला होगा। इसके अलावा दही आपके बालों को मॉइश्चराइज कर सकता है। 

5. दोमुंहे बालों की समस्या करे कम

दोमुंहे की परेशानी को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप दोमुंहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सप्ताह में दो बार दही और नींबू अपने बालों में लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में दोमुंहे बालों की समस्या दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें - स्किन पर लगाएं दही और नींबू, आएगा निखार और दूर होंगी ये 5 समस्याएं

बालों में दही और नींबू लगाने से कई तरह की परेशानी दूर हो सकती है। हालांकि, अगर आपके बाल ऑयल हैं, तो दही और नींबू लगाने से बचें। साथ ही बालों में अन्य तरह की समस्या होने पर एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही दही और नींबू लगाएं।

Disclaimer