बालों की कई समस्याएं दूर करेगा कटहल, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों के लिए कटहल के कई फायदे हैं। इससे आपके बाल मजबूत होते हैं और रूखे बाल भी मुलायम हो सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 05, 2022Updated at: Jun 05, 2022
बालों की कई समस्याएं दूर करेगा कटहल, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

बाल आपकी सुंदरता का सबसे अहम हिस्सा होता है। बालों की चमक आपको अंदर से आत्मविश्वास और खूबसूरती देती है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कटहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कटहल आपके बालों का झड़ना कम कर सकता है। साथ ही यह आपके बालों को मजबूत बनाने और अंदर से स्वस्थ रखता है। साथ ही आपके स्कैल्प को मजबूत बनाने और सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही करने में मदद करता है। कटहल में पाया जाने वाला विटामिन ए आपकी जड़ों को बूस्ट मॉइस्चराइज़ करता है और आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। दरअसल कटहल में  विटामिन ए, आयरन, प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो आपके बालों के लिए काफी अच्छा होता है। 

बालों के लिए कटहल के फायदे

1. रूखे बालों के लिए फायदेमंद

रूखे और उलझे बालों से अगर आप परेशान है, तो आपको अपने बाल को मजबूत और सुलझा हुआ बनाने के लिए आप कटहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को अंदर से पोषण प्रदान करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए आपके बालों को चमकदार और सुंदर बना सकता है। साथ ही यह आपके रूखे बालों को मुलायम बनाता है और अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आपको इसे जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। 

कैसे करें इस्तेमाल

बालों को बेजान और रूखेपन से बचाने के लिए आपको कटहल पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको कटहल का गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इसमें दही और नींबू मिलाकर इसे बालों में लगा लें। इस पैक को लगाकर इसे कुछ देर सूखने दें। फिर किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को जरूर धोएं। इससे बाल मुलायम और चमकदार नजर आते हैं। 

jackfruits-hair

2. बालों को लंबा बनाने में मददगार

खूबसूरत और लंबे बालों का शौक हर किसी को होता है। लंबे बाल आपको न केवल खूबसूरत दिखाते हैं बल्कि आपको इससे कई तरीके की तारीफें भी मिलती है। अगर आपके बाल तेजी से लंबे नहीं होते हैं, तो इसके लिए आपको कटहल का जरूर उपयोग करना चाहिए। कटहल आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और टूटने से भी रोकता है। साथ ही यह पतले बालों को मजबूत औऱ घना बना सकता है। आप कटहल हेयर पैक को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आप कटहल को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कटहल का पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ी मात्रा में दूध मिला लें और इसे अच्छे से मिलाएं। फिर इसे बालों पर अच्छे से लगाएं और हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। फिर बालों को अच्छे से धो लें। 

इसे भी पढ़ें- पके कटहल खाने के फायदे : इस 6 लोगों को जरूर खाना चाहिए पके हुए कटहल, जानें इसे खाने के फायदे

3. स्कैल्प ब्लड सर्कुलेशन ठीक करे

कई बार आपके बालों के झड़ने का कारण स्कैल्प का खराब ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है। इसके कारण आपका स्ट्रेस और तनाव भी बढ़ सकता है। जिसके कारण बाल पतले और दोमुंहे हो सकते हैं। साथ ही बाल बेजान नजर आते हैं। लेकिन, कटहल में पाया जाने वाला फोलिक एसिड और आयरन आपके ब्लड सर्कुलेशन सही करने के साथ-साथ मस्तिष्क के नसों को आराम दिलाता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

अपने तनाव और स्ट्रेस को कम करने के लिए आप कटहल के पेस्ट में ऑलिव ऑयल मिलकर बालों की अच्छे से मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा आपको सिरदर्द होने पर आप कटहल के बीज का तेल लगाकर भी राहत पा सकते हैं। 

jackfruits-hair

इस तरह से रखें बालों का ख्याल 

1. अपने गीले बालों को कभी कंघी करने या स्टाइल करने की कोशिश न करें। 

2. अपने बालों को कलर करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

3. बालों को हफ्ते में 2 बार से अधिक न धोएं। अधिक बार बाल धोने से आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। 

4. गलत हेयर प्रोडक्ट की वजह से आपके बाल खराब हो सकते हैं। 

5. गर्मी के दिनों में बालों को कवर करके बाहर निकलें। पराबैंगनी किरण के कारण आपके बाल खराब हो सकते हैं। 

(All Image Sources- Freepik.Com)

Disclaimer