स्किन पर लगाएं दही और नींबू, आएगा निखार और दूर होंगी ये 5 समस्याएं

चेहरे पर दही और नींबू का फेस पैक लगाने से कई समस्याओं में फायदा मिलता है और स्किन पर निखार आता है, जानें इसके फायदे और तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
स्किन पर लगाएं दही और नींबू, आएगा निखार और दूर होंगी ये 5 समस्याएं

चेहरे को खूबसूरत और चमकता हुआ बनाने के लिए सही ढंग से उसका ध्यान रखना जरूरी होता है। दही जिसका इस्तेमाल खाने में किया जाता है चेहरे को खूबसूरत और समस्याओं से बचाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दही और नींबू के इस्तेमाल से आप चेहरे को चमकदार और समस्याओं से मुक्त रख सकते हैं। दही में मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने और एक्ने, पिंपल्स या दानें आदि को दूर करने का काम करते हैं। स्किन पर टैनिंग और प्रदूषण की वजह से पड़ने वाले प्रभावों को दूर करने के लिए भी दही और नींबू का एकसाथ इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी और इसके अन्य गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। दही और नींबू से बने फेस मास्क को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों, एक्ने, दानें और मुहांसों की समस्या दूर होती है। आज इस लेख में हम आपको दही और नींबू के इस्तेमाल से चेहरे को मिलने वाले फायदे और इसके इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं।

दही और नींबू के फायदे (Curd And Lemon Benefits For Skin)

चेहरे को खूबसूरत और दाग-धब्बों से मुक्त बनाए रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे को मॉइस्चराइज करने के लिए, मुहांसों को दूर करने के लिए, सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए और चेहरे पर ब्लैक स्पॉट को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नींबू और दही का इस्तेमाल चेहरे और स्किन को एजिंग से भी बचाने का काम करता है। 

Curd And Lemon Benefits

इसे भी पढ़ें : गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें दही, डार्क नेक से मिलेगा छुटकारा

1. स्किन को पोषण देने के लिए दही और नींबू के फायदे

दही और नींबू का एकसाथ इस्तेमाल करने से स्किन को पोषण मिलता है और हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है। दही में सेलेनियम और विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो डीएनए को रिपेयर करने का काम करता है और एजिंग से बचाने में फायदेमंद होता है। स्किन को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने के लिए भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

2. स्किन को एक्सफॉलिएट करने में फायदेमंद

सही और नींबू का फेस पैक आपकी स्किन को एक्सफॉलिएट करने का काम करता है। इसका इस्तेमाल स्किन को गहराई से साफ करने का काम करता है। आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर स्किन को बेहतर बना सकते हैं।

Curd And Lemon Benefits

3. स्किन की नमी को बरकरार रखने में उपयोगी

स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से स्किन को नमी मिलती है और स्किन मॉइस्चराइज होती है। इसके इस्तेमाल से स्किन को कोमल बनाए रखने में भी फायदा मिलता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड का इस्तेमाल स्किन को मॉइस्चराइज रखने में बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : गर्मी के मौसम में सफर के दौरान इन तरीकों से रखें अपनी स्किन का ध्यान, जानें 6 आसान टिप्स

4. ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद दही और नींबू

ड्राई स्किन को बेहतर बनाने और समस्याओं से मुक्त रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। दही और नींबू में मौजूद गुण स्किन को मुहांसे और एक्ने की समस्या से भी दूर रखने का काम करते हैं।

5. एक्ने और मुहांसों को दूर करने में उपयोगी

एक्ने और मुहांसों को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मुहांसे और एक्ने की वजह से होने वाली सूजन को भी दूर करने में फायदेमंद होते हैं। 

दही और नींबू का फेस पैक बनाने का तरीका (DIY Curd And Lemon Face Pack in Hindi)

दही और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाने के बाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें और साफ कर लें। सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन पर निखार दिखेगा और स्किन बेहतर होगी। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer