चेहरे पर ब्लैक स्पॉट्स किन कारणों से होते हैं? जानें इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

बेदाग निखरा चेहरा हर किसी की पसंद होता है, चाहे वह पुरुष हो या महिला। लेकिन जब यही चेहरा ब्लैक स्पॉट्स घिर जाए तो आत्मविश्वास में कमी होने लगती है।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 22, 2022Updated at: Jan 22, 2022
चेहरे पर ब्लैक स्पॉट्स किन कारणों से होते हैं? जानें इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

जो चेहरा आप की पहचान है, वह जब ब्लैक स्पॉट्स से घिर जाएगा तो आपका परेशान होना लाजिमी है। दरअसल चाहें अपने चेहरे को साफ रखने की कितनी ही कोशिश क्यों न कर लें, लेकिन धूप में निकलने या खराब लाइफस्टाइल या फिर प्रदूषण की वजह से चेहरे पर काले धब्बे हो ही जाते हैं। यह निशान आपके चेहरे को उम्र से बड़ा और काफी डल बना देते हैं। इन काले निशान या दाग धब्बों को देखकर शुरू होता है आत्मविश्वास में कमी का सिलसिला। कुछ निशान तो अपने आप ही साफ हो जाते हैं। लेकिन कुछ निशानों को साफ करने के लिए खास उपचार की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं किन कारणों से होते हैं चेहरे पर ब्लैक स्पॉट्स और इनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

inside1darkspotspimples

ब्लैक स्पॉट्स होने के कारण

हाइपर पिगमेंटेशन इन ब्लैक स्पॉट्स की एक मुख्य वजह है। अगर अधिक समय तक सूर्य की रोशनी में रहते हैं तो इस कारण शरीर में मेलानिन की मात्रा अधिक बढ़ जाती है। जिससे हाइपर पिगमेंटेशन होता है। इस पिगमेंटेशन से होने वाले डार्क स्पॉट को मेलास़मा भी कहा जाता है। सूर्य की हानिकारक किरणें भी इन निशानों का कारण होती हैं। इसके अलावा अनय निम्न कारण हो सकते हैं-

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले इस तरह 5 मिनट करें फेस मसाज, स्किन रहेगी जवां और खूबसूरत

एजिंग भी हो सकती है वजह: 

ब्लैक स्पॉट्स भी एजिंग के लक्षणों में से एक है। लेकिन यह कहना गलत होगा कि एजिंग के लक्षण केवल आपकी उम्र बढ़ने पर ही आते हैं। यह लक्षण आपके जीन्स और आपके लाइफस्टाइल पर निर्भर करते हैं। अगर आपकी उम्र बढ़ रही है या आप पौष्टिक डाइट न लेने की बजाए बहुत उल्टा सीधा खाते रहते हैं तो इन कारणों से भी आपको ब्लैक स्पॉट्स देखने को मिल सकते हैं।

एक्ने से भी होते हैं निशान: 

अगर आपको पिंपल्स आदि की समस्या बहुत आम रहती है, तो ब्लैक स्पॉट्स भी काफी संख्या में देखने को मिल सकते हैं। यह पिंपल्स कुछ दिनों में खुद तो ठीक हो जाते हैं लेकिन अपने पीछे निशान छोड़ जाते हैं। जिन्हें डार्क स्पॉट्स कहा जाता है। जो यह सारे चेहरे की रौनक को ही फीका कर देते हैं।

वैक्सिंग या थ्रेडिंग के कारण : 

अगर चेहरे से बाल हटाने के लिए वैक्सिंग या थ्रेडिंग का प्रयोग करते हैं तो सेंसिटिव स्किन होने के कारण भी कई बार स्किन पर खिंचाव होने के कारण ब्लैक स्पॉट्स हो जाते हैं। हो सकता है पूरी स्किन इन सारी प्रक्रियाओं द्वारा इरिटेट हो रही हो। इसलिए इस कारण को भी ध्यान में रखें।

इसे भी पढ़ें : दमकती त्वचा के लिए बनाएं सेब के सिरके का फेस पैक, दूर होंगी स्किन की कई समस्याएं

ब्लैक स्पॉट्स के लिए घरेलू उपचार 

टमाटर 

टमाटर में लाइकोपिन होता है, जो एक स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसलिए टमाटर का प्रयोग भी काले धब्बों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए और इस तरह के दाग धब्बों को हटाने के लिए टमाटर का पेस्ट या अंदर का पल्प चेहरे पर लगा सकती हैं।

चने 

चने में जिंक होता है और इसमें मौजूद गुण एक्ने द्वारा होने वाले इंफेक्शन से बचाने में भी लाभकारी हैं। इसके डिटॉक्सिफाइंग गुण चेहरे पर हुए डिस्कोलरेशन को भी ठीक करने में मदद करते हैं। 

  • इसे प्रयोग करने के लिए उबले हुए चने को मैश करें। 
  • उसमें नींबू का रस मिला लें।
  • उसे अपने चेहरे पर लगायें।

आलू का रस 

आलू में मौजूद एंजाइम भी ब्लीचिंग एजेंट का काम करते हैं। इसलिए आलू का रस ब्लैक स्पॉट्स को ठीक करने में काफी मदद करता है। 

  • आलू को कसलें।  
  • उसका रस निकाल लें।
  • उसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें।
  • कुछ समय बाद धो लें।

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक इंग्रीडिएंट है जिसमें विटामिन ए, बी और सी होते हैं। यह स्किन का टेक्सचर सुधारने में और डिस्कोलरेशन से निजात पाने में मदद करता है। इसलिए स्किन पर एलो वेरा जेल भी लगा सकते हैं। 

इन होम रेमेडीज के अलावा कुछ लाइफस्टाइल बदलाव भी करें जैसे अधिक से अधिक पानी पिएं। अगर फिर भी फर्क नहीं दिखाई देता है तो मेडिकल उपचार ट्राई कर सकते हैं।

all images credit: freepik

Disclaimer