सोने से पहले इस तरह 5 मिनट करें फेस मसाज, स्किन रहेगी जवां और खूबसूरत

रात को सोने से पहले फेस मसाज करने से आपकी स्किन को काफी आराम मिलता है और खूबसूरती भी बढ़ती है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 21, 2022Updated at: Jan 21, 2022
सोने से पहले इस तरह 5 मिनट करें फेस मसाज, स्किन रहेगी जवां और खूबसूरत

हम हमेशा अपनी स्किन को खूबसूरत और हेल्दी बनाए रखने के लिए तमाम मेहनत करते हैं। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं ताकि आपकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आए लेकिन कई बार लाख उपाय के बाद भी आपकी स्किन ग्लोइंग और परफेक्ट नहीं दिखती है। दरअसल आपकी स्किन को ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ अच्छे मसाज और रेस्ट की भी जरूरत होती है। इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है। इससे कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है, जो स्किन को लंबे समय तक यंग और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। हम रोजाना की भागदौड़ में अपनी सेहत के साथ अपनी सुंदरता से समझौता कर लेते हैं, जिसकी वजह से समय से पहले हमारी स्किन अपनी सुंदरता खो देती है इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर के साथ अपनी त्वचा का भी पूरा ख्याल रखें। रोज रात को हल्के स्किन मसाज की मदद से आपकी स्किन में खिंचाव बना रहता है और चेहरे की खूबसूरती जैसे जॉलाइन और गालों में भी खिंचाव आता है। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत है। इसके बारे में विस्तार से बता रही है गुड़गाव के फिजियोवे की कंसल्टेंट फिजियोथेरेपिस्ट डॉ चांदनी सुब्बा। 

ऐसे करें स्किन मसाज

1. हाथों और चेहरे को अच्छे से साफ करें

रात को चेहरे की अच्छे से मसाज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ करना चाहिए ताकि कोई गंदगी या कीटाणु हाथों पर न रहें। इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को एक तौलिए की मदद से साफ करें ताकि मसाज करने का पूरा फायदा आपको मिले। अगर आपके पास अधिक समय है, तो आप चेहरे पर साफ तौलिए को भिगोकर भी रख सकते हैं। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है।

Facial-massage

Image Credit- Freepik 

2. जॉलाइन के लिए ऐसे करें मसाज

चेहरे में जॉलाइन का साफ दिखना आपकी खूबसूरती को काफी हद तक बढ़ा सकता है। हम जॉलाइन दिखने के लिए कई तरह के एक्सरसाइज करते हैं लेकिन इस मसाज की मदद से आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है। इसके लिए आप मिरर के सामने खड़े हो जाएं। हाथों में हल्का नारियल तेल या कोई भी तेल जो आपको शूट करता है, लगा लें। इसके बाद अपने ठुड्डी के केंद्र पर अपने हाथ अंगूठे और तर्जनी को रखें। फिर हल्के हाथों की मदद से जॉलाइन की मांसपेशियों को खींचते हुए अंगूठे और तर्जनी को कानों तक लेकर जाएं। फिर उंगलियों को नीचे कर लें। जॉलाइन में उभार के लिए इस प्रयास को 5 बार करें।

इसे भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन के लिए 4 ब्रीदिंग एक्सरसाइज, एक्सपर्ट से जानें तरीका और फायदे

3. चीकबोन्स के लिए ंमसाज

उस किसी को शेपड चीकबोन्स पसंद आते हैं। इसे उनकी मुस्कान और प्यार लगती है। चीकबोन्स मसाज करने से आपके गालों की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और वे सुंदर और आकर्षक दिखते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप दोनों हाथों में हल्का तेल लगा लें। उसके बाद दोनों हाथों को गाल के मध्य रखें और हल्के हाथों से गालों को ऊपर की ओर करते हुए एक सर्कल बनाएं। ध्यान रहे कि एक बार में सर्कल सिर्फ ऊपर की ही ओर बनाएं। उसके बाद हल्के हाथों की मदद से आप होठों के आसपास वाले हिस्से की भी मसाज करें। इससे फाइन लाइन्स कम करने में भी मदद मिलती है। गालों के पास उंगलियों को मदद से टैपिंग करें। आप ऐसे पूरे फेस पर कर सकते हैं। इससे मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है। 

Facial-massage

Image Credit- Freepik 

4. आंखों की झुर्रियों को करें कम

आंखें आपके चेहरे का सबसे खूबसूरत और नाजुक हिस्सा होता है। साथ ही यह आपकी त्वचा की उम्र भी बता सकता है। आंखों के नीचे काला घेरे, सूजन और झुर्रियां आपके चेहरे की सुंदरता बिगाड़ सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आंखों का तनाव कम हो और उन्हें आराम मिले। इसके लिए आप अपने हाथों के रिंग फिंग का उपयोग करते हुए आंखों के नीचे वाले भाग को हल्के हाथों से दबाएं। साथ ही हल्के हाथों से आंखों के आसपास वाले हिस्से पर मसाज सर्कल बनाते हुए मसाज करें। मालिश से आंखों को काफी आराम मिलता है। ब्रो लाइन का पास चुटकी के सहारे से दबाएं। आंखों के नीचे आप टैपिंग मोशन का उपयोग भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  आपकी स्किन टाइप के अनुसार कैसी होनी चाहिए डाइट, जानें आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

5. फॉरहेड मालिश 

अपने अंगूठे या तीन उंगलियों को अपने फॉरहेड के बीचोंबीच पर रखें। फिर हल्के हाथों से कान की ओर ले जाएं। इस स्टेप की मदद से फॉरहेड पर बढ़ती उम्र की झुर्रियों को भी कम किया जा सकता है। इससे मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और आपको अच्छी नींद भी आती है। 

इन स्टेप्स के अलावा आप कुछ खास बातों का ध्यान रखकर भी अपनी स्किन का ध्यान रख सकते हैं। इसके लिए आपको फेसवॉश अच्छे से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्किन अच्छे से साफ हो जाए। कभी भी बिना साफ किए हुए स्किन मसाज न करें। इससे समस्या बढ़ सकती है। स्किन मसाज के दौरान समय-समय अपने हाथों पर हल्का तेल लगाते रहे ताकि स्किन में चोट न आए। इसे आप 5 से 10 मिनट तक कर सकते हैं। मसाज करने के बाद आप स्किन को हल्के गुनगुने पानी की मदद तौलिए से साफ कर नाइट क्रीम लगा सकते हैं। इससे भी काफी आराम मिलता है और रात को भरपूर नींद लेने की कोशिश करें।

Disclaimer