Winter Acne: सर्दियों में मुंहासों के कारण स्किन दिखने लगी बेजान? इन चीजों के इस्तेमाल कर पाएं दमकती त्वचा

सर्दियों में स्किन रूखी और बेजान नजर आती है। ऐसे में एक्ने आपकी मुसीबत बढ़ा सकता है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 19, 2022
Winter Acne: सर्दियों में मुंहासों के कारण स्किन दिखने लगी बेजान? इन चीजों के इस्तेमाल कर पाएं दमकती त्वचा

हर कोई बेदाग और निखरी त्वचा चाहता है। बेदाग त्वचा आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देती है। साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ जाती है लेकिन सर्दियों में स्किन पर एक्ने और रैशेज की समस्या काफी देखने को मिलती है। ऐसे में आपकी सुंदरता और बेदाग खूबसूरती कहीं खो जाती है। इसके लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन समस्या कम होने की जगह और बढ़ जाती है। दरअसल सर्दियों में कई कारणों से चेहरे की चमक कम हो जाती है। ऐसे में एक्ने और रैशेज की वजह से आपकी स्किन और खराब दिख सकती है। इसके लिए आप कुछ खास प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि सर्दियों में एक्ने फ्री स्किन कैसे पाएं ताकि त्वचा खूबसूरत और दमकती नजर आएं। 

सर्दियों में इन चीजों का करें इस्तेमाल

1. एलोवेरा

एलोवेरा में विटामिन ए, ई, सी, फॉलिक एसिड और कोलिन नाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को अच्छे से साफ कर एक्ने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। साथ ही इसमें जिंक और कॉपर जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो त्वचा का निखार बढ़ाते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रिया और रिंकल्स भी कम हो सकते हैं।

2. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण एक्ने की समस्या कम हो जाती है। इसके इस्तेमाल से एक्ने की सूजन और जलन भी कम हो सकती है। ये चेहरे को बेदाग बनाता है।

  winter-acne
Image Credit- Freepik 

3. शहद

चेहरे की कई समस्याओं के लिए शहद बहुत उपयोगी है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सर्दियों में कील-मुहांसों को दूर कर त्वचा को पोषण प्रदान करता है। एंटीऑक्सीडेंट की मदद से त्वचा दमकती नजर आती है।

इसे भी पढ़ें- मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, पॉलिफेनाल और अमीनो एसिड पाया जाते हैं। ये पोषक तत्व शरीर में हार्मोन संतुलन को ठीक करते हैं और तनाव से भी मुक्ति दिलाते हैं, जिसके कारण स्किन में कील-मुहांसे और रैशेज की समस्या नहीं होती है। आप रोज सुबह ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

5. हल्दी 

त्वचा के कील-मुहांसों को ठीक करने के लिए आप हल्दी का उपयोग भी कर सकते हैं। हल्दी में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो मुहांसों को जल्दी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी में थोड़ा शहद मिला लें। इसे त्वचा पर नहाने से पहले लगाएं। इससे कील-मुहांसों और अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

winter-acne

Image Credit- Isabella's Clearly

सर्दियों में इन बातों का रखें खास ख्याल

1. सर्दियों में अपने चेहरे को साफ रखें और किसी ऐसे फेस क्लींजर का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखें। सर्दियों में स्किन को अच्छे से साफ करके मॉइस्चराजर जरूर लगाएं। ऑयल बेस्ड मॉइस्चराजर का इस्तेमाल न करें।

2. हेल्दी डाइट रखें ताकि आपकी स्किन नैचुरली ग्लो करें। इसके लिए अपने आहार में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन की मात्रा शामिल करें। इससे त्वचा हेल्दी बनी रहेगी।

3. हफ्ते में एक बार स्किन मसाज जरूर करें। इसके लिए आप नारियल तेल या किसी अन्य तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और अच्छे से चेहरे की मसाज करें।

4. सर्दियों में ज्यादा पानी पीने की जरूरत महसूस नहीं होती है लेकिन स्किन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको संतुलित मात्रा में पानी रोज पीना चाहिए।

5. त्वचा पर बहुत अधिक मेकअप का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और कील-मुहांसे भी हो सकते हैं।

6. एक्सरसाइज करने के बाद अच्छे से चेहरा जरूर साफ करें। इससे भी स्किन में कील-मुहांसे होने लगते हैं।

Disclaimer