गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें दही, डार्क नेक से मिलेगा छुटकारा

गर्दन का कालापन या डार्क नेक की समस्या दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, जानें डार्क नेक के लिए दही का इस्तेमाल।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें दही, डार्क नेक से मिलेगा छुटकारा

गर्दन का कालापन या डार्क नेक की समस्या के कारण आपकी खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है। इसकी वजह से कई बार आपको शर्मिंदगी भी महसूस करनी पड़ती है। गर्मी के मौसम में तेज धूप और पसीने की वजह से आपको यह समस्या हो सकती है। कई बार लोगों में गर्दन का कालापन सही ढंग से साफ-सफाई न करने और गंदगी जमने के कारण हो सकता है। लोग काली गर्दन या डार्क नेक की समस्या को दूर करने के लिए कई बार कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो बहुत ज्यादा हार्श होती हैं और इससे गर्दन को नुकसान हो जाता है। डार्क नेक की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा हार्श चीजों का इस्तेमाल गर्दन की स्किन को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बात आती है कि गर्दन का कालापन दूर करने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया जाए? आज हम इस लेख में आपको गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दही के इस्तेमाल और इसके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। डार्क नेक या गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है और इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में डार्क नेक की समस्या दूर हो सकती है।

डार्क नेक की समस्या को दूर करने के लिए दही के फायदे (Curd Benefits to Reduce Dark Neck in Hindi)

चेहरे की रंगत सुधारनी हो या चेहरे को ग्लोइंग और शाइनी बनाना हो दही का इस्तेमाल इन सबमें बहुत फायदेमंद होता है। गर्दन का कालापन यानी डार्क नेक को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। दही में मौजूद गुण गर्दन पर मौजूद गंदगी को साफ करने और कालापन की समस्या दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं। आप गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दही का इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : इन 3 कारणों से लोगों की गर्दन होने लगती है काली, जानें काली गर्दन को साफ करने के घरेलू उपाय

Curd Benefits For Dark Neck

1. डार्क नेक से छुटकारा पाने के लिए दही और नींबू (Curd And Lemon To Reduce Dark Neck)

दही और नींबू का इस्तेमाल करने से आपको डार्क नेक की समस्या में बहुत जल्दी फायदा मिलता है। दही में मौजूद नेचुरल एंजाइम नींबू के साथ मिलने से स्किन को टोन करने और हल्का करने का काम करते हैं। आप दो से तीन चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे गर्दन के उस हिस्से में लगाएं जहां पर स्किन का रंग काला हो गया है। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से आपको फायदा मिलेगा।

2. गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दही और बेसन का इस्तेमाल (Curd And Chickpea Flour For Dark Neck)

दही और बेसन का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग और सुंदर बनाने के लिए भी किया जाता है। दही और बेसन में मौजूद गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और स्किन की रंगत सुधारने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। गर्दन के आसपास कालापन होने पर आप सप्ताह में दो से तीन बार दही और बेसन को मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो से तीन चम्मच दही लें और इसमें एक चम्मच से थोड़ा ज्यादा बेसन मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस लेप को गर्दन पर अच्छी तरह से लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्दन को अच्छी तरह से धोकर साफ करें।

इसे भी पढ़ें : गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिलाएगा टमाटर, इन 5 तरीकों से करें प्रयोग

3. डार्क नेक की समस्या में हल्दी और दही का इस्तेमाल (Curd And Turmeric For Darkness Around Neck)

गर्दन का कालापन या डार्क नेक की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी और दही का पैक बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ गर्दन ही नहीं चेहरे के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप 2 चम्मच दही में आधा चम्मच से थोड़ा कम हल्दी पाउडर को मिलाएं और इस पेस्ट को अच्छी तरह से गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद पानी से इसे अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। ऐसा दो से तीन बार करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

4. गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दही और शहद का इस्तेमाल (Curd And Honey Benefits To Reduce Darkness Around Neck)

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दही के साथ शहद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से गर्दन का कालापन ही नहीं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी फायदा मिलता है। इसके लिए आप सबसे पहले 2 चम्मच दही में 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाएं और इस पेस्ट को गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। लगाने के बाद इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गर्दन को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। 

5. दही और चावल का आटा (Curd And Rice Flour To Reduce Dark Neck)

डार्क नेक की समस्या में दही के साथ चावल के आटे का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप चावल का आटा का स्क्रब भी बना सकते हैं। दही के साथ चावल का आटा मिलाकर इससे गर्दन पर मसाज करने से कुछ दिनों में डार्क नेक की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप 2 से 3 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच चावल का आटा मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद गर्दन पर स्क्रब की तरह लगाएं। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने से आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : गर्दन और पीठ की त्‍वचा को फेयर बनाने के घरेलू नुस्‍खे

गर्दन का कालापन या डार्क नेक की समस्या गर्मियों में ज्यादा बढ़ जाती है। इस समस्या को दूर करने और खूबसूरती बढ़ाने के लिए दही के साथ ऊपर बताई गयी चीजों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको स्किन एलर्जी की समस्या है तो इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer