दही के साथ शहद मिलाकर खाने के 5 फायदे, जानें डायटीशियन से

शहद के साथ दही मिलाकर खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। डायटीशियन से जानें इसके फायदे।

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 07, 2021Updated at: Jul 07, 2021
दही के साथ शहद मिलाकर खाने के 5 फायदे, जानें डायटीशियन से

सेहत के लिए दही और शहद दोनों ही अत्यंत लाभकारी होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इन दोनों का सेवन एकसाथ किया है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको दही और शहद साथ में मिलाकर खाने के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। दही और शहद स्वस्थ शरीर के लिए एक पर्फेक्ट कॉम्बिनेशन माना जाता है। दही में शहद का मिश्रण शरीर के लिए प्रोबायोटिक की तरह कार्य करता है। यह शरीर के लिए गुड बैक्टीरिया के तौर पर कार्य करते हैं। दही और शहद साथ में खाने से आपके शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स मिलते हैं। मसल रिकवरी के लिए भी यह कॉम्बिनेशन काफी बेहतर माना जाता है। शोध के मुताबिक शहद में 17 प्रतिशत पानी, 31 प्रतिशत ग्लूकोज और 38 प्रतिशत फ्रुकटोज (नैचुरल शुगर) पाया जाता है। इसी विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने दिल्ली के पीतमपुरा स्थित हेल्दी लाइव्स की डायटीशियन वाणी अग्रवाल से बातचीत की। चलिए जानते हैं दही के साथ शहद मिलाकर खाने के कुछ फायदों के बारे में।

stomachpain

1. पाचन तंत्र दुरुस्त रखे (Keeps Digestive System Healthy)

डायटीशिन वाणी अग्रवाल के मुताबिक दही और शहद दोनों में ही पाचन तंत्र को दुरुस्त और मजबूत रखने की छमता होती है। दही में लाइव बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो पाचन क्रिया को तेज बनाते हैं। शोध के मुताबिक दही आपको पेट में होने वाले संक्रमण से बचाने में भी मददगार होती हैं। वहीं आयुर्वेद के अनुसार शहद खाने से अपच की समस्या दूर होती है। शहद में भी अधिक मात्रा में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं और एक्सपर्ट्स की मानें तो हेल्दी बैक्टीरिया युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन तंत्र हमेशा दुरुस्त रहता है। इसलिए दही के साथ शहद खाने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें - क्या आपने खाया है बड़हल? जानें सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये देसी फल

2. हृदय के लिए फायदेमंद (Beneficial for Heart)

दही का नियमित सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही काफी हद तक हाइपरटेंशन को भी कंट्रोल करता है। जिससे आपकी शरीर में हृदय रोग बढ़ने की आशंका काफी कम हो जाती है। इसमें पाए जाने वाले बायोएक्टिव फाइटोकैमिकल्स आपको हार्ट डिजीज से बचाते हैं। वहीं एक शोध के अनुसार शहद में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ही अन्य हृदय रोगों से भी बचाते हैं। साथ ही इसमें पाए  जाने वाले फ्लेवेनॉइड्स कार्डियो वैस्कुलर डिजीज के खतरे को कम करते हैं। इसलिए दही में उपर से शहद मिलाकर खाने से हृदय रोगों की आशंका कम होती है। 

3. वजन कम करने में मददगार (Helps In Reducing Weight)

दही के साथ शहद मिलाकर खाने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं की मानें तो कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही पेट की एक्सट्रा चर्बी को घटाने में भी सहायक होती है। अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन के मुताबिक दही शरीर में फैट बर्नर का काम करती है। कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि शहद या फ्रुकटोज खाने वाले एथलीट्स ने कम समय में ही काफी वजन कम किया है। इसलिए वजन घटाने के लिए आप भी दही और शहद का साथ में सेवन कर सकते हैं।  

exercise

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार (Helps In Boosting Immunity)

दही के साथ शहद का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी दुगनी हो सकती है। क्योंकि दही और शहद दोनों में ही इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दही में पाए जाने वाले हेल्दी बैक्टीरिया आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। यही नहीं इसमें लैक्टोबैसीलस नामक न्यूट्रीएंट्स भी पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होने के साथ ही कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम आदि की मात्रा पाई जाती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। 

इसे भी पढ़ें - तेंदू फल खाने के 6 फायदे और कुछ नुकसान

5. त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for Skin)

शहद और दही दोनों ही त्वचा के लिए नैचुरल क्लींजर के तौर पर काम करते हैं। दही खाने से स्किन अंदरूनी और बाहरी रूप से भी चमकती है। दही खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे एक्ने, एक्जिमा आदि दूर होती हैं। दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो शरीर से डेड स्किन सेल्स को निकालता है। यह आपकी ड्राई स्किन को प्राकृतिक रूप से हील करने में भी मददगार होता है। वहीं शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो त्वचा से बैक्टीरिया आदि का सफाया कर त्वचा में निखार लाती है।

दही और शहद का सेवन सेहत के लिए लाभकारी है, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में न लें। इसके लिए आप अपने डायटीशियन से इसे खाने की मात्रा पूछ सकते हैं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer