गर्मी के मौसम में सफर के दौरान इन तरीकों से रखें अपनी स्किन का ध्यान, जानें 6 आसान टिप्स

गर्मी के मौसम में घूमने जाने पर या सफर के दौरान स्किन का ध्यान जरूर रखना चाहिए, जानें इस दौरान स्किन का ध्यान रखने के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
गर्मी के मौसम में सफर के दौरान इन तरीकों से रखें अपनी स्किन का ध्यान, जानें 6 आसान टिप्स

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग घूमने के लिए हिल स्टेशन या बीच की तरफ रुख करते हैं। इस मौसम में ठंडी जगहों पर घूमने का अपना ही मजा है लेकिन इस दौरान कई लोग अपनी स्किन का ध्यान रखना भूल जाते हैं। जिसकी वजह से घूमने के बाद उसका असर स्किन पर देखने को मिलता है। गर्मियों में अत्यधिक तापमान और पसीने की वजह से स्किन से जुड़ी समस्याएं वैसे भी बढ़ जाती हैं। इसलिए इस मौसम में स्किन का ध्यान रखने के लिए आपको जरूरी टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। गर्मी के मौसम में बाहर निकलते समय या सफर के दौरान स्किन पर कई गंभीर असर पड़ सकता है जिसकी वजह से आपकी खूबसूरती पर भी प्रभाव पड़ता है। गर्मियों में घूमने जाने या सफर करने के के दौरान स्किन का ध्यान इन तरीकों से रख सकते हैं।

गर्मियों में सफर के दौरान ऐसे रखें स्किन का ध्यान (Skin Care Tips While Travelling in Summer in Hindi)

सफर के दौरान कई बार लोग फैशन के चक्कर में स्किन का ध्यान रखना भूल जाते हैं। सफर के दौरान स्किन के प्रति लापरवाह होने से आपकी स्किन पर कई गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं जिसकी वजह से न सिर्फ आपकी खूबसूरती पर असर पड़ता है बल्कि इसके कारण आपकी सेहत पर भी असर पड़ सकता है। गर्मियों में सफर के दौरान स्किन का ध्यान रखने के लिए आपको ये टिप्स जरूर अपनानी चाहिए।

Skin-Care-Tips-While-Travelling-in-Summer

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में पुरुषों को फॉलो करने चाहिए ये 7 स्किन केयर टिप्स, दूर होंगी त्वचा की कई समस्याएं

1. बाहर निकलते समय जरूर करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल

गर्मियों में बाहर निकलते समय या घूमने जाने पर धूप में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी स्किन की सन टैन से सुरक्षा होगी बल्कि इससे आपकी स्किन पर पड़ने वाले हानिकारण यूवी किरणों के प्रभाव से भी रक्षा मिलेगी। गर्मियों में सफर के दौरान आप स्किन के लिए फायदेमंद सनस्क्रीन जरूर साथ में रखें।

2. पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं

सफर के दौरान स्किन को बेहतर बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए। ऐसा नहीं करने से आपके शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है और इसकी वजह से आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। स्किन को हाइड्रेटेड रखने और हेल्दी व चमकदार बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।

Skin-Care-Tips-While-Travelling-in-Summer

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में कैसा होना चाहिए नाइट स्किन केयर रूटीन? जानें रात में त्वचा की देखभाल के जरूरी स्टेप्स

3. स्किन को सुरक्षित रखने के लिए हैट और सनग्लास जरूर लगाएं

सफर के दौरान स्किन को धूप, धूल और प्रदूषण से बचाने के लिए सनग्लास और हैट लगाना बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप बीच पर या किसी ऐसी जगह छुट्टियां मानाने जा रहे हैं जहां पर गर्मी अधिक है तो धूप से बचने के लिए सनग्लास और हैट का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी स्किन पर इसका असर कम होगा और स्किन सुरक्षित रहेगी।

4. स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें

गर्मी के मौसम में सफर के दौरान स्किन को बुरे प्रभावों से बचाने और हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना जरूरी है। ऐसा करने से आपके स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स साफ होते हैं और आपके स्किन की गंदगी भी दूर होती है। स्किन को सही ढंग से एक्सफोलिएट करने के लिए स्किन टाइप के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

5. हैवी मेकअप करने से बचें

गर्मियों में घूमने जाने पर या सफर करते समय स्किन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इस मौसम में बाहर निकलने पर हैवी मेकअप करने से बचना चाहिए। गर्मी के मौसम में हैवी मेकअप करने से आपकी समस्याएं और बढ़ जाती हैं। इस दौरान आपको हैवी मेकअप की जगह पर टिंडेड मॉइस्चराइजर और टिंटेड लिप बाम आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।

6. फेस मास्क का इस्तेमाल करें

गर्मियों के मौसम में सफर के दौरान स्किन को बेहतर बनाये रखने के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसका इस्तेमाल सप्ताह में एक से दो बार जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपका चेहरा ताजगी से भरा रहेगा और आपकी स्किन बेहतर होगी।

गर्मी के मौसम में स्किन को बेहतर बनाये रखने के लिए इन टिप्स का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इसके अलावा किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

 

Disclaimer