Expert

हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं ये 5 इंग्रीडिएंट्स, कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट लें तो जरूर चेक करें

Ingredients for Skin:त्वचा पर कोई भी इंग्रीडिएंट्स लगाने से पहले इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।सभी स्किन टाइप के लिए कौन-से इंग्रीडिएंट्स बेहतर है

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 09, 2022Updated at: Mar 09, 2022
हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं ये 5 इंग्रीडिएंट्स, कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट लें तो जरूर चेक करें

Ingredients for All Skin Types: सभी लोगों की स्किन टाइप अलग-अलग होती है। किसी की स्किन नॉर्मल, किसी की सेंसिटिव तो किसी की स्किन टाइप ऑयली होती है। ऐसे में सभी लोगों को अपने स्किन टाइप के अनुसार ही स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) यूज करने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स है, जिनका इस्तेमाल सभी स्किन टाइप के लोग कर सकते हैं। इन इंग्रीडिएंट्स (Ingredients for Skin) को त्वचा पर लगाने से स्किन ग्लोइंग, एक्ने फ्री और खूबसूरत बनती है। चलिए विस्तार से जानते हैं सभी स्किन टाइप के लिए बेस्ट इंग्रीडिएंट्स (Best Ingredients for All Skin Types)-

1. हाइलूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid)

हाइलूरोनिक एसिड ब्यूटी सर्कल्स में सबसे पॉपुलर इंग्रीडिएंट्स में से एक है। हाइलूरोनिक एसिड सेंसिटिव स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह सेंसिटिव स्किन की समस्याओं को दूर करता है। हाइलूरोनिक एसिड त्वचा को हाइड्रेटेड करता है। अगर आपके स्किन एक्ने प्रोन है, तो भी आप हाइलूरोनिक एसिड का उपयोग कर सकते हैं। ड्राय, कॉम्बिनेशन, नॉर्मल, ऑयली और सेंसिटिव स्किन सभी के लिए हाइलूरोनिक एसिड फायदेमंद होता है। हाइलूरोनिक एसिड स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाता है।

2. ग्लिसरीन (Glycerine)

ग्लिसरीन त्वचा को मॉयश्चराइज करता है। ग्लिसरीन त्वचा की नमी को लॉक करता है। त्चवा को टोन बनाता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गुलाब जल, ग्लिसरीन दोनों को एक साथ मिलाकर लगा सकते हैं। यह कॉम्बिनेशन सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए बेहतर होता है। नॉर्मल, ड्राय और ऑयली स्किन पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जा सका है। ग्लिसरीन त्वचा की रंगत निखारता है, साथ ही एजिंग मार्क्स को भी कम करता है।

इसे भी पढ़ें - ऑयली स्किन वाले न खाएं ये 10 फूड्स,  बढ़ सकती है मुहांसों की समस्या

3. ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid)

ग्लाइकोलिक एसिड अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड ग्रुप का एक एसिड है, तो तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक्ने, केमिकल पीलिंग और एक्फोलिएशन का काम करता है। इस इंग्रीडिएंट्स का उपयोग आप सभी स्किन टाइप पर कर सकते हैं। ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा की खोई नमी और चमक वापस लाता है। साथ ही यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है।

4. सफेद मिट्टी काओलिन  (White Kaolin Clay)

वैसे तो मिट्टी या क्ले ड्राय और सेंसिटिव स्किन को अधिक ड्राय बना देता है। लेकिन काओलिन मिट्टी त्वचा को सॉफ्ट और चमकदार बनाता है। यह एक लाइट एक्सफोलिएटर है। त्वचा की देखभाल के लिए काओलिन क्ले का उपयोग सदियों से किया जाता है। आपकी स्किन किसी भी टाइप की हो, आप काओलिन मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व त्वचा को ब्राइटनिंग और स्मूथिंग बनाते हैं। आप इस क्ले का फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. ओटमील (Oatmeal)

ओटमील सभी तरह की त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। ओटमील में मौजूद तत्व त्वचा की सूजन को कम करने और त्वचा की जलन को शांत करने में मदद करता है। आपकी स्किन नॉर्मल, सेंसिटिव, ड्राय या फिर ऑयली है, आप ओटमील फेस मास्क लगा सकते हैं। सेंसिटिव स्किन की त्वचा के लिए ओटमील एक काफी बेहतर इंग्रीडिएंट्स होता है। ओटमील त्वचा को बेहतरीन नैचुरल क्लींजर (Natural Cleanser for All Skin Types) के रूप में काम करता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) हटाता है और मुहांसों को रोकता है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर जायफल का तेल लगाने से दूर होती हैं ये 7 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

आपकी कोई भी स्किन टाइप हो, ऊपर बताए गए सभी इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। ये इंग्रीडिएंट्स सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। 

Disclaimer