आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं बताएगा ये 2 सेकेंड का डिहाइड्रेशन टेस्ट

शरीर में पानी की कमी है या नहीं, इसके लिए बस आपको एक सिंपल ट्रिक जानने की आवश्यकता है। चलिए जानते हैं डायटीशियन पूजा मखीजा से ये आसान तरीका

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 03, 2021
आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं बताएगा ये 2 सेकेंड का डिहाइड्रेशन टेस्ट

गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेशन यानि निर्जलीकरण की समस्या होना एक आप बीमारी है। कम मात्रा में पानी पीने की वजह से डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है। दऱअसल, हमारे शरीर के लगभग एक तिहाई हिस्से में पानी मौजूद होता है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में कम पानी पीने और शरीर के अधिक पसीना निकलने की वजह से शरीर में नमक और पानी का संतुलन बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। यह समस्या किसी भी वर्ग के लोगों को हो सकती है। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी होता है। ताकि इन दिनों होने वाली परेशानिया (signs of dehydration) जैसे- लो ब्लड प्रेशर, चक्कर आना जैसी समस्याओं से बचा (Dehydration treatment) जा सके। अब सवाल यह है कि आपको कैसे पता लगेगा कि आप हाइड्रेट हैं या नहीं? तो इसके लिए परेशान न हों। हाल ही में सेलेब्रिटी डायटीशियन पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक सिंपल ट्रिक शेयर की है। इस ट्रिक से आप जान सकेंगे कि आपके शरीर में पानी की कमी (Quick Dehydration Test at Home) है या नहीं। 

घर पर कैसे करें शरीर में पानी की कमी की जांच? (Quick Dehydration Test at Home)

हाल ही में सेलेब्रिटी डायटीशियन पूजा मखीजा ने एक वीडियो शेयर किया। उन्होंने अपने वीडियो में बताया कि आप अपने घर में सिंपल तरीके से जान सकते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी है या नहीं। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। डिहाइड्रेशन टेस्ट के लिए सबसे पहले अपना हाथ आगे करें। अब अपने हाथों की किसी भी उंगली की स्किन को पिंच (चुटकी से ऊपर की ओर खींचे) करें। पिंच करने पर अगर आपकी स्किन तुरंत नीचे चली जाए, तो समझ लें कि आप हाइड्रेट हैं। वहीं, अगर आपके उंगली की स्किन देरी से नीचे हो, तो समझ लें कि आपके शरीर को अधिक से अधिक पानी की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें - डिहाइड्रेशन ही नहीं, बल्कि इन 7 कारणों से भी सूख सकता है आपका मुंह, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

डिहाइड्रेशन से शरीर को होने वाली समस्याएं

डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर बहुत ही ज्यादा प्यास लगती है। ज्यादा पानी पीने पर भी यह प्याज बुझती नहीं है। इसके अलावा शरीर में कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। जैसे-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

  • ब्लड प्रेशर कम होना
  • तेज सांसे चलना
  • होंठ और जीभ सूखना
  • सिरदर्द होना।
  • स्किन ड्राई होना।
  • कम पेशाब होना
  • कब्ज और अपच की समस्या होना।
  • मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द होना।
  • शरीर में काफी ज्यादा थकान होना इत्यादि इसके लक्षण हो सकते हैं। 

डिहाइड्रेशन के दौरान होने वाली इन समस्याओं को नजरअंदाज न करें। इसके अलावा बच्चों में डिहाइड्रेशन के (Signs of dehydration in children) के कुछ अलग लक्षण दिख सकते हैं। जैसे होंठों का ज्यादा सूखना और कई-कई घंटो तक उन्हें पेशाब नहीं करना, उल्टी और दस्त होना। डिहाइड्रेशन की वजह से आपको इस तरह के दुष्प्रभावों (Side effects of dehydration) दिख सकते हैं। बच्चों में इस तरह की समस्या दिखने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लें। 

इसे भी पढ़ें - एलोपैथिक और आयुर्वेदिक दवाओं की एक्सपायरी डेट से जुड़ी जरूरी बातें, जो आपको जाननी चाहिए

डिहाइड्रेशन से कैसे करें बचाव? (How to Prevent Dehydration)

डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। इसके अलावा आप कुछ अन्य तरीकों से शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। -

  • गर्मियों के दिनों में पानी के अलावा नारियल पानी, शिंकजी, नींबू पानी जैसे अन्य पौष्टिक पेय पदार्थों का सेवन करें।
  • पानी से भरपूर फलों का सेवन करें। जैसे  तरबूज, खरबूज, पपीता, लीची, खीरा, संतरा इत्यादि।
  • गर्मियों के दिनों में एक्सरसाइज करने वालों के शरीर के काफी ज्यादा पसीना निकलता है, जिसके कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो सकती है। ऐसे में एक्सरसाइज के बाद 1 गिलास जूस जरूर पिएं।
  • गर्मियों के सीजन में रोजाना एक कटोरी दही का सेवन जरूर करें। इससे आपका शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है। साथ ही दही के सेवन से  शरीर में पानी की कमी दूर होती है।
  • घर में ओआरएस का घोल रखें। ताकि समय पर बच्चे या फिर खुद को पिला सकें।
  • चाय, कॉफी जैसे गर्म पदार्थों का सेवन कम करें। 
  • हर 1 से 2 घंटे के अंतराल में पानी पीते रहें।

इन सभी तरीकों से आप शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा आयुर्वेदिक तरीकों से भी शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। जैसे - गिलोय का जूस, सौंफ का पानी, अजवाइन का पानी, मेथी का पानी जैसे पेय पदार्थों से आप शरीर में होने वाली पानी की समस्या को दूर कर सकते हैं।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer