कब पड़ती है वॉकर की जरूरत? वॉकर चुनते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

अगर आप भी वॉकर खरीदने जा रहे हैं तो यहां जानें वॉकर का चुनाव करते समय ध्यान रखने वालृी इन 5 बातों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 02, 2021
कब पड़ती है वॉकर की जरूरत? वॉकर चुनते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर भी कमजोर होने लगता है। अक्सर बुढ़ापा आने पर लोगों की हड्ड्यां कमजोर होने लगती हैं। जिससे उन्हें चलने फिरने में समस्या हो सकती है। ऐसे में कई बार वॉकर का सहारा लेना पड़ता है। क्या आप जानते हैं वॉकर की जरूरत कब और किसे पड़ती है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको वॉकर से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताएंगे। आमतौर पर वॉकर की आवश्यकता बुढ़ापे में या फिर किसी प्रकार की इंजरी होने पर पड़ती है। हालांकि चलना सीखने के लिए वॉकर की जरूरत तो बच्चों को भी पड़ती है। लेकिन बच्चों और बुजुर्गों के वॉकर में काफी अंतर होता है। फ्रैक्चर या हड्डियों में समस्या होने पर भी चिकित्सकों द्वारा वॉकर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसलिए वॉकर का चुनाव करते समय भी आपको वॉकर का साइज उसकी गतिशीलता समेत अन्य भी कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं वॉकर की जरूरत कब पड़ती है और वॉकर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

oldwalker

वॉकर की जरूरत कब पड़ती है? (When is a Walker Needed) 

  • वॉकर की जरूरत आमतौर पर आपको बुढ़ापे में पड़ती है, लेकिन अगर आप किसी समस्या से पीड़ित हैं तो भी आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है। 
  • जब आप किन्हीं कारणों से अपने दोनों पैरों पर शरीर का अतिरिक्त भार उठाने में असमर्थ हैं या पैरों में चोट लगी है तो ऐसे समय में वॉकर आपका संतुलन बनाने में मदद कर सकता है। 
  • अगर आपके पैर में फ्रैक्चर हुआ है और पैर में प्लास्टर बंधा है तो आपको वॉकर की आवश्यकता होती है। 
  • अगर आपके पैरों में असहनीय दर्द हो रहा है और आपको चलने फिरने में कठिनाई हो रही है तो आपको चलने के लिए वॉकर की जरूरत पड़ सकती है। 
  • नीओस्टियो अर्थराइटिस यानि गठिया के मरीजों को भी वॉकर की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में वॉकर का सहारा लेने से उन्हें स्टिफनेस की समस्या नहीं होती है। साथ ही इससे चलने में होना वाला दर्द भी कम हो जाता है। 
  • कुछ मामलों में पार्किंसन्स डिजीज के मरीजों को भी वॉकर की जरूरत पड़ सकती है। 
  • अगर आप किसी गंभीर रोग में अपनी मर्जी से वॉकर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

वॉकर चुनते समय रखें इन बातों का ध्यान (Keep These Things in Mind While Choosing Walker) 

wheelwalker

1. फोर वील्ड वॉकर लें (Buy Four Wheel Walker)

अगर आपको चलने फिरने या फिर संतुलन बनाने में ज्यादा समस्या होती है  तो आप फोर वील्ड वॉकर भी ले सकते हैं। इसपर आप आसानी से बैठ सकते हैं। वहीं इसे चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी सीट आरामदायक होनी चाहिए। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कई बार किसी के सहारे से चल- फिर सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए फोर वील्ड वॉकर काफी मददगार माना जाता है। आप इसके सहारे चल भी सकते हैं और जब चाहें तब इसपर आरामदायक अवस्था में बैठ भी सकते हैं। 

2. अडजस्टेबिलिटी (Adjustability)

अगर आप किसी समस्या से पीड़ित हैं और लंबे समय के लिए वॉकर लेने जा रहे हैं तो आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि आपका वॉकर आसानी से अडजस्ट हो सके। यानि आप उसे अपनी हाइट के अनुसार कर सकें। अगर आपकी लंबाई ज्यादा है तो वॉकर का चुनाव भी इसी तरह करें। या अगर आप बैठे हैं तो भी उसे अडजस्ट कर सकें। जिससे आपको खड़े होने में तकलीफ न हो। 

walkergrip

3. मजबूत वॉकर चुनें (Choose Strong Walker)

कई बार वॉकर इतने हल्के होते हैं कि वे मरीज का भार भी ठीक से नहीं थाम पाते हैं। ऐसे में कई बार चलते-चलते भी मरीज का बैलेंस बिगड़ सकता है। वॉकर टूटने पर मरीज को गंभीर चोट भी लग सकती है, जिससे उसकी समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए ऐसा वॉकर खरीदें जो पूरी तरह से मजबूत हो।  साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि वॉकर की ग्रिप और उसके पहिए भी बिलकुल मजबूत हों, जिससे आप बेहतर ग्रिप बनाकर बिना किसी डर के चल सकें।  

इसे भी पढ़ें - ब्लैक और व्हाइट फंगस के बाद अब कोविड मरीजों में दिखे 'Aspergillosis' फंगल इंफेक्शन के लक्षण, जानें क्या है ये

4. फोल्डेबल (Foldable)

वॉकर लेने से पहले हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि वह फोल्डेबल हो। वॉकर का इस्तेमाल करने के बाद आप उसे आसानी से फोल्ड करकर किसी सुरक्षित जगह पर रख सकें। वॉकर चाहे महंगा हो या सस्ता उसका फोल्डेबल होना जरूरी है। फोल्डेबल वॉकर के बहुत से फायदे होते हैं। आप अपना यह वॉकर यात्रा के दौरान भी आसानी से ले जा सकते हैं। वहीं फोल्डेबल होने से यह घर में भी कम जगह घेरेगा। इसे आप कार में या ट्रेन में भी बिना किसी समस्या के ले जा सकेंगे। अगर आपको समय-समय पर अस्पताल जाना पड़ता है तो ऐसा वॉकर आप आसानी से अस्पताल में भी ले जा सकते हैं। 

foldablewalkers

5. एक्सेसरीज (Accessories)

आज के समय में वॉकर एडवांस हो चुके हैं। अब वॉकर्स में लोग एक्सेसरीज का खास ध्यान रखते हैं। अब लोग अपनी सुविधा के अनुसार वॉकर्स बनवाते हैं। जिससे उनके रोजमर्या के कार्यों में किसी प्रकार की बाधा न आए। आप भी वॉकर में अपनी मनपसंद एक्सेसरीज लगवा सकते हैं। जैसे आप चाहें तो अपने वॉकर में ट्रे, बास्केट और पाउच आदि लगवा सकते हैं। इससे आप अपने वॉकर पर ही खाना खा सकते हैं और साथ ही जरूरी चीजें भी रख सकते हैं।  

वॉकर का चुनाव करते समय हमेशा इस लेख में दी गई बातों का ध्यान रखें। इससे आपको वॉकर से चलने में काफी आसानी होगी। अगर आप किसी गंभीर समस्या में इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो चिकित्सक की सलाह भी ले सकते हैं। 

Read more Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer