गर्मी में स्किन रैशेज और खुजली से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

गर्मी में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से स्किन की काफी समस्याएं दूर हो सकती है और सनबर्न से भी राहत मिल सकती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
गर्मी में स्किन रैशेज और खुजली से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में आपको न केवल अपनी सेहता का बल्कि स्किन का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। कुछ देर की गर्मी और धूप में रहने के बाद आपकी स्किन में डलनेस और टैनिंग नजर आने लगती है। तेज धूप के कारण स्किन ड्राई और चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती है। ऐसे में अपनी स्किन का ख्याल रखना आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि अगर आप अपनी स्किन का ध्यान सही तरीके से नहीं रखते है, तो इससे आपकी स्किन में कई समस्याएं हो सकती है। गर्मियों में स्किन केयर के लिए आप अपनी डेली रूटीन में एलोवेरा या एलोवेरा जेल का शामिल कर सकते हैं। इस मौसम में यह आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार साबित हो सकता है। एलोवेरा आपको सनबर्न और रैशेज से आराम दिलाता है। इसे लगाने के बाद आपको ठंडक का एहसास होता है। इससे स्किन ग्लोइंग और साफ नजर आती है। यह रैशेज और खुजली को भी दूर कर सकता है। 

गर्मियों में एलोवेरा के फायदे

1. स्किन को रखें हाइड्रेट

गर्मी में त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि हमारे शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पानी होता है। ऐसे में इसकी कमी से आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग और गर्मी में भी हाइड्रेट और खिली नजर आती है। इससे सनबर्न के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। 

2. सूजन कम करने में फायदेमंद

अक्सर लोगों को गर्मियों में कई तरह की स्किन समस्याएं होने लगती है। जैसे सूजन, जलन और दर्द जैसी दिक्कतें। एलोवेरा के एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा की परेशानियों को दूर कर इसे स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इससे स्किन पर लगे चोट के निशान भी ठीक हो सकते हैं।

aloe-ver-gel

Image Credit- Freepik

3. सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव 

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि एलोवेरा के कूलिंग एजेंट आपको गर्मी में सूर्य की तेज किरणों से बचाते हैं और स्किन को तरोताजा रखने में मदद करते हैं। इसके कूलिंग इफेक्ट के कारण सनबर्न और रैशेज की समस्या ठीक हो सकती है। साथ ही स्किन में निखार भी आता है। 

4. क्लींजिंग और मेकअप रिमूवर की तरह

आपको बाजार में कई तरह के क्लींजर और मेकअप रिमूवर मिल जाएंगे लेकिन एलोवेरा जेल सबसे अच्छा क्लींजर और मेकअप रिमूवर के रूप में काम कर सकता है। बाजार से खरीद गए प्रोडक्ट्स से आपकी स्किन खराब और बेजान हो सकती है लेकिन एलोवेरा जेल नैचुरल तरीके से आपकी स्किन को साफ करता है। इससे त्वचा में चमक आती है। 

इसे भी पढे़ं- रात में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से मिल सकते हैं 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें किन गलतियों से बचें

5. चेहरे की झुर्रियों को दूर करे

बढ़ती उम्र और आज की जीवनशैली का सबसे अधिक असर आपके स्वास्थ्य और चेहरे पर दिखाई देता है। कई लोगों को समय से पहले झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप एलोवेरा जेल की मदद से अपनी स्किन की मसाज करें। इससे स्किन को टाइट रखने में मदद मिलती है और स्किन हेल्दी भी रहती है। रात को सोने से पहले आप फेसवॉश करने के बाद एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं फिर इसे 10 मिनट बाद पानी से धो लें। सुबह उठने पर आपका चेहरा बिल्कुल फ्रेश नजर आता है। 

aloe-ver-gel

Image Credit- Freepik

इन तरीकों से करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। आप स्वयं एलोवेरा जेल घर पर भी तैयार कर सकते हैं या फिर मार्केट में मिलने वाला एलोवेरा जेल भी खरीद सकते हैं। एलोवेरा जेल को हमेशा साफ चेहरे और हाथों की मदद से लगाएं ताकि किसी प्रकार के इंफेक्शन या एलर्जी का खतरा न हो। इसे आप गुलाब जल, हल्दी या शहद के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। इससे काफी फायदा होता है। एलोवेरा सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इसे आप किसी भी समय चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि रात को सोते समय लगाने से इससे काफी लाभ मिलता है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer