पपीते से बनाएं क्लींजर, स्क्रब, फेस मास्क और फेस पैक, चेहरे पर आएगा नैचुरल ग्लो

चहरे से डैड स्किन को हटाने के लिए आप घर पर पपीते का इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
पपीते से बनाएं क्लींजर, स्क्रब, फेस मास्क और फेस पैक, चेहरे पर आएगा नैचुरल ग्लो

गर्मियों में आपको धूप और प्रदूषण के कारण टैंनिग, सनबर्न, चेहरा ज्यादा पसीना आना या चेहरे का ज्यादा रूखा होना जैसी समस्याएं होती है। ऐसे में अपने चेहरे का विशेष रूप से ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि त्वचा को सही देखरेख न मिलने के कारण आपको झुर्रियां, काले घेरे, मुंहासे, सनबर्न आदि की समस्या हो सकती है। आपकी स्किन के लिए आज हम लाए में ऐसा फल जिससे खाने और लगाने से आपकी स्किन को पोषण मिलता है। बता दें, पपीते में विटामिन ए, सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा में निखार लाने का काम करता है। चलिए जानते हैं कि पपीते से आप कैसे अपने चेहरे के लिए क्लींजर, स्क्रब, फेस मास्क और फेस पैक बना सकते हैं।

1. फेस क्लींजर बनाकर इस्तेमाल करें

पपीता विटामिन्स और एक्सफोलिएटिंग गुणों से समृद्ध होता है। ये तत्व आपके चेहरे के रोम छिद्रों में जमा गंदगी को निकलने में सहायक होते हैं। आप फेस क्लींजर बनाने के लिए पपीते और खीरे को अच्छे से ग्रांइड करें। फिर इस मिश्रण में विटामिन ई तेल की कुछ बूंद डालकर मिलाएं। इसके बाद आप साफ चेहरे पर तैयार क्लींजर से मसाज करें, फिर पानी से मुंह धो लें। इससे आपकी स्किन का रूखापन कम होगा।

2. पपीता का फेस मास्क बनाकर इस्तेमाल करें

पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है। आप इसका फेस मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पपीते को मैश करें फिर इसमें दूध और शहद को मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगाएं, फिर ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें। इससे आपके चेहरे का रूखापन कम होता है और स्किन मुलायम बनती है।

इसे भी पढ़ें- पपीते के छिलके और नींबू से तैयार करें ये 2 फेसपैक, चेहरे पर आएगा इंस्टेंट निखार

3. फेस स्क्रब बनाकर इस्तेमाल करें

पपीता विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, सी और पपेन इंजाइम होता है, जो आपकी स्किन से डैड सेल्स को निकालने में मदद करता है। पपीते का स्क्रब बनाने के लिए आप पपीते को ओट्स और ब्राउन शुगर के साथ अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें।

4. पपीते का फेस पैक इस्तेमाल करें

आप पपीते का फेस पैक घर पर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप मैश पपीते में विटामिन ई और गुलाबजल की कुछ बूंदे डालकर मिश्रण को तैयार करें। फिर इसे साफ चेहरे पर अच्छे से लगाएं। फेस पैक सूखने पर आप इसे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की टैनिंग दूर होगी और स्किन मुलायम बनेगी।

नोट-

यदि आपको बताई गई सामग्री में से किसी सी सामान से एलर्जी है, तो उसका प्रयोग न करें और चेहरे पर लगाने के लिए फ्रेश सामान का इस्तेमाल करें। 

आप दमकती त्वचा के लिए चेहरे में पपीता लगा सकते हैं। इससे चेहरे की टैनिंग दूर होगी और त्वचा में निखार आएगा। आप चाहे तो चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए भी पपीते को अपने चेहरे में लगा सकते हैं। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth

Disclaimer