चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी से बने ये 4 फेस पैक, रूखी और बेजान त्वचा से मिलेगा छुटकारा

Multani Mitti Face Pack: अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो आप मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। इससे स्किन मुलायम बनेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी से बने ये 4 फेस पैक, रूखी और बेजान त्वचा से मिलेगा छुटकारा

Multani Mitti Face Pack for Dry Skin in Hindi: क्या मुल्तानी मिट्टी ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद हो सकती है? खूबसूरत त्वचा हर कोई पाना चाहता है, लेकिन कई लोग अपनी ड्राई स्किन से परेशान रहते हैं। ड्राई स्किन की वजह से त्वचा पर अकसर दाने, जलन और खुजली रहती है। साथ ही त्वचा रूखी और बेजान भी नजर आती है। ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए लोग अकसर ऑयली मॉयश्चराइजर लगाते हैं। लेकिन आप चाहें तो मॉयश्चराइजर के साथ ही मुल्तानी मिट्टी का भी उपयोग कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद हो सकती है। यह त्वचा को मुलायम, सॉफ्ट और चमकदार भी बनाती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की अंदर से सफाई करती है, स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करती है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं मुल्तानी मिट्टी के कौन-कौन से फेस पैक ड्राई स्किन के लिए उपयोगी हो सकते हैं। 

1. मुल्तानी मिट्टी और दूध का फेस पैक (multani mitti and milk face pack)

मुल्तानी मिट्टी और दूध ड्राई स्किन के लिए एक परफेक्ट फेस पैक होता है। इसके लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच दूध मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच खीर का रस मिलाएं। सभी का पेस्ट बनाएं और अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी, खीरा और दूध त्वचा को ठंडक देते हैं। खीरे में मॉयश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन मुलायम और खूबसूरत बनेगी। जल्दी से झुर्रियां भी नहीं पड़ेंगी।

multani mitti

2. मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस पैक (Multani Mitti and Honey Face Pack)

अगर मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद मिलाकर लगाया जाए, तो इससे त्वचा अच्छे से मॉयश्चराइज होती है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में शहद, नींबू का रस और दही मिलाएं। इसे अपने पूरे चेहरे पर मालिश करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट बाद त्वचा को पानी से धो लें। ये सभी चीजें त्वचा को ठंडा करती हैं। नींबू का रस त्वचा को निखारने में मदद करता है। शहद त्वचा को मॉयश्चराइज करता है। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। चेहरा खूबसूरत, मुलायम और चमकादर नजर आता है।

इसे भी पढ़ें - स्किन को D-Tan करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, त्वचा में आएगा निखार

3. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक (Multani Mitti and Rose Water Face Mask)

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से तैयार फेस पैक अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे या ड्राई एरिया पर लगाएं। सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल लगाने से त्वचा मॉयश्चराइज रहती है। चेहरे के मुहांसे भी ठीक होते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

glowing skin

4. मुल्तानी मिट्टी और एलोवरा फेस पैक (Multani Mitti and Aloe Vera Face Pack)

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा फेस पैक ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एलोवेरा जेल मिलाएं। बारीक पेस्ट बना लें। इसे अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। एलोवेरा जेल त्वचा को नमी देता है, दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल को एक साथ लगाने से ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

इसे भी पढ़ें - त्वचा के लिए बेस्ट स्किन टोनर है खीरा, इस तरह करें इस्तेमाल

अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो मुल्तानी मिट्टी को पानी के साथ लगाने से बचें। इससे त्वचा अधिक रूखी हो सकती है। इसलिए मुल्तानी मिट्टी को हमेशा ऑयलिंग एजेंट के साथ मिलाकर लगाना चाहिए। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप कोई भी फेस पैक लगाने से पहले एख्सपर्ट की राय जरूर लें। 

Disclaimer