चेहरे पर प‍िगमेंटेशन (झाइयों) को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें फायदे

प‍िगमेंटेशन की समस्‍या होने पर आपको एसेंश‍ियल ऑयल का यूज करना चाह‍िए, जानते हैं ऐसे 5 ऑयल   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
चेहरे पर प‍िगमेंटेशन (झाइयों) को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें फायदे

प‍िगमेंटेशन की समस्‍या क‍िसी को भी हो सकती है। प‍िगमेंटेशन होने पर चेहरे पर काले धब्‍बे नजर आने लगते हैं। कई कारण हैं ज‍िनके वजह से प‍िगमेंटेशन यानी झाइयों की समस्‍या होती है जैसे सन एक्‍सपोजर, अनुवांश‍िक कारण, हार्मोनल चेंज, एज, स्‍क‍िन में इंजरी, एक्‍ने, प्रेगनेंसी, मेड‍िकेशन, कीमोथैरेपी आदि‍। वैसे तो प‍िगमेंटेशन की समस्‍या चेहरे पर होती है पर ये शरीर के बाक‍ि ह‍िस्‍से में भी हो सकती है। प‍िगमेंटेशन  की समस्‍या होने पर आपको एसेंश‍ियल ऑयल का यूज करना चाह‍िए। एसेंश‍ियल ऑयल की मदद से प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर क‍िया जा सकता है। इस लेख में हम 5 ऐसे एसेंश‍ियल ऑयल के बारे में बात करेंगे ज‍िनका इस्‍तेमाल करके आप प‍िगमेंटेशन की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं।  

pigmentation in hindi

एसेंश‍ियल ऑयल की मदद से प‍िगमेंटेशन की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। एसेंश‍ियल ऑयल को प्‍लांट से न‍िकाला जाता है और इनमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। स्‍क‍िन को हाइड्रेट करने के ल‍िए भी एसेंश‍ियल ऑयल फायदेमंद होता है, एसेंश‍ियल ऑयल के इस्‍तेमाल से यूवी रेज से प्रोटेक्‍शन म‍िलता है, कोलाजन का प्रोडक्‍शन इंप्रूव होता है और स्‍क‍िन को प‍िगमेंटेशन जैसी कई समस्याओं से छुटकारा म‍िलता है। आगे हम 5 फायदेमंद एसेंश‍ियल ऑयल के बारे में जानेंगे। 

1. नीम के तेल (Neem Oil)

झाइयों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप नीम के तेल को भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल में व‍िटाम‍िन ई मौजूद होता है ज‍िससे प‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है। नीम के तेल में मेलन‍िन मौजूद होता है ज‍िससे स्‍क‍िन की चमक लौटती है और काले धब्‍बे की समस्‍या दूर होती है। आप तेल को चेहरे पर लगाकर दो म‍िनट के ल‍िए हल्‍के हाथ से मसाज करें और 15 म‍िनट के ल‍िए तेल को चेहरे पर लगाकर रखें, फ‍िर पानी से चेहरे को धो लें।  

इसे भी पढ़ें- पेट और पीठ की समस्याओं को दूर करने के लिए करें अर्ध हलासन का अभ्यास, जानें करने का सही तरीका

2. ऑरेंज ऑयल (Orange oil)

ऑरेंज ऑयल की मदद से प‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है। व‍िटाम‍िन सी की मदद से र‍िंकल्‍स, डॉर्क सर्क‍िल, एज‍िंग साइन्‍स, सन डैमेज की समस्‍या दूर होती है। स्‍क‍िन टोन को बेहतर करने के ल‍िए व‍िटाम‍िन सी जरूरी होती है, आप इसके ल‍िए ऑरेंज ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

3. चंदन का तेल (Sandalwood oil)

चंदन का तेल लगाने से एक्‍ने के मॉर्क और झाइयों की समस्‍या दूर होती है। स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम दूर करने के ल‍िए भी चंदन का तेल फायदेमंद होता है। चंदन के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इससे प‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है।  

4. लेमन ऑयल (Lemon oil)

pigmentation and essential oil

प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप नींबू से बने एसेंश‍ियल ऑयल का यूज करें। इस तेल की मदद से डॉर्क स्‍पॉट और स्‍क‍िन में मौजूद पैचेज की समस्‍या दूर होती है। नींबू के ऑयल से स्‍क‍िन टोन हल्‍का होता है, इसमें व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है ज‍िससे ऐसे स्‍क‍िन सैल्‍स कम होते हैं जो मेलाल‍िन बनाते हैं। नींबू से बने एसेंश‍ियल ऑयल में एंंटी-ऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं ज‍िससे प‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है और स्‍क‍िन टोन बेहतर होती है।

इसे भी पढ़ें- कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये शुरूआती लक्षण, इन तरीकों से करें उपाय 

5. सरसों का तेल (Mustard Oil)

झाइयों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। सरसों के तेल की मदद से दाग-धब्‍बे, कालापन, झाइयों की समस्‍या दूर होती है। आप सरसों के तेल में नींबू का रस एड करें, इसे 10 म‍िनट के ल‍िए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे पर झाइयों की समस्‍या दूर होती है। आप सरसों के तेल में नार‍ियल का तेल भी म‍िला सकते हैं। इससे प‍िगमेंटेशन की समस्‍या भी दूर होती है और ब्‍लड सर्कुलेशन भी दूर होती है।    

एसेंश‍ियल ऑयल को डायरेक्‍ट स्‍क‍िन पर लगाने के बजाय आप कैर‍ियर ऑयल जैसे नार‍ियल का तेल, जोजोबा ऑयल या बादाम के तेल आद‍ि में म‍िक्‍स करके लगााएं। एसेंश‍ियल ऑयल का असर आपको कुछ हफ्ते या महीनों में नजर आने लगेगा पर आप इसे अपने स्‍क‍िन रूटीन में शाम‍िल रखें।    

Disclaimer