ऑयली स्किन वाले डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 होममेड स्क्रब

Natural Scrub For Oily Skin: गर्मियों में त्वचा पर अतिरिक्त तेल के चलते कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, यहां हैं ऑयली स्किन के लिए 5 स्क्रब।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 10, 2022Updated at: May 12, 2022
ऑयली स्किन वाले डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 होममेड स्क्रब

गर्मियों के मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है, जिनमें सबसे आम है त्वचा संबंधी समस्याएं। इन दिनों तेज धूप, गर्मी के चलते त्वचा पर कील-मुंहासे, सनबर्न, टैनिंग त्वचा पर अत्याधिक तेल या ऑयली स्किन जैसी समस्याएं बहुत आम है। गर्मियों त्वचा से बहुत अधिक पसीना निकलता है, जिससे त्वचा ऑयली हो जाती है। ऑयली स्किन के कारण भी त्वच पर घमौरियों, चकते और खुजली जैसी समस्याएं होती हैं। गर्मियों का मौसम ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए अधिक दिक्क्तों से भरा होता है। उन्हें इन दिनों त्वचा का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है।

गर्मियों में ऑयली त्वचा और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए त्वचा पर स्क्रब करना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन बाजार में मौजूद ज्यादातर स्क्रब या स्किनकेयर प्रोडक्ट हानिकारक केमिकल से भरे होते हैं, जो त्वचा को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन त्वचा पर कुछ प्राकृतिक स्क्रब का इस्तेमाल करने से गर्मियों में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको ऑयली स्किन के लिए 5 प्राकृतिक स्क्रब (DIY Natural Scrub For Oily Skin In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए 5 स्क्रब (DIY Natural Scrub For Oily Skin In Hindi)

1. अंडे और ऑट्स का स्क्रब

गर्मियों में ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए अंडे और ओट्स का स्क्रब बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इसे बनाना भी बहुत आसान है। आपको बस अंडे का सफेद भाग लेना है और उसमें ऑट्स मिलाएं।  ये दोनों ही त्वचा पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसे त्वचा पर लगाएं और धीरे-धीरे त्वचा पर मसाज करें। उसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढें: त्वचा के लिए बेस्ट स्किन टोनर है खीरा, इस तरह करें इस्तेमाल

2. पपीते का स्क्रब

पपीता त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है। आपको बस पपीता, ओट्स और दही को एक साथ मिलाना है और इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर मालिश करनी है। उसके बाद सादे पानी से धो लेना है। इससे त्वचा पर ऑयल को कंट्रोल करने के साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है।

3. नींबू, संतरे के छिलके और पुदीने का स्क्रब

संतरे और नींबू के छिलकों में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है, वहीं पुदीने के पत्ते त्वचा की सफाई करते हैं। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को साफ करने में मदद करते हैं। आपको बस इन्हें सुखाना है और पीसकर इनमें गुलाब जल, एसेंशियल ऑयल या दही आदि मिलाकर त्वचा पर अप्लाई करना है और कुछ मिनटो तक मालिश करनी है। फिर सादे पानी से धो लेना है।

4. बादाम, दही और हल्दी का स्क्रब

बादाम विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है, यह त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। 4-5 बादाम पीसें और उसमें थोड़ा दही और हल्दी मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और मसाज करें। उसके बाद सादे पानी से धो लें। यह त्वचा से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करेगा।

इसे भी पढें: चेहरे पर ज्यादा पसीना आने का क्या कारण है? जानें इसे कम करने के उपाय

5. मुल्तानी मिट्टी, खीरा और एलोवेरा स्क्रब

यह स्क्रब त्वचा को ठंडक पहुंचाएगा और त्वचा पर अतरिक्त तेल से बचाएगा। आपको मुलतानी मिट्टी में खीरा और एलोवेरा को बराबर मात्रा में मिलाना है। साथ ही इसमें गुलाब जल और थोड़ा चंदन भी मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं थोड़ी देर मालिश करें, और थोड़ी देर बाद सादे पानी से धो लें। यह आपको गर्मियों में ऑयली फ्री और दमकती त्वचा पाने में मदद करेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer