बड़े काम का है तरबूज का छिलका, स्किन पर ला सकता है निखार

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए तरबूज के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे स्किन की झुर्रियां और मुंहासे कम होते हैं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 12, 2022Updated at: May 12, 2022
बड़े काम का है तरबूज का छिलका, स्किन पर ला सकता है निखार

गर्मियों के सीजन में हर कोई तरबूज का सेवन करना पसंद करता है। तरबूज स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। वहीं, गर्मियों में तरबूज खाने से आप फ्रेश और हाइड्रेट रहते हैं। लेकिन क्या आप तरबूज खाने के बाद इसका छिलका फेंक देते हैं? अगर हां, तो आज इस लेख को पढ़ने के बाद तरबूज का छिलका फेकेंगे नहीं। जी हां, तरबूज की तरह इसके छिलके में भी ढेर सारे गुण होते हैं। इसके इस्तेमाल से आप शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकते हैँ। साथ ही यह हमारे बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकता है। इतना ही नहीं, तरबूज के छिलके का इस्तेमाल आप स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। जी हां, इसके छिलके को नियमित रूप से स्किन पर रगड़ने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। साथ ही स्किन को भरपूर रूप से पोषण मिलता है। आज हम इस लेख में तरबूज के छिलके के स्किन पर रगड़ने के फायदों के बारे ( rubbing watermelon peel on face) में जानेंगे। आइए विस्तार से जानते हैं तरबूज के छिलकों से स्किन को होने वाले (watermelon peel benefits) फायदे?

स्किन के लिए तरबूज के छिलके के फायद?

झुर्रियों से दिला सकता है छुटकारा

तरबूज के छिलके का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की झुर्रियां कम हो सकती हैं। दरअसल, इसमें फ्लेवोनोइड, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से मौजूद होता है। यह आपकी स्किन से फ्री रेडिकल्‍स के प्रभावों को कम करता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से आपके स्किन की झुर्रियां कम हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें - तरबूज खाने के बाद पानी पीने से सेहत को हो सकता है नुकसान, जानें कितनी देर बाद पानी पीना है सही

दाग-धब्बों से छुटकारा

स्किन पर तरबूज के छिलके को रगड़ने से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे कम हो सकते हैं। दरअसल, तरबूज के छिलके में मौजूद गुण स्किन को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद करते हैँ। साथ ही यह स्किन सेल्स को डैमेज होने से रोक सकते हैं। नियमित रूप से स्किन पर तरबूज के छिलके को रगड़ने से फ्री रेडिकल्‍स को बेअसर किया जा सकता है। साथ ही यह आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकता है। 

एक्ने की परेशानी से राहत

तरबूज का छिलका आपकी स्किन से एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को कम कर सकता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन के पोर्स खुलते हैं, जिससे स्किन की गहराई से सफाई हो जाती है। ऐसे में यह स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को भी साफ कर सकता है। इसलिए इसके नियमित इस्तेमाल से आप स्किन पर मौजूद एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं।

स्किन को बनाए सॉफ्ट और ग्लोइंग

तरबूज के छिलके को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ने से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्‍लोइंग होती है। दरअसल, तरबूज के छिलके में प्राकृतिक टोनर होता है, जो आपकी स्किन से ऑयल को साफ करता है। साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखता है। इससे आपकी स्किन की चमक बनी रहती है। 

स्किन को करे फ्रेश

स्किन को फ्रेश और तरोताजा दिखाने के लिए भी आप नियमित रूप से तरबूज के छिलके को स्किन पर रगड़ सकते हैं। इससे आपकी स्किन की कायाकल्प बेहतर होती है। साथ ही गर्मियों के दिनों में स्किन पर होने वाली रेडनेस और जलन को भी कम कर सकता है। नियमित रूप से तरबूज को स्किन पर रगड़ने से आपकी स्किन जवां और खूबसूरत हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - Watermelon in Summer: इस टाइम पर कभी न करें तरबूज का सेवन, हो सकती है ये 5 गंभीर समस्‍याएं

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप तरबूज के छिलकों को इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको तरबूज से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल स्किन पर बिल्कुल भी न करें। इससे आपको नुकसान हो सकता है।

Disclaimer