Expert

तरबूज खाने के बाद पानी पीने से सेहत को हो सकता है नुकसान, जानें कितनी देर बाद पानी पीना है सही

अक्सर तरबूज खाने के बाद पानी न पीने की सलाह दी जाती है, यहां जानें आयुर्वेद के अनुसार इसके पीछे क्या कारण हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 10, 2022Updated at: May 11, 2022
तरबूज खाने के बाद पानी पीने से सेहत को हो सकता है नुकसान, जानें कितनी देर बाद पानी पीना है सही

गर्मियों में तरबूज खाना हम सभी को बहुत पसंद है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह अद्भुत फल पोषक तत्वों से भरपूर होत है, जिससे यह सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। लेकिन अक्सर कुछ लोग फल खाने के बाद पानी पीते हैं। आयुर्वेद में फलों के बाद पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है, खासकर उन फलों को खाने के बाद जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। बचपन से ही हमारी दादी-नानी और माता-पिता तरबूज खाने के बाद पानी पीने से सख्त मना करते हैं। क्या आपने कभी इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश की है? क्या तरबूज खाने के बाद पानी से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है? इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर भुवनेश्वरी (Govt. Ayurvedic Medical Officer, Punjab) से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं (Drinking Water After Eating Watermelon Side Effects In Hindi)।

आइए पहले जानते हैं तरबूज सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है (Watermelon Benefits In Hindi)

गर्मियों तरबूज का सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं जैसे:

इसे भी पढें: ब्लड प्रेशर कम करने में फायदेमंद होता है तिल, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें सेवन

  1. तरबूज खाने से पाचन दुरुस्त होता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है साथ ही इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जिससे यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और पेट संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है।
  2. तरबूज में फाइबर मौजूद होता है, जिससे यह वजन घटाने में भी मददगार है। तरबूज आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है जिससे आप कम खाते हैं।
  3. यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है, जिससे यह गर्मियों में ठंडा महसूस कराने के साथ ही हाइड्रेट भी रखता है।
  4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। तरबूज में साइट्रलाइन नामक अमीनो एसिड से पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  5. इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है, क्योंकि तरबूज में विटामिन सी, ए भरपूर रूप से होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर है। यह आपको सर्दी-जुकाम, बुखार और वायरल संक्रमण की चपेट में आने से बचाता है।

तरबूज खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए (Why Should Avoid Drink Water After Eating Watermelon)

आयुर्वेद के अनुसार तरबूज की तासीर ठंडी होती है और इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप किसी भी ठंडी तासीर वाले फल का सेवन करने के बाद पानी पीते हैं तो इसे शरीर में कफ दोष बढ़ जाता है, जिसके चलते कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कुछ लोगों को दस्त की समस्या हो सकती है।

तरबूज खाने के बाद पानी पीने के नुकसान (Drinking Water After Eating Watermelon Side Effects In Hindi)

आयुर्वेद की मानें तो अगर तरबूज खाने के बाद तुरंत बाद अगर पानी का सेवन किया जाता है तो इससे पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे- खराब पाचन, अपच, ब्लोटिंग या पेट फूलना साथ ही पेट दर्द और कब्ज। इसके अलावा शरीर में कफ दोष बढ़ने के कारण सर्दी-जुकाम और अन्य संक्रमण की चपेट में आने का जोखिम भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढें: गर्मियों में फालसा का जूस पीने से बॉडी रहती है कूल और मिलते हैं कई फायदे, जानें इसकी रेसिपी

तरबूज खाने के कितने समय बाद पानी पीना है सही (Right Time To Drink Water After Eating Watermelon In Hindi)

डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार तरबूज खाने के बाद आपको कम से कम 45 मिनट तक पानी पीने से बचना चाहिए, खासकर उन लोगों को जो पहले से ही पेट संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं। कोशिश करें कि आधे घंटे के बाद ही पानी पिएं। हालांकि अगर आपको बहुत अधिक प्यास लग रही है तो ऐसे में आप एक-दो घूंट पानी पी सकते हैं, लेकिन इससे अधिक न पिएं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dr. Bhuvneshwari - Govt. Ayurvedic medical officer, Punjab)

Disclaimer