Expert

ब्लड प्रेशर कम करने में फायदेमंद होता है तिल, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें सेवन

Sesame Seeds for High Blood Pressure: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो तिल खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें कैसे करें सेवन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
ब्लड प्रेशर कम करने में फायदेमंद होता है तिल, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें सेवन

ब्लड प्रेशर का स्तर अधिक होना या हाई ब्लड प्रेशर एक बेहद गंभीर समस्या है। इसे मेडिकल भाषा में हाइपरटेंशन कहा जाता है। यह बीमारी दुनिया भर में तेजी से अपने पैर पसार रही है। वर्तमान में ज्यादातर लोग इस समस्या से पीड़ित हैं। लेकिन अगर ज्यादा समय तक ब्लड प्रेशर अनियंत्रित रहता है तो यह कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है, जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि। इसलिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है।

हाई ब्लड प्रेशर खानपान और जीवनशैली से जुड़ी एक बीमारी है। इसलिए जब ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की बात आती है तो इसमें आहार और जीवनशैली की आदतों में बदलाव एक अहम भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए तिल का सेवन बेहद लाभकारी साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! आपको सेहत के प्रति जागरूक करने और हेल्दी रखने के लिए Onlymyhealth समय-समय पर सेहत और खानपान से जुड़े टिप्स शेयर करता है। इस महीने हम अपने Campaign ‘focus of the month’ - Beat The Pressure में ब्लड प्रेशर से जुड़ी जरूरी जानकारियां और टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं। आज के इस लेख में हम क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) से जानेंगे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए तिल खाने के फायदे (Sesame Seeds Benefits For Control High Blood Pressure In Hindi)।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए कैसे फायदेमंद है तिल का सेवन (Sesame Seeds Benefits For Control High Blood Pressure In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार तिल के बीज खासकर काले तिल में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही तिल में कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में योगदान देते हैं जैसे- लिग्नांस, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट। ये जरूरी पोषक तत्व धमनियों में प्लाक निर्माण को रोकते हैं और बीपी को कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा तिल का सेवन करने से बीपी को कम करने के अलावा, सूजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है, जो ब्लड प्रेशर के अनियंत्रित होने का एक बड़ा कारण है।

इसे भी पढें: गर्मी के मौसम में भूलकर भी न करें इन 6 तरह के फूड्स का सेवन, बढ़ सकती हैं परेशानियां

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप तिल का सेवन कैसे कर सकते हैं? (How Sesame Seeds Can Help Control High Blood Pressure)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार तिल का सेवन या तिल को डाइट में शामिल कई तरह से किया जा सकता है। तिल के बीज को आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं, स्मूदीज में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं, मिठाइयों में गुड़ डाल सकते हैं, तिल के लड्डू बनाकर खा सकते हैं, साथ ही मफिन, ब्रेड, क्रैकर्स, ग्रेनोला बार को गार्निश करने के लिए भी तिल का उपयोग कर सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डायटीशियन गरिमा के अनुसार तिल का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको सिर्फ किसी विशेष भोजन या आहार के भरोसे नहीं रहना चाहिए। आपको हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और इसे नियंत्रित रखने के लिए आपको अपनी जीवनशैली की कुछ आदतों में भी बदलाव करने की जरूरत है। इसलिए आपको आपको थोड़ा व्यायाम भी करना चाहिए। अगर आप जिम जाकर व्यायाम नहीं कर सकते हैं, तो पैदल चलने और रनिंग, बागवानी, साइकिल चलाना जैसी गतिविधियां भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढें: कैल्शियम की कमी होने पर खाएं ये 6 तरह के बीज, हड्डियां बनेंगी मजबूत

यह भी ध्यान रखें

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए तिल खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसे में कुछ भी शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर के साथ परामर्श जरूर करें। इसके अलावा स्मोकिंग न करें और कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में करें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer