कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए इन 5 तरीकों से करें अदरक का सेवन

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें: कोलेस्ट्ऱॉल कंट्रोल करने में अदरक कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 14, 2022Updated at: Feb 14, 2022
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए इन 5 तरीकों से करें अदरक का सेवन

दिल से जुड़ी बीमारियों का एक बड़ा कारण शरीर में बढ़ता खराब कोलेस्ट्रॉल है। खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण ब्लड वेसेल्स में प्लॉक की मात्रा जम जाती है और ये संकीर्ण हो जाती है जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है। इससे शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं और कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा होता है। जैसे हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और हार्ट अटैक। ऐसे में कई बार कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे कि अदरक का सेवन। अदरक के सेवन से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी कि बैड कोलेस्ट्रॉल (ginger to reduce cholesterol) को करने में मदद मिलती है। साथ ही ये ट्राइग्लिसराइड को कम करने में भी मददगार है। तो, आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक का सेवन कैसे करें और फायदे। 

Inside1cholestrolrecipe

कोलेस्ट्ऱॉल कैसे कंट्रोल करता है अदरक- Ginger to reduce ldl cholesterol

The Journal of Nutrition में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो,  कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में अदरक आपकी मदद कर सकता है।  दरअसल, अदरक में कुछ एक्टिव एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जैसे कि जिंजरोल (gingerols) और शोगोल (shogaols) होता है। ये दोनों ही तत्व ब्लड में लिपिड की मात्रा को कम करते हैं और प्लॉक जमा होने से रोकते हैं। इसके अलावा जिंजरोल को थ्रोम्बोक्सेन को बनने से रोकता है  जो कि प्लेटलेट के फंक्शन को बाधित करता है और इससे शरीर में सूजन की समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही, PubMed में छपी एक रिसर्च की मानें तो, अदरक का सेवन करने वाले ज्यादातर लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा कम होती है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल का रोजाना 5 ग्राम से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। 

 इन 5 तरीकों से करें अदरक का सेवन-How to eat ginger to reduce cholesterol

1. अदरक का पानी 

अदरक का पानी पीने से सीधी मात्रा में शरीर को इसका अर्क मिलता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है।  इसके लिए आपको खाना खाने के बाद बस आधा कप अदरक का पानी पीना है।  इस पानी को बनाने के लिए 10 से 20 मिनट तक ताजी अदरक को गर्म पानी में डाल कर उबाल लें। फिर अदरक को छान लें और पानी को चाय की तरह पी लें। 

इसे भी पढ़ें : शहद और जायफल का मिश्रण दूर करता है ये 5 समस्याएं, आयुर्वेदाचार्य से जानें इस्तेमाल का तरीका

2. नींबू और अदरक की चाय

नींबू और अदरक का सेवन कई तरह से शरीर को फायदे पहुंचाता है। जैसे कि जब आप ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों का सेवन करते हैं तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में ये दोनों ही चीजें तेजी से काम करते हुए बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। 

Insidegingerforcholestrol

3. अदरक का पाउडर

अदरक के पाउडर का आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। अदरक के पाउडर  का एक फायदा ये है कि आप इसका इस्तेमाल कभी भी और किसी भी तरह से कर सकते हैं। आप इसे पानी में मिला कर पी सकते हैं। आप इसे खाने में मिला कर खा सकते हैं या फिर खाने के बाद या सुबह खाली पेट भी एक चूर्ण की तरह इसका सेवन कर सकते हैं। 

4. खाने के बाद अदरक चबाएं

अगर आपने बहुत भारी-भरकम तेल मसाले वाली चीजों को खाया है और आपको कुछ और खाने-पीने या मेहनत करने का मन नहीं है तो, आप ऐसे में अदरक का सेवन कर सकते हैं। जी हां, ऐसे में आपको अदरक को अपने मुंह में दबा कर रखना चाहिए। इससे आपके मुंह में अदरक का अर्क जाएगा और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में आपको मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें : ओरल थ्रश के कारण जीभ पर जम गई है सफेद मोटी परत तो, अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

5. अदरक, लहसुन और नींबू का काढ़ा

अदरक की तरह ही लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में बहुत मदद करती है। आप इन दोनों को मिला कर एक काढ़ा बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए इन एक कप पानी में अदरक और लहसुन डाल कर उबाल लें। फिर इसका पानी छान लें और इसमें दो बूंद नींबू का रस डाल कर इसका सेवन करें। 

बता दें कि अदरक संयमित मात्रा में सेवन करने से बॉडी में हाइपोलिपिडेमिक असर को कम किया जा सकता है। इससे भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तो, अगर आपको कोलेस्ट्रॉल संबंधी कोई समस्या है तो, अदरक का सेवन जरूर करें।

all images credit: freepik

Disclaimer