ओरल थ्रश के कारण जीभ पर जम गई है सफेद मोटी परत तो, अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

अगर आपको अपने मुंह में एक सफेद रंग की परत दिखाई दे रही है तो यह ओरल थ्रश हो सकती है। जो कि एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन है।

Monika Agarwal
घरेलू नुस्‍खWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 12, 2022Updated at: Feb 12, 2022
ओरल थ्रश के कारण जीभ पर जम गई है सफेद मोटी परत तो, अपनाएं ये 7  घरेलू उपाय

मुंह में सफेद रंग की परत जोकि कैंडिडा एलबिकंस नामक फंगल के कारण होती है ओरल थ्रश कहलाती है। यह हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। यह स्थिति मुंह के pH बैलेंस के असंतुलित होने के कारण उत्पन्न होती है या फिर यह किसी शारीरिक स्थिति का भी लक्षण हो सकती है। इसे कुछ घरेलू उपचारों की मदद से ठीक किया जा सकता है। लेकिन अगर घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं तो आपको डॉक्टर के पास जा कर इलाज करवाना चाहिए। इस स्थिति में मुंह में दर्द होता है और कुछ भी खाना पीना मुश्किल हो जाता है। आइए जानते हैं इस स्थिति से घर पर ही राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार।

insidecoconutoil

1. नारियल का तेल (Coconut Oil For Oral Thrush)

नारियल के तेल से कुल्ला करने से भी मुंह में से इस सफेद परत को खत्म किया जा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नारियल में मौजूद एंटी फंगल गुण यीस्ट इंफेक्शन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। सुबह उठ कर खाली पेट ही नारियल के तेल को मुंह के अंदर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद उसे थूक दें। 

2. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar For Oral Thrush)

इसके अंदर एंटी फंगल गुण होते हैं जिनके कारण मुंह में हुए फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है। इसलिए सुबह उठ कर रोजाना एप्पल साइडर विनेगर को थोड़े गर्म पानी में मिला कर जरूर पिएं और दो या तीन दिन में ही आप को नतीजे देखने को मिल सकते हैं। आप चाहें तो थोड़े मिठास के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

3. बेकिंग सोडा ( Baking Soda For Oral Thrush)

बेकिंग सोडा ऐसे फंगल एजेंट्स को मारने में सक्षम होता है जो इंफेक्शन फैलाते है। यह छालों को ठीक करने में भी सहायक होता है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा को मिला लें और इससे मुंह में कुल्ला करें। इसे आप रोजाना दो से तीन बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : कलाई की नस में सूजन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

4. दही (Use Of Curd For Oral Thrush)

दही का सेवन करने से शरीर में प्रो बायोटिक्स का उत्पादन बढ़ता है। प्रो बायोटिक्स भी फंगल इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करते हैं। लेकिन दही में नमक न मिलाएं। दही की एक चम्मच मुंह में रखें और उसे निगलने से पहले 5 मिनट तक मुंह में ही रहने दे।

insidecurd

5. लहसुन (Garlic For Oral Thrush)

लहसुन में एलिसिन नाम का तत्व होता है जिसके अंदर एंटी फंगल, एंटी वायरल और एंटी बायोटिक गुण होते हैं। यह छालों के लक्षण कम करने में सहायक होता है। रोजाना दिन में दो बार कच्चे लहसुन की कलियां का सेवन करें। इन्हें निगलने से पहले दो से तीन मिनट का इंतजार करें और तब तक इन्हें चबाते रहें।

6. एसेंशियल ऑयल (Essential Oil For Oral Thrush)

टी ट्री ऑयल जैसे एसेंशियल ऑयल प्राकृतिक एंटी सेप्टिक का काम करते हैं और इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह फंगस को खत्म करने में मदद करते हैं। टी ट्री ऑयल की बजाए आप पिपरमिंट ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं।

इसे भी पढ़ें : खट्टी उल्टी क्यों आती है? जानें इसके कारण और इससे तुरंत छुटकारा पाने के उपाय

7. नींबू का रस (Lemon Juice For Oral Thrush)

नींबू के रस में एंटी फंगल गुण होते हैं जो मुंह के छाले ठीक करने में मदद करते हैं। एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ लें और इसे पियें। आप इसे एक या दो बार रोजाना पी सकते हैं। अगर स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो एक चम्मच शहद की भी मिला सकते हैं। इस तरह स्वाद भी आयेगा।

यह घरेलू उपचार काफी प्रभावी होते हैं। लेकिन अगर आपको इनसे भी आराम नहीं मिलता है तो आप को डॉक्टर संपर्क करना चाहिए ताकि अगर कोई और शारीरिक स्थिति हो तो उसके बारे में भी पता किया जा सके। यह कुछ एंटी-बायोटिक्स के सेवन से भी ठीक हो सकते हैं।

all images credit: freepik 

Disclaimer