पीठ पर काले दाग होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, जानें हटाने के घरेलू उपाय

शरीर में हार्मोनल बदलाव की वजह से पीठ पर दाग-धब्बे हो सकते हैं। इस स्थिति में घरेलू नुस्खों से आप अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैँ। आइए जानते हैं 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 11, 2022 17:08 IST
पीठ पर काले दाग होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, जानें हटाने के घरेलू उपाय

पीठ पर छोटे-छोटे काले दाग-धब्बे होने की परेशानी काफी आम है। यह किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। हालांकि, इस तरह की समस्या वयस्कों और किशोरावस्था में काफी ज्यादा देखी जा सकती है। दरअसल, इस दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से पीठ पर काले दाग धब्बे हो सकते हैँ। काले दाग-धब्बे होने पर काफी ज्यादा परेशानी होने लगती है। खासतौर पर इस दौरान आप अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन सकते हैँ। ऐसे में पीठ के दाग-धब्बों को मिटाना भी बहुत ही जरूरी है। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे पीठ के काले दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

पीठ पर काले दाने या दाग होने के कारण ?

पीठ पर काले दाग-धब्बे होने का प्रमुख कारण शरीर में हार्मोनल बदलाव हो सकता है। इसके अलावा कई अन्य मेडिकल कंडीशन की वजह से भी इस तरह की समस्या हो सकती है। खासतौर पर अगर आपको कब्ज या पेट से जुड़ी समस्या है, तो पीठ पर दाग-धब्बे और दाने होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए टीनएजर लोगों को इस तरह की परेशानी काफी ज्यादा हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - Back Acne: पीठ के मुहांसे दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 आयुर्वेदिक उपाय

पीठ के काले दाग हटाने के उपाय (How to get rid of black spots on Back)

मेथी के दानें है लाभकारी 

पीठ से काले दाग-धब्बों को हटाने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 बड़ा चम्मच सरसों या नारियल तेल लें। अब इस तेल में आधा चम्मच मेथी के दानों को डालकर इसे अच्छे से गर्म करें। इसका बाद इसमें लहसुन और थोड़ी सी अजवाइन डालें। जब तेल अच्छे से पक जाए, तो इसे ठंडा कर लें। इसके बाद तेल को किसी शीशी में छानकर रखें। जरूरत पड़ने पर इस तेल से पीठ की मालिश करें। इससे दाग-धब्बे की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 

दही और नींबू

पीठ पर काले दाग धब्बे होने पर आप नींबू और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी परेशानी जल्द से जल्द दूर हो जाएगी। दही और नींबू को लगाने के लिए सबसे पहले 1 बड़ा चम्मच दही लीजिए। इसमें नींबू का रस डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहे, तो इसमें 1 चुटकी हल्दी भी मिक्स कर सकते हैं। इसके बाद इसे अपनी पीठ पर लगाइए। कुछ देर पास इसे साफ कर लें। सप्ताह में कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से पीठ के दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से भी पीठ के दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा जेल की कुछ पत्तियों से जेल निकाल लें। अब इसे अपनी पीठ पर अच्छे से मलें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस जेल को लगाने से पीठ के दाग-धब्बों  से राहत मिल सकता है। 

मलाई और हल्दी

पीठ पर दाग-धब्बों की परेशानी से राहत पाने के लिए मलाई और हल्दी से भी मसाज किया जा सकता है। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। साथ ही पीठ की रंगत में भी सुधार हा सकता है। इसके लिए एक चम्मच दूध की मलाई लें। अब इसमें 1 चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके  बाद इसे पीठ पर अच्छे से मलें। इससे पीठ के दाग-धब्बे दूर होंगे। साथ ही पीठ का मैल भी हटेगा।

इसे भी पढ़ें - लगातार पीठ में दर्द हो सकता है इन 4 गंभीर बीमारियों का संकेत

पीठ पर दाग-धब्बों की समस्या से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैँ। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर पीठ पर दाग-धब्बों के साथ-साथ अन्य तरह की समस्या हो रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer