Doctor Verified

Back Acne: पीठ के मुहांसे दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 आयुर्वेदिक उपाय

पीठ पर मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। एक्सपर्ट से जानते हैं इन्हें कैसे करें इस्तेमाल...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 10, 2021 12:42 IST
Back Acne: पीठ के मुहांसे दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 आयुर्वेदिक उपाय

आज के समय में मुंहासों की समस्या को दूर करना किसी चुनौती से कम नहीं है। जहां लोग चेहरे के मुहांसों को दूर करना चाहते हैं वही लोग पीठ के मुहांसों की समस्या से भी परेशान हैं। बता दें कि पीठ के मुहांसों की समस्या बेहद आम समस्या होती है, जिसे अंग्रेजी में बैक एक्ने (Back Acne) के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या त्वचा पर ज्यादा तेल, बैक्टीरिया आदि के कारण हो सकती है। बता दें कि जब किसी व्यक्ति को मुंहासों की समस्या होती है तो उसकी त्वचा की तेल ग्रंथि और बालों के रोम जिससे फॉलिकल्स भी कहा जाता है प्रभावित हो जाते हैं। पीठ के मुहांसे कई प्रकार के होते हैं जैसे- पेपुलर पुस्टुल्स (Papular-Pustules), नोड्यूल्स, कॉमेडोनिका (Comedonica)‌‌आदि। ऐसे में बैक एक्ने को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। आयुर्वेद में पीठ के मुहांसों को दूर करने के लिए कई ऐसी चीजें मौजूद है जो आपके बेहद काम आ सकती हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पीठ की समस्या को दूर करने के लिए आप किन आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे... 

पीठ पर मुहांसों की समस्या के कारण

1 - हार्मोंस में बदलाव के कारण भी पीठ पर एक्ने की समस्या हो सकती है।

2 - यदि परिवार में किसी व्यक्ति को एक्ने की समस्या है तब भी पीठ पर मुहांसों की समस्या हो सकती है।

3 - जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनमें भी इस तरीके की समस्या देखी जा सकती है।

4 - खानपान की गलत आदतों के कारण व्यक्ति को एक्ने की समस्या हो सकती है।

5 - कुछ लोगों की आदत होती है कि वे कॉस्मेटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं, जिसके कारण बैक एक्ने की समस्या हो सकती है।

6 - जब किसी व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तब भी एक्ने की समस्या हो सकती है।

7 - कुछ ऐसी दवाईयां होती हैं, जिनके सेवन से व्यक्ति को पीठ पर एक्ने की समस्या हो सकती है।

8 - स्ट्रेस के कारण व्यक्ति को मुहांसों की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- टैनिंग, ड्राई स्किन और मुहांसों की समस्या दूर करने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें मूंग की दाल

1 - जायफल का इस्तेमाल

बता दें कि जायफल के अंदर एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल कील मुहांसों की समस्या को दूर कर सकते हैं बल्कि दाग धब्बों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार हैं। ऐसे में आप पीठ के मुहांसों को दूर करने के लिए एक कटोरी में जायफल को कद्दूकस करें और उसमें शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाएं। अब बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। तकरीबन 15 से 20 मिनट तक इस मिश्रण को अपनी पीठ पर लगे रहने दें। उसके बाद अपनी पीठ को साफ पानी से धो लें।

2 - एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा पीठ पर पिंपल्स की समस्या को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप एलोवेरा के जेल में टमाटर का पल्प मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। अब बने मिश्रण को कुछ देर के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। अब मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। थोड़े समय बाद जब मिश्रण सूख जाए तो साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से पीठ पर मुहांसों की समस्या से राहत मिल सकती है। बता दें कि ऐलोवेरा जेल के अंदर एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कील-मुहांसों के साथ स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में भी उपयोगी है। 

3 - मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बैक एक्ने की समस्या दूर हो सकती है। बता दें कि मुल्तानी मिट्टी की तासीर बेहद ही ठंडी होती है। साथ ही मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से त्वचा पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाए तो पेट को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से न केवल त्वचा के रोम छिद्र खुल सकते हैं बल्कि यह मुहांसों की समस्या भी दूर हो सकती है। ध्यान दें कि मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए आप मार्केट से आई मुल्तानी फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4 - नीम पाउडर का इस्तेमाल

नीम पाउडर के इस्तेमाल से भी पेट के मुहांसों की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में एलोवेरा जेल में गुलाब जल, नीम का पाउडर और जायफल का पाउडर मिलाएं और बने पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। थोड़ी देर बाद जब मिश्रण सूख जाए तो साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने के बाद आप चाहें तो किसी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5 - दालचीनी का इस्तेमाल

दालचीनी के इस्तेमाल से भी एक्ने की समस्या को दूर किया जा सकता है ऐसे में आ दालचीनी के पाउर को एक कटोरी में लें और उसमें शहद को मिलाएं। अब बने मिश्रण को पीठ पर लगाए। यदि आपको इस पेस्ट को लगाते वक्त कोई दिक्कत महसूस होती है तो आप इसमें शहद की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। हालांकि ये ऑप्शनल है। अब बने मिश्रण को सूखने दें और उसके बाद पीठ को धो लें। ऐसा करने से ना केवल मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है बल्कि दाग-धब्बे भी दूर हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मुहांसों का आयुर्वेदिक इलाज: चेहरे के कील-मुहांसों को ठीक करती हैं ये 3 जड़ी-बूटियां, जानें प्रयोग का तरीका

6 - शहद का इस्तेमाल

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास शहद के साथ सेब का सिरका होना जरूरी है। अब आप एक कटोरी में शहद और सेब के सिरके के साथ पानी की कुछ बूंदे डालें और बने मिश्रण को कुछ सेकेंड के लिए रख दें। अब मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें। जब मिश्रण अच्छे से सूख जाए तो उसे साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से मुहांसों की समस्या से राफी हद तक राहत मिल सकती है।   

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बैक एक्ने की समस्या यानि पीठ पर मुहांसों की समस्या को दूर करने में कुछ आयुर्वेदिक उपचार आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन पीठ पर मुहांसों की समस्या के कारण व्यक्ति को कमर टिकाने में समस्या महसूस हो सकती है। ऐसे में यदि समस्या ज्यादा बढ़ रही है या मुहांसे की समस्या दूर नहीं हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer