हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे करती है बीपी कंट्रोल

Turmeric Benefits For High BP: हल्दी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में मदद मिल सकती है, जानें हाई बीपी कम करने के लिए हल्दी के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 06, 2022Updated at: May 06, 2022
हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे करती है बीपी कंट्रोल

उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर एक बेहद गंभीर समस्या है। इसे मेडिकल भाषा में हाइपरटेंशन कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर एक जीवन शैली से जुड़ा रोग है। खानपान की खराब आदतें और गतिहीन जीवन शैली इसके प्रमुख कारण हैं। अगर हाई बीपी को समय रहते कंट्रोल नहीं किया जाता है, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। जब बात बीपी को कंट्रोल करने की बात आती है, तो इसमें आप क्या खाते हैं इसकी अहम भूमिका होती है। क्या आप जानते हैं कुछ मसाले और जड़ी-बूटियां भी ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं? बीपी कंट्रोल करने के लिए ऐसा ही एक अद्भुत मसाला है हल्दी (Turmeric Benefits In High Blood Pressure In Hindi)।

हल्दी को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह अद्भुत मसाला कई स्वास्थ्य समस्याओं का रामबाण इलाज है। शरीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी हल्दी के अनेक लाभ हैं। ब्लड प्रेशर कंट्रोल के करने के लिए हल्दी कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकती है। आपको सेहत के प्रति जागरूक करने और हेल्दी रखने के लिए Onlymyhealth समय-समय पर सेहत और खानपान से जुड़े टिप्स शेयर करता है। इस महीने हम अपने Campaign ‘focus of the month’ - Beat The Pressure में ब्लड प्रेशर से जुड़ी जरूरी जानकारियां और टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हल्दी के फायदे (Turmeric Benefits In High Blood Pressure In Hindi)।

हाई ब्लड प्रेशर कम करने में कैसे फायदेमंद है हल्दी (Turmeric For Blood Pressure Benefits In Hindi)

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है

हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। साथ हल्दी को इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दी करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने और हाई बीपी को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर को कई अन्य रोगों बचाने में भी मददगार है, जैसे संवहनी रोग।

इसे भी पढें: लो ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर

2. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है

शरीर में सूजन से कई गंभीर समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। साथ ही सूजन से हृदय की धमनियां भी कठोर हो जाती है। जिससे शरीर में ब्लड प्रेशर स्तर अधिक बढ़ जाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है, साथ ही सूजन को कम करती है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अहम भूमिका निभाते हैं।

3. रक्त में प्लेटलेट को बनाए रखने  मदद करती है

ब्लड प्रेशर के रोगियों में अक्सर यह देखने को मिलती है कि उनकी खून में प्लेटलेट की संख्या कम हो जाती है। जिसके चलते शरीर में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या का जोखिम बढ़ जाता है। क्योंकि इस स्थिति में आपके हृदय से शरीर के अन्य हिस्सों तक खून की आपूर्ति में बाधा आती है। लेकिन हल्दी के सेवन से प्लेटलेट की संख्या को कम होने से रोकने में मदद मिलती है। शोध में यह पाया गया है कि हल्दी के सेवन से खून में प्लेटलेट को कम होने से रोका जा सकता है।

इसे भी पढें: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होता है देसी घी, इन 3 तरीकों से करें सेवन

हल्दी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। अगर आप हाई बीपी से परेशान हैं और हल्दी का उपयोग करना चाहते हैं, तो ऐसे में पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। जिससे कि वह आपके लिए इसकी सही मात्रा निर्धारित कर सके और आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान न पहुंचे।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer