Doctor Verified

शरीर में सूजन क्यों आती है? डॉक्टर से जानें इसके 6 कारण और बचाव के उपाय

Body Inflammation Causes: शरीर में सूजन होना आम नहीं है, अगर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन महसूस हो, तो इसे नजरअंदाज न करें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 28, 2022Updated at: Feb 28, 2022
शरीर में सूजन क्यों आती है? डॉक्टर से जानें इसके 6 कारण और बचाव के उपाय

Body Inflammation Causes: सूजन शरीर में होने वाली एक सामान्य समस्या लगती है, लेकिन सूजन हमेशा किसी न किसी कारण से ही होती है, इसलिए आपको शरीर में सूजन के संकेत को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सूजन होने पर आपको असहजता महसूस हो सकती है, दर्द हो सकता है। शरीर में पोटैशियम की कमी सूजन की वजह हो सकती है। साथ ही अधिक नमक खाना भी शरीर में सूजन का कारण बन सकता है।  बालाजी सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल, गाजियाबाद की चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर मोहित अग्रवाल से जानें शरीर में सूजन क्यों होती है?

सूजन क्या है? (What is Inflammation)

रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर को इंफेक्शन, बीमारियों और इंजरी से बचने के लिए सूजन पैदा करती है। कभी-कभी ऑटोइन्यून बीमारियां जैसे-गठिया, सूजन आंत रोग प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है। सूजन दो प्रकार की होती है, इसमें तीव्र सूजन और क्रॉनिक सूजन शामिल है। पेट में दर्द, छाती में दर्द, थकान, बुखार और जोड़ों में दर्द या जकड़न सूजन के लक्षण हो सकते हैं। इस स्थिति में शरीर सूज जाता है, चलने-फिरने और उठने-बैठने में भी परेशानी होने लगती है।

ेैाततगलु

शरीर में सूजन क्यों होती है? (Body Inflammation Causes)

शरीर में सूजन कई कारणों से हो सकती है। इसमें ऑटोइम्यून विकार, खराब लाइफस्टाइल आदि शामिल हैं।

1. ऑटोइम्यून विकार

ऑटोइम्यून बीमारी में शरीर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली और स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने लगती है। इस स्थिति में शरीर में कई बदलाव आने लगते हैं। शरीर में सूजन का एक मुख्य कारण ऑटोइम्यून विकार भी हो सकता है। जैसे ल्यूपस। ल्यूपस एक दीर्घकालीन ऑटोइम्यून बीमारी है, जो शरीर के स्वस्थ ऊतकों पर हमला करती है।

2. कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ

जो ऑटोइम्यून विकार वाले लोगों में सूजन पैदा कर सकते हैं या खराब कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में चीनी, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, शराब और ट्रांस फैट शामिल हैं। इसलिए सूजन से बचने के लिए आपको इनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें - आंखों की पलकों की सूजन को दूर करने के घरेलू उपाय

3. अधिक मात्रा में शराब का सेवन

अगर आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो आपको अपने जीवन में कभी न कभी सूजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, अधिक मात्रा में शराब पीने का असर हमारे लिवर पड़ता है। लिवर में थोड़ी सी भी गड़बड़ी शरीर में सूजन पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं धूम्रपान करना भी सूजन का कारण बन सकता है।

4. हाई बॉडी मास इंडेक्स 

हाई बॉडी मास इंडेक्स यानी मोटापा भी शरीर में सूजन का कारण बन सकता है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है, तो आपको इसे कंट्रोल में करने की जरूरत होती है। क्योंकि एक समय के बाद आपको शरीर में सूजन महसूस हो सकती है।

5. एक्सरसाइज न करना 

स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी होता है। जो लोग एक्टिव नहीं होते हैं, उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक्सरसाइज या योग या करना भी सूजन का कारण बन सकता है। साथ ही अधिक तेज व्यायाम भी सूजन का कारण बनता है।

6. तनाव में रहना

तनाव या स्ट्रेस सूजन का कारण हो सकता है। तनाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए आपको इससे बचने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।

इनके अलावा चोट, तरल अवरोधन, गर्भावस्था, मासिक धर्म, हार्मोनल परिवर्तन, संक्रमण, विशेष बीमारी के कारण, किडनी खराब और एनाफिलेक्सिस के कारण भी शरीर में सूजन पैदा हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - रूट कैनाल के बाद सूजन के पीछे हो सकते हैं ये 3 कारण, जानें इसे दूर करने के उपाय

सूजन कैसे कम करें (how to reduce inflammation)

  • शरीर की सूजन को कम करने के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी गुण वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसमें आप ऑयली मछली, पत्तेदार साग, टमाटर और जैतून का तेल शामिल कर सकते हैं। इन आहार से सूजन कम होती है।
  • फास्ट फूड, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट जैसे चीनी और सफेद ब्रेड, ट्रांस फैट शरीर की सूजन को बढ़ाते हैं। इसलिए इनसे पूरी तरह से दूरी बनाकर रखें।

सूजन से बचने के उपाय (how to prevent inflammation)

  • स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप सूजन के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 
  • धूम्रपान या एल्कोहल से बचें।
  • प्रति सप्ताह 3-4 दिन एक्सरसाइज, योग करें।
  • तनाव, स्ट्रेस और चिंता से बचें।
  • हेल्दी खाना खाएं, अपनी डाइट से फास्ट फूड, जंक फूड अवॉयड करें।

अगर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन महसूस हो, तो इस संकेत को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि भले ही यह आपको सामान्य लग सकता है, लेकिन इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकता है। इसका समय पर इलाज जरूरी होता है।

Disclaimer