तरबूज खाने का सही समय क्या है? जानें किस समय तरबूज खाना हो सकता है नुकसानदायक

तरबूज हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है, मगर क्‍या आप जानते हैं? गलत समय पर तरबूज खाने से आपको कई दुष्‍परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Apr 28, 2020Updated at: May 12, 2022
तरबूज खाने का सही समय क्या है? जानें किस समय तरबूज खाना हो सकता है नुकसानदायक

तरबूज (Watermelon) एक ऐसा फल है जो गर्मियों के दिनों में खूब खाया जाता है। ज्‍यादातर लोग गर्मियों में तरबूज के आने का इंतजार करते हैं क्योंकि एक तो रस से भरा ये फल स्वादिष्ट होता है और दूसरा इस फल में पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। यह न केवल गर्मी को रोकने में मदद करता है बल्कि यह अत्यधिक पौष्टिक भी है। तरबूज गर्भवती महिलाओं और मुंहासों से परेशान लोगों को खाने की सलाह अक्‍सर डॉक्टरों द्वारा दी जाती है, क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ इसमें पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है। तरबूज उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं और स्वाद से समझौता नहीं करने के मूड में नही होते हैं। 

तरबूज फायदेमंद होता है ये हम सभी जानते हैं। मगर तरबूज खाने का सही समय और तरीका क्या है? यह हमें जानने की आवश्‍यकता है। वरना इसके दुष्‍परिणाम भी हो सकते हैं।

watermelon

तरबूज का सेवन कैसे करें?

  • अगर आपको गर्मी लग रही है तो तरबूज को काटकर उसका जूस निकालें उसमें एक नींबू निचोड़ें साथ ही पुदीने की पत्तियों को भी पीसकर डाल सकते हैं। अब इसे आइस के साथ सर्व करें। 
  • अगर आप चुस्कियों का मजा लेने के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं तो तरबूज का रस निकालें और 3-4 घंटे के लिए इसे फ्रीज करें। इसमें आप स्टिक लगाकर नैचुरल चुस्‍की का मजा ले सकते हैं। आप चुस्कियों के हानिकारक कलर से बच जाएंगे।
  • कोल्ड कॉफी पीने और स्‍मूदी पीने का विचार कर रहे हैं तो कुछ तरबूज काटें और कुछ दही और कुछ बर्फ के टुकड़े जोड़ें। झटपट आपकी तरबूज स्मूदी तैयार है!

ये सारी बाते पढ़कर आपको लग रहा होगा कि तरबूज कितना स्‍वादिष्‍ठ होने के साथ सेहतमंद भी हो सकता है। लेकिन कुछ बातें ऐसी भी हैं जिन्‍हें जानने के बाद तरबूज के प्रति आपकी भावना आहत हो सकती है। जी हां, यहां हम आपको तरबूज के फायदों के बारे में नहीं बल्कि यह आपके लिए कब हानिकारक हो जाता है ये बताने का प्रयास कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में क्‍यों खाना चाहिए तरबूज, जानें इसके 10 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

तरबूज का सेवन कब नहीं करना चाहिए और इसके नुकसान क्‍या हैं? 

watermelon

आपको रात में तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। रात में तरबूज को पचाना मुश्किल है और इससे आंतों में जलन पैदा हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रात में हमारी पाचन क्रिया दिन की तुलना में धीमी हो जाती है। जैसा कि एक कहावत कही गई है "एक राजा की तरह अपना नाश्ता खाओ, एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन और एक भिखारी की तरह रात का खाना खाना चाहिए"। इसका शाब्दिक अर्थ है कि आप रात में भारी भोजन नहीं खा सकते हैं! रात में तरबूज खाने से पेट की समस्याएं जैसे गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि तरबूज कितने स्‍वादिष्‍ठ हैं, वे नैचुरल शुगर ये युक्‍त हैं। लेकिन ये कौन जानता था कि एक फल जो आपको वजन कम करने में मदद करता है वह भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में कैसा होना चाहिए आपका खानपान, जानिए इस मौसम में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं 

यह आपको अजीब लग सकता है लेकिन यह अभी भी सच है; तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपको रात में लगातार बाथरूम जाने के लिए मजबूर कर सकता है। और सबसे खराब स्थिति, यह ओवर डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है! यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है और यह पानी बाहर नहीं निकलता है। अधिक पानी की स्थिति से पैरों में सूजन, कमजोर गुर्दे और सोडियम की हानि हो सकती है।

हो सकता है ये जानकर आपको दुख हो रहा हो मगर रात में तरबूज का सेवन करना उचित नहीं है। यह आपको नुकसान पहुंचाए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्रीष्मकालीन आहार जैसे तरबूज आदि फल और सब्जियों को दिन में खाएं। और खुद को हाइड्रेट रखें।

Disclaimer