घुटनों को मजबूत करने के लिए खाए ये 6 हेल्दी फूड्स, जोड़ों और हड्डियों की परेशानी रहेगी दूर

घुटनों को मजबूत करने के लिए आपको अपने आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 12, 2022Updated at: May 12, 2022
घुटनों को मजबूत करने के लिए खाए ये 6 हेल्दी फूड्स, जोड़ों और हड्डियों की परेशानी रहेगी दूर

शरीर को एक्टिव और दुरुस्त रखने के लिए घुटनों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। घुटना हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जो आपके चलने, उठने, बैठने जैसी सभी प्रक्रियाओं में अहम योगदान देता है। ऐसे में घुटनों को मजबूत रखना बहुत ही जरूरी है। घुटनों की मजबूती के लिए नियमित रूप से तेल से मालिश करना चाहिए। इसके साथ ही कुछ हेल्दी आहार भी घुटनों को मजबूत कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में घुटनों को मजबूत करने के लिए कुछ हेल्दी आहार के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं घुटनों को मजबूत करने वाले कुछ हेल्दी (healthy diet for strong knees) आहार के बारे में-

घुटनों को मजबूत करने वाले आहार (healthy diet for strong knees)

1. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर मछली

घुटनों की मजबूती के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन करें। यह एक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड है। इसके सेवन से शरीर की कई परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही यह आपके घुटनों को मजबूत कर सकता है। इतना ही नहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने में असरदार है। साथ ही यह शरीर की अन्य परेशानी जैसे- हृदय रोग, डायबिटीज और अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार- ट्यूना, सैल्मन, ट्राउट, हलिबूट और सार्डिन में इत्यादि मछली होती हैं। 

इसे भी पढ़ें - घुटने की सर्जरी के बारे में इन 6 गलत बातों पर लोग करते हैं विश्वास, डॉक्टर से जानें इनकी सच्चाई

2. नट्स और बीज

अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं, तो आप नट्स का सेवन करें। नट्स के सेवन से आपके घुटनों को मजबूती मिलती है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर रूप से होता है। घुटनों की मजबूती के लिए आप रोजाना अखरोट, बादाम, अलसी, चिया सीड्स या पाइन नट्स इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। 

3. कलरफुल फ्रूट्स

घुटनों की मजबूती के लिए अपने आहार में कलरफुल फ्रूट्स को शामिल करें। कलरफुल फ्रूट्स कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह शरीर की सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो घुटनों को मजबूत कर सकते हैं।  कलरफुल फ्रूट्स में आन सेब, बेरीज, संतरा, तरबूज जैसे फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं।

4. ऑलिव ऑयल

कमजोर घुटनों को मजबूत करने के लिए सोयाबीन या फिर रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करने से बेहतर है, आप ऑलिव ऑयल का सेवन करें। ऑलिव ऑयल के सेवन से शरीर की सूजन कम होती है। साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो घुटनों की समस्याओं से राहत दिला सकता है।

5. दाल और बीन्स

बीन्स और दाल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक खनिजों का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। काली बीन्स, दाल, छोले, और सोयाबीन जैसे आहार को डाइट में शामिल करने से आपके घुटनों को मजबूती मिल सकती है। 

6.  लहसुन और जड़ वाली सब्जियां

लहसुन, प्याज, अदरक और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस तरह के आहार का सेवन करने से घुटने मजबूत हो सकते हैं। साथ ही यह गठिया और अन्य जोड़ों के दर्द के लक्षणों को कम करने में प्रभावी होता है। 

इसे भी पढ़ें- घुटनों से आती है टक-टक की आवाज? छुटकारा पाने के लिए करें ये 4 योगासन

घुटनों को मजबूत करने के लिए आप इन आहार को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे जोड़ों और घुटनों में होने वाली परेशानी कम हो सकती है। हालांकि, अगर आपको घुटनों में काफी ज्यादा परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer