स्किन को D-Tan करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, त्वचा में आएगा निखार

गर्मियों में त्वचा काली पड़ जाती है, जिसे टैनिंग कहा जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ देसी तरीके आजमा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
स्किन को D-Tan करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, त्वचा में आएगा निखार

How to Reduce Sun Tan: गर्मी में चिलचिलाती धूप, सूरजों की किरणों से सबसे ज्यादा त्वचा प्रभावित होती है। गर्मी का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है, इससे त्वचा की चमक गायब सी हो जाती है। त्वचा सांवली पड़ने लगती है, इसे सन टैन कहा जाता है। गर्दन, हाथ, पीठ और चेहरा अधिक टैन नजर आता है। ऐसे में अकसर लोग पार्लर जाकर डी टैन करवाते हैं। लेकिन यह प्रोसेस महंगा होता है, साथ ही पार्लर जाने के लिए हमेशा टाइम भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ देसी तरीकों से अपनी त्वचा को डी टैन कर सकते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाएं सन टैन से अधिक परेशान रहती हैं। जानें स्किन को डी टैन करने के देसी तरीके-

sun tan

1. नींबू (Lemon for Sun Tan Removal)

नींबू त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है। सन टैन को निकालने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू त्वचा को डी टैन करने के एक बेहतरीन देसी तरीका होता है। इसके लिए आप नींबू का रस निकाल लें। इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद त्वचा को साफ कर लें। दरअसल, नींबू में विटामिन सी होता है, जो त्वचा पर से सूरज के प्रभाव को कम करता है। 

नींबू लगाने से त्वचा पर निखार आता है, लाइटनिंग प्रभाव भी पड़ता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो त्वचा पर नींबू डायरेक्ट न लगाएं। बल्कि एलोवेरा या हल्दी आदि के साथ मिलाकर लगाएं। नींबू के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

2. पपीता (Papaya for Detan)

नींबू की तरह ही पपीता भी त्वचा पर सूजर के प्रभाव को बेअसर करने में मदद करता है। कई लोग डी टैन के लिए पपीता का भी इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक पके हुए पपीते को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें शहद मिलाएं और मिश्रण को अपने चेहरे या टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। सन टैन को हटाने के लिए आप इस देसी तरीके का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

पपीता त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है। पपीते में मौजूद एंजाइम त्वचा की रंगत में सुधार करने का काम करता है। साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करता है। पपीता त्वचा पर धूप की वजह से हुए नुकसान को रिपेयर करने में सहायक होता है। 

इसे भी पढ़ें - ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं एलोवेरा और चावल का पानी, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

de tan

3. चंदन (Sandalwood Powder for Sun Tan Removal)

गर्मियों में चंदन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। चंदन चेहरे को ठंडक देता है, सन टैन को भी हटाता है। इसके लिए आप 2 चम्मच चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और टैन स्किन पर लगाएं। सूखने के बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसे रोजाना लगा सकते हैं। 

चंदन को सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। चंदन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एस्ट्रिंजेंट एजेंट होता है, जो स्किन को टोन करता है। त्वचा को चमकदार बनाता है और टैनिंग से छुटकारा दिलाता है।

4. हल्दी (Turmeric for Detan)

त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए प्राचीन काल से ही हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। गर्मियों में स्किन टैनिंग को हटाने के लिए भी हल्दी का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक चुटकी हल्दी लें, इसमें दूध डालें। अब इस पेस्ट को अपने सूरज से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 20 मिनट बाद त्वचा को धो लें। डी टैन के लिए हल्दी का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 दिन किया जा सकता है।

हल्दी और दूध त्वचा को एक्सफोलिएंट करते हैं। ये दोनों त्वचा को सन टैन से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। हल्दी त्वचा पर सूरज के प्रभाव को कम करने में कारगर होता है।

इसे भी पढ़ें - अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) लगाने से त्वचा को हो सकते हैं ये 4 नुकसान

5. आलू (Potato for Detan)

आलू भी सन टैन को दूर करने में कारगर माना जाता है। इसके लिए आलू का रस निकालें इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा आप रोजाना कर सकते हैं। आलू में मौजूद विटामिन सी सूरज की तेज किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। डी टैन का भी काम करता है।

आप भी पार्लर के बजाय इन देसी तरीकों से त्वचा को डी टैन कर सकते हैं। लेकिन सेंसिटिव स्किन है, तो पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Disclaimer