Doctor Verified

अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) लगाने से त्वचा को हो सकते हैं ये 4 नुकसान

Castor Oil Side Effects on Skin: अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल से कुछ लोगों को फायदा मिलता है, तो कुछ लोगों को इससे नुकसान हो सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 05, 2022Updated at: May 05, 2022
अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) लगाने से त्वचा को हो सकते हैं ये 4 नुकसान

Castor Oil Side Effects on Skin in Hindi: अरंडी का तेल (Castor Oil in Hindi) का इस्तेमाल कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। अरंडी के तेल का उपयोग मुख्य तौर पर कब्ज से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग कैस्टर ऑयल युक्त सौंदर्य उत्पाद यूज करते हैं, तो कुछ लोग इसे सीधा त्वचा पर अप्लाई कर देते हैं।

कैस्टर ऑयल का उपयोग पलकों को बढ़ाने, त्वचा को नमी देने के लिए (Castor Oil for Skin) किया जाता है। आयुर्वेद में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल तरह-तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन कैस्टर ऑयल अन्य तेलों की तुलना में अत्यधिक चिपचिपा यानी मोटा होता है, जो सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा काम नहीं करता है। अरंडी के तेल को सीधे त्वचा पर लगाने से त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए कैस्टर ऑयल कई समस्याएं पैदा (Can You Use Too Much Castor Oil on Skin) कर सकता है। इसलिए इसका मतलब साफ है कि कैस्टर ऑयल जिस तरह से त्वचा को लाभ पहुंचाता है, वैसे ही इससे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। चलिए अयुथवेद की आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ खुशबू चड्ढा (Dr. Khushboo Chaddha, Ayurvedic expert, Ayouthveda) विस्तार से जानते हैं त्वचा पर अरंडी का तेल लगाने से कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं। 

डॉ खुशबू चड्ढा बताती हैं कि अरंडी के तेल में फैट (Fat in Castor Oil ) होता है, जो कुछ स्किन के लिए फायदेमंद होता है तो कुछ को नुकसान पहुंचाता है।

acne

1. सेंसिटिव स्किन के लिए नुकसानदायक (Castor Oil on Sensitive Skin)

आयुर्वेद के अनुसार अरंडी के तेल की तासीर बेहद गर्म होती है। ऐसे में इससे त्वचा में जलन या खुजली पैदा हो सकती है। संवेदनशील त्वचा पर अरंडी का तेल काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जिन लोगों स्किन सेंसिटिव है, उन्हें त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

2. पोर्स बंद कर देता है अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में एक शक्तिशाली फैटी एसिड होता है, साथ ही यह अन्य तेलों की तुलना में घना भी होता है जो त्वचा के पोर्स बंद कर सकता है। इससे त्वचा पर ही गंदगी और प्रदूषण फंस सकता है। इसकी वजह से चेहरे पर मुहांसों की समस्या पैदा कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं अरंडी के बीज, जानें इसके फायदे-नुकसान और उपयोग के तरीके

3. त्वचा पर जलन और खुजली

अरंडी का तेल त्वचा की जलन और खुजली का कारण भी बन सकता है। कुछ लोगों की स्किन पर अरंडी का तेल फायदा पहुंचा सकता है, लेकिन कुछ लोगों की स्किन पर यह जलन और खुजली पैदा कर सकता है। जिन लोगों को पहले से ही स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, उन्हें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

4. ऑयली स्किन के लिए भी हानिकारक (Castor Oil Side Effects on Oily Skin)

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो भी कैस्टर ऑयल को त्वचा पर लगाने से बचें। क्योंकि यह तेल पसीने और डर्ट को अपनी तरफ खींचता है, इससे स्किन पर मुहांसे निकल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - इन 5 समस्याओं को दूर करने के लिए करें अरंडी के पत्तों का इस्तेमाल, जानें कैसे

सेंसिटिव स्किन और ऑयली स्किन दोनों के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप कभी भी इसे अपने चेहरे पर सीधे न लगाएं। चेहरे या त्वचा पर कैस्टर ऑयल लगाने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें। इसके अलावा इसे लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह भी जरूर लें। 

(All Images Source: Freepik)

Disclaimer