स्किन के लिए वरदान है विटामिन C से भरपूर संतरा, इन 8 परेशानियों से दिलाएगा छुटकारा

स्किन के लिए संतरा काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 04, 2022Updated at: May 04, 2022
स्किन के लिए वरदान है विटामिन C से भरपूर संतरा, इन 8 परेशानियों से दिलाएगा छुटकारा

रसदार और खट्टा-मीठा संतरा स्वाद के साथ-साथ शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने के लिए काफी प्रभावी माने जाते हैं। खासतौर पर संतरा विटामिन सी का एक बेहतरीन विकल्प होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से युक्त आहार का सेवन करने से आपकी स्किन पर ग्लो आ सकता है। साथ ही यह आपके चेहरे से कई समस्याओं को दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में स्किन के लिए संतरे के फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं स्किन के लिए कैसे फायदेमंद (benefits of orange for skin) होता है संतरा- 

स्किन के लिए संतरे के फायदे? (Benefits Of Oranges For Your Skincare )

1.  एक्ने से करे बचाव

संतरा एक साइट्रिक एसिड फ्रूट है, जो आपकी स्किन से एक्ने की परेशानी को कंट्रोल करने में असरदार होता है। गर्मियों के दिनों में स्किन पर होने वाले पसीने की वजह से खुजली और एक्ने की परेशानी से राहत दिलाने में साइट्रिक एसिड से भरा संतरा काफी प्रभावी है। साथ ही यह आपकी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है, जिससे स्किन पर मुंहासों की परेशानी नहीं होती है। 

2. ब्लैकहेड्स को करे दूर

संतरा ब्लैकहेड्स की समस्याओं और रोमछिद्रों में मौजूद जिद्दी गंंदगी को साफ करने में असरदार होता है। ब्लैकहेड्स सेबम और मृत कोशिकाओं से भरे रहते हैं। संतरे में मौजूद फाइबर आपकी इस परेशानी को दूर करने में प्रभावी होता है। इससे आपकी स्किन पर नैचुरल निखार आता है।  साथ ही यह आपकी स्किन को यंग रखता है। स्किन से ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए संतरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - संतरा खाने के बाद कभी न खाएं ये 4 चीजें, हो सकती हैं नुकसानदायक

3. बढ़ती उम्र के लक्षणों को करे कम

स्किन पर विटामिन सी से भरपूर संतरे का इस्तेमाल करने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। इससे तैयार फेसपैक स्किन से झुर्रियों और फाइन-लाइंस को दूर कर सकता है। दरअसल, विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपकी स्किन के बनावट में भी सुधार लाता है। इससे आपकी स्किन चिकनी और साफ होती है। 

4. दर्दनाक पिंपल्स से राहत

साइट्रिक एसिड से भरपूर संतरे का इस्तेमाल करने से आपको दर्दनाक पिंपल्स की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। इसका फेसपैक लगाने से आपके पिंपल्स सूख सकते हैं। साथ ही पिंपल्स की सूजन को भी कम किया जा सकता है। 

5. स्किन की रंगत में लाए सुधार 

स्किन पर नियमित रूप से संतरे का इस्तेमाल करने से स्किन की रंगत को साफ किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप किसी खास मौके पर बाहर जा रहे हैं, तो संतरे का फेसमास्क लगाएं। यह आपकी स्किन को साफ करके निखार लाता है। 

6. पोर्स में लाए कसाव

संतरे को चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन टोन में सुधार आता है। यह आपकी स्किन को टोन करने छिद्रों को कसने में मदद कर सकता है। अगर आप नियमित रूप से संतरे के रस का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए काफी प्रभावी माना जा सकता है। 

7. एंटीऑक्सीडेंट गुण

संतरे में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करता है और हमारी त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। स्किन पर संतरे के छिलके के काफी लाभ हो सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - मौसमी और संतरा में अंतर: डायटीशियन से जानें संतरा और मौसमी में से कौन है ज्यादा हेल्दी

8. त्वचा को करे मॉइस्चराइज

संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन में जान ला सकता है। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट रखना है। संतरे का सेवन करना या संतरे का फेस मास्क चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन जवां और कोमल हो सकती है। 

स्किन के लिए संतरा काफी लाभकारी हो सकता है। इससे आपकी स्किन की कई परेशानी दूर होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको संतरे से एलर्जी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें।

Disclaimer