चेहरे पर तरबूज का रस लगाने से दूर हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें इससे मिलने वाले 8 फायदे

तरबूज के रस को स्किन पर लगाने से आप निखार पा सकते हैं। इससे आपकी स्किन की कई परेशानी दूर हो सकती है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
चेहरे पर तरबूज का रस लगाने से दूर हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें इससे मिलने वाले 8 फायदे

गर्मियों में सबसे पहले हमारी जुबां पर तरबूज का नाम आता है। तरबूज सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। यह लगातार बढ़ती गर्मी से राहत दिलाने में प्रभावी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं तरबूज का रस हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है? शायद आप में से कई लोग इस बात को सुनकर चौंक गए होंगे, लेकिन तरबूज का रस कई पोषक तत्वों और विटामिंस से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए टॉनिक की तरह कार्य कर सकता है। चेहरे पर तरबूज का रस लगाने से स्किन को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाव हो सकता है। साथ ही यह सूर्य की किरणों से आपकी स्किन को प्रोटेक्ट कर सकता है। ऐसे में जब भी आप मार्केट से तरबूज लाएं, तो इसके पानी को फेंके नहीं बल्कि अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन को काफी लाभ हो सकता है। 

स्किन पर तरबूज का रस लगाने के फायदे

झुर्रियां कम करने में प्रभावी

उम्र के साथ स्किन पर झुर्रियां दिखना काफी आम है। लेकिन कुछ लोगों की स्किन पर उम्र से पहले झुर्रियां आने लगती हैं। इससे वह कम उम्र में ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। ऐसे में तरबूज का रस आपके चेहरे के लिए लाभकारी होता है। चेहरे पर तरबूज का रस लगाने से फोटोएजिंग की समस्या कम की जा सकती है। यह आपकी स्किन को हानिकारक यूवीए / यूवीबी किरणों के साथ-साथ अन्य तरह के फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखता है। दरअसल, तरबूज एंटीऑक्सीडेंट का एक काफी बड़ा स्रोत होता है। ऐसे में रोजाना तरबूज के रस को चेहरे पर लगाने से आपकी झुर्रियां कम हो सकती हैं। साथ ही इसका रस पीने से भी आपको काफी फायदा हो सकता है।

विटामिन सी से भरपूर

तरबूज का रस विटामिन सी से भरपूप होता है। विटामिन सी स्किन को जवां, चमकदार और ग्लोइंग बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप स्किन पर ग्लो पाने के लिए महंगे-महंगे सीरम का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे आज ही छोड़ दें। तरबूज का रस इन महंगे सीरम से कहीं ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

स्किन को रखे हाइड्रेट

स्किन को हाइड्रेट रखने में तरबूज के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं। तरबूज के रस में हाइड्रेटिंग गुण होता है. जो आपकी स्किन को अंदर से नमी प्रदान करता है। अगर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से अपने चेहरे पर तरबूज का रस लगाएं। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

तरबूज का रस चेहरे पर लगाने के लिए तरबूज का रस लें। अब इसमें थोड़ा सा दूध मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। साथ ही चेहरा काफी ग्लो करेगा।

झुर्रियां करे कम

चेहरे पर तरबूज का रस लगाने से झुर्रियां और फाइन-लाइंस की समस्या को दूर कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है। ऐसे में अगर आप तरबूज का जूस नियमित रूप से पीते हैं, तो यह आपके बुढ़ापे को कम कर सकता है। 

टोनर के रूप में करें इस्तेमाल

चेहरे पर तरबूज के रस का इस्तेमाल आप टोनर के रूप में कर सकते हैं। यह स्किन पर मौजूद गंदगी और विषैले पदार्थ को बाहर करके आपकी स्किन से दाग-धब्बों को हटा सकता है। साथ ही स्किन पर मौजूद एक्ने को भी हटाने  में प्रभावी हो सकता है।

स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए आप तरबूज के पानी का रस लगा सकते हैं। लेकिन अगर आपको इससे किसी भी तरह की एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर न करें। 

Disclaimer