ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं एलोवेरा और चावल का पानी, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

स्किन पर निखार पाने के लिए आप चावल का पानी और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी कई अन्य परेशानियां भी दूर होती हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 06, 2022Updated at: May 06, 2022
ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं एलोवेरा और चावल का पानी, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

स्किन पर निखार पाने के लिए हम  में से कई लोग तरह-तरह के नुस्खों को अपनाते हैं। इन नुस्खों में एलोवेरा का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है। फेसपैक से लेकर स्किन टोनर के रूप में एलोवेरा का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। वहीं, कई लोग अपने बालों को स्ट्रेट करने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करते हैं। चावल का पानी बालों की ग्रोथ को बेहतर करता है। साथ ही यह आपके बालों को सिल्की और स्ट्रेट बनाना है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का मिश्रण आपकी स्किन की तमाम परेशानियों को दूर कर सकता है? जी हां, चावल का पानी और एलोवेरा का मिश्रण स्किन की चिकनाई को बढ़ाता है। साथ ही यह स्किन पर ग्लो ला सकता है। आज हम इस लेख में चावल का पानी और एलोवेरा का इस्तेमाल करने के बारे में जानेंगे। 

कैसे लगाएं चावल का पानी और एलोवेरा?

स्किन पर चावल का पानी और एलोवेरा लगाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच चावल का पानी डालें। अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद कुछ देर तक चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इससे आपका चेहरा काफी ग्लो करेगा। 

चेहरे लगाने का तरीका?

एलोवेरा और चावल का पानी चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे पर स्टीम दें। इससे आपकी स्किन के पोर्स खुल जाएंगे। जिससे चेहरे की गंदगी बाहर निकल जाएगी। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार दोहराएं। 

इसे भी पढ़ें - चावल से बनाएं ये खास बॉडी स्क्रब, रेगुलर इस्तेमाल से स्किन पर आएगा ग्लो

चावल का पानी और एलोवेरा लगाने के फायदे 

त्वचा को दे आराम

चावल का पानी और एलोवेरा सेंसटिव स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी स्किन को शांत करने के लिए करता है। साथ ही यह सेंसटिव स्किव की अन्य परेशानी को कम करता है। 

नैचुरल सनस्क्रीन की तरह करता है कार्य

चावल का पानी आपकी स्किन को यूवी एक्सपोजर से बचाता है, क्योंकि यह आपके लिए प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करता है। इसके अलावा इसका उपयोग सनबर्न की वजह से होने वाली परेशानियों को शांत करने के लिए किया जा सकता है। 

स्किन पर लाए निखार

अगर आपकी स्किन बेजान है। साथ ही स्किन पर काफी दाग-धब्बे हैं, जो चावल का पानी और एलोवेरा जेल लगाएं। यह आपकी स्किन से दाग-धब्बों को कम करता है। साथ ही पिग्मेंटेशन पैच को कम करने में प्रभावी हो सकता है। 

एंटी-एजिंग की परेशानी करे दूर

एलोवेरा और चावल के पानी में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। यह आपकी स्किन से फाइन-लाइंस और झुर्रियों को कम करने में प्रभावी होता है। अगर आप नियमित रूप से इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आप अपने चेहरे से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - पुरुषों को बैम्बू राइस (बांस का चावल) खाने से मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, जानें खाने का तरीका

स्किन पर निखार पाने के लिए आप एलोवेरा और चावल का पानी लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन काफी खूबसूरत नजर आएगी। साथ ही यह स्किन की अन्य परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको चेहरे पर किसी तरह की एलर्जी है, तो आप डॉक्टर की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें।

Disclaimer