त्वचा के लिए अनार के छिलके होते हैं बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

Pomegranate Peel Benefits for Skin: अनार के छिलकों में कई ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं लड़ने में मदद करते हैं, जाने कैसे करें इस्तेमाल।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 04, 2022Updated at: May 04, 2022
त्वचा के लिए अनार के छिलके होते हैं बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

अनार एक बेहद स्वादिष्ट और गुणकारी फल है। यह अद्भुत फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शरीर के लिए लगभग सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर अनार शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ अनार ही नहीं, अनार के छिलके भी आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं, खासकर आपकी त्वचा के लिए। अनार के छिलकों त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्वों के साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं और आपको एक साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद करते हैं। इस लेख में हम आपको त्वचा के लिए अनार के छिलके के फायदे (Pomegranate Peel Benefits For Skin In Hindi ) और इस्तेमाल के तरीके (How Use Pomegranate Peel On Skin In Hindi ) के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

त्वचा के लिए अनार के छिलके के 5 फायदे और इस्तेमाल का तरीका (Pomegranate Peel Benefits For Skin In Hindi And How To Use)

1. त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर का काम करते हैं

त्वचा के छिलकों में एलेजिक एसिड मौजूद होते है जो त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है। ये त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं अनार के छिलके त्वचा में पीएच लेवल के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर इसका पाउडर बना लें। 2 चम्मच पाउडर लें और उसमें थोड़ा मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और त्वचा के अन्य अंगों पर भी लगा सकते हैं, 10 मिनट लगाएं फिर सादे पानी से धो लें।

2. त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं

अनार के छिलके त्वचा के लिए एक सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं। यह आपकी त्वचा को हानिकारक किरणों जैसे यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाते हैं, जो स्किन कैंसर के सबसे आम कारणों में से एक है। साथ ही टैनिंग को कम करने में भी मदद करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप जब भी घर से बाहर निकलें तो एसेंशियल ऑयल, क्रीम या लोशन में अनार के छिलकों का पाउडर मिलाएं और इसे त्वचा पर लगाएं।

इसे भी पढें: निखार पाने के लिए घर पर संतरे के छिलके से बनाएं हर्बल साबुन, रोज नहाने से मिलेंगे कई फायदे

3. कील-मुंहासों और दाग धब्बों को कम करते हैं

अनार के छिलके में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मददगार हैं। अनार के छिलके आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद करते हैं और दाग-धब्बों को भी साफ करते हैं। आप इसके लिए अनार के छिलकों में दही, एसेंशियल या गुलाब मिलाकर त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं, बस इसे त्वचा पर सूखने दें और सादे पानी से धो लें।

4. त्वचा के रोम छिद्रों को छोटा करते हैं

बढ़े हुए रोम छिद्र त्वचा पर कील-मुंहासो का कारण बनते हैं। क्योंकि ये त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल, गंदगी और मृत कोशिकाओं से भर जाते हैं। जिससे त्वचा पर मुंहासे होते हैं। अनार के छिलकों की मदद से त्वचा के बड़े पोर्स को छोटा करने या सिकोड़ने में मदद करते हैं। अनार के छिलकों के पाउडर में दही, गुलाब, जल या एसेंशियल ऑयल मिलाएं और त्वचा पर अप्लाई करें। सूख जानें के बाद सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढें: स्किन पर निखार लाने के लिए ग्लूटाथिओन का प्रयोग कैसे है फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

5.  एजिंग से लड़ने में मददगार है

अनार के छिलके त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों से लड़ने में मदद करते हैं। ये त्वचा में कोलेजन को कम होने से रोकते हैं। साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप त्वचा पर अनार के छिलकों का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। बस अनार के छिलकों को धूप में सुखाएं और उन्हें पीसकर पाउडर बनालें। दो चम्मच पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़े दें। फिर सादे पानी या गुनगुने पानी से धो लें। आप सप्ताह में 2-3 बार ऐसा कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer