क्या पर्याप्त पानी पीने से दूर हो सकते हैं कील-मुंहासे? जानें एक्सपर्ट की राय

दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी कील-मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है और यह स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 12, 2022Updated at: May 12, 2022
क्या पर्याप्त पानी पीने से दूर हो सकते हैं कील-मुंहासे? जानें एक्सपर्ट की राय

बहुत से लोग पानी पीने की शक्ति को कम आंकते हैं। वे पानी पीने की महत्व को इतने बेहतर ढंग से समझ नहीं पाते हैं और दिनभर में पर्याप्त पानी की मात्रा पीते नहीं है। ऐसे में शरीर के अंगों की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। साथ ही आपका शरीर डिहाईड्रेशन का शिकार हो सकता है। इसके अलावा शरीर में फ्लूइड की कमी हो सकती है। इन सब के अलावा क्या आपको पता है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप अपने चेहरे के कील-मुहांसे भी ठीक कर सकते हैं और साथ ही क्लीयर स्किन पा सकते हैं। हालांकि आपको ये बात सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन ये सच है कि पानी की पर्याप्त मात्रा पीने से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो सकती है और आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। स्किन के लिए पानी पीने के फायदों के बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा से। 

स्किन के लिए पानी पीने के फायदे 

1. ढीली त्वचा के लिए 

बढ़ती उम्र के साथ या तेजी से वजन कम करने के कारण हमारी स्किन पर झुर्रियां पड़ सकती है। साथ ही अगर आप फास्टिंग भी करते है, तो इससे भी आपकी स्किन रूखी नजर आने लगती है। ऐसे में स्किन को टाइट और ग्लोइंग बनाने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकते हैं। हालांकि स्वस्थ वसा को भी ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन इससे बेहतर विकल्प आपके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हो सकता है। 

drinking-water

Image Credit- Freepik

2. पीएच संतुलन बना रहता है

आपकी स्किन का पीएच बैलेंस बना रहना बहुत जरूरी है। किसी भी पदार्थ का पीएच 0-14 के बीच होता है जिसमें 14 सबसे अधिक क्षारीय और 0 अत्यधिक अम्लीय होता है। 7 का pH मान उदासीन होता है। शुद्ध पानी का पीएच मान 7 होता है। ऐसे में आपको चेहरे का पीएच लेवल बनाए रखने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए, इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। आप चाहे तो सही पीएच संतुलन लाने वाले फेसवॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

3. चेहरे से टॉक्सिन्स दूर करे

पानी पीने से आपके शरीर और चेहरे में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। ये हानिकारक पदार्थ आपके शरीर को हानि पहुंचा सकते हैं। लेकिन, पानी के अधिक सेवन से आपकी त्वचा और शरीर दोनो स्वस्थ रहते हैं। बहुत से लोग शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कई तरह के जूस पीते है लेकिन इसके लिए आप केवल पानी पीकर भी बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पिएं ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे कई और फायदे

4. पिंपल्स कम करे

कई लोग अपने चेहरे पर मौजूद दाने और कील-मुहांसों से परेशान होते हैं। ये समस्या कई कारणों से हो सकती है लेकिन इसे आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर कम कर सकते हैं। दरअसल कुछ प्रकार के टॉक्सिन्स आपके एपिडर्मिस पर आपके छोटे छिद्रों को बंद कर देते हैं। इस कारण से मुंहासे और फुंसी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है। अधिक पानी पीने से आपके चेहरे पर पिंपल्स और कील-मुहांसों की समस्या नहीं होती है। आप अपनी त्वचा को जितना अधिक हाइड्रेट रखते हैं, उतना ही आपके छिद्र बंद रहते हैं। 

drinking-water

Image Credit- Freepik

5. त्वचा में नमी बनाए रखे

पानी पीने से गर्मी हो या सर्दी आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है। नमी बनी रहने से आपकी स्किन ऑयली नजर नहीं आती है और प्रदूषण आदि के संपर्क में आने पर भी स्किन बिल्कुल खिली हुई नजर आती है। साथ ही इससे पोर्स भी साफ होते हैं। स्किन में लोच बनाए रखने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। 

आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए यह मेटाबॉलिज्म, वजन, ऊंचाई और आपकी दिनचर्या पर निर्भर करता है। आम तौर पर, वयस्कों को रोजाना 5 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए और अपनी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार आप ज्यादा पानी भी पी सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer