लड़कियां भी कर सकती है बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल, जानें 5 तरीके जिनसे स्किन और बालों की बढ़ेगी खूबसूरती

स्किन और बालों पर भी महिलाएं बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 11, 2022Updated at: May 11, 2022
लड़कियां भी कर सकती है बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल, जानें 5 तरीके जिनसे स्किन और बालों की बढ़ेगी खूबसूरती

अपने बियर्ड को बेहतर लुक देने के लिए कई पुरुष बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। इससे बियर्ड को सॉफ्ट और हाइड्रेट बनाया जा सकता है। साथ ही इससे स्किन भी मॉइस्तराइज होती है। इसलिए अधिकतर पुरुष बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल महिलाओं द्वारा भी किया जा सकता है। जी हां, बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल आप अपने नाखून की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। आज हम इस लेख में किस तरह महिलाएं कर सकती हैं बियर्ड ऑयल (how to use beard oil) का इस बारे में विस्तार से जानेंगे। 

महिलाएं इस तरह कर सकती हैं बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल

1.क्यूटिकल ऑयल

अगर आपके नाखून रूखे और बेजान लग रहे हैं, तो परेशान न हों। आप इस पर बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, रोजाना मैनीक्योर कराना काफी मुश्किल है। लेकिन अगर आप अपने नाखून की चमक को बरकरार रखना चाहते हैं, तो बियर्ड ऑयल आपकी इस परेशानी को आसान कर सकता है। इसके लिए आपको बस बियर्ड ऑयल की कुछ बूंदों क अपने नाखून पर डालकर थोड़ी देर मालिश करने की जरूरत है। इससे आपको बार-बार मैनीक्योर कराने से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए लगाएं बियर्ड बाम, जानें घर पर नैचुरल बियर्ड बाम बनाने का तरीका

2. स्किन को रखे हाइड्रेट

महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, बियर्ड ऑयल आर्गन तेल से तैयार किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे- ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन ई और लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है। साथ ही इससे स्किन पोर्स भी हेल्दी होते हैं। 

3. हेयर मास्क के रूप में करें इस्तेमाल

अगर आप फिजी और ड्राई हेयर से परेशान हैं, तो बियर्ड ऑयल आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। बालों की ड्राईनेस को कम करने के लिए अपने हेयर कंडीशनर में थोड़ा सा बियर्ड ऑयल मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी। साथ ही आपके बाल हाइड्रेट रहेंगे। 

4. मेकअप रिमूवर

बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह भी किया जा सकता है। इसके लिए अपनी हथेली पर 3-4 बूंदें बियर्ड ऑयल लें। अब इसे मिक्स करके अपने चेहरे पर (can i use beard oil on my face) लगाएं। इसके बाद एक कॉटन कपड़े या रुई की मदद से चेहरे को अच्छे से पोछ लें। इससे आपकी स्किन अच्छे से साफ हो सकती है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी कर सकता है। 

 5. फ्लाईवेज को करे नियंत्रित

बाइक पर जब आपके छोटे-छोटे बाल मुंह पर आते हैं, तो आपको काफी असहम मसहूस हो सकता है। इसके अलावा कई अन्य स्थितियों में छोटे-छोटे बाल मुंह पर आने लगते हैं। इस समस्या से बचाव के लिए भी बियर्ड ऑयल आपके लिए प्रभावी हो सकता है। इस बाल को चेहरे पर आने से रोकने के लिए बियर्ड ऑयल लगाएं। 

इसे भी पढ़ें - Beard Oil for Men: घनी दाढ़ी चाह‍िए तो घर पर इन 5 तरीकों से बनाएं बियर्ड ऑयल

बियर्ड ऑयल का आप इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि पहली बार बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि आपको स्किन और बालों पर किसी भी तरह की परेशानी न हो।

Disclaimer