दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए लगाएं बियर्ड बाम, जानें घर पर नैचुरल बियर्ड बाम बनाने का तरीका

बियर्ड बाम आपकी दाढ़ी की ग्रोथ को बेहतर कर सकता है। साथ ही इससे आपकी दाढ़ी की ग्रूमिंग बेहतर हो सकती है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए लगाएं बियर्ड बाम, जानें घर पर नैचुरल बियर्ड बाम बनाने का तरीका

बियर्ड बाम एक तरह से दाढ़ी का कंडीशनर है, जिसका मुख्य रूप से इस्तेमाल दाढ़ी को मॉइश्चराइज करने के लिए किया जाता है। साथ ही इसकी मदद से आपकी दाढ़ी साफ और स्वस्थ हो सकती है। दाढ़ी की बेहतरीन ग्रूमिंग के लिए पुरुषों द्वारा बियर्ड बाम का इस्तेमाल किया जाता है। यह दाढ़ी की ग्रोथ को बेहतर करता है। साथ ही इसकी मदद से आपकी दाढ़ी होल्ड भी हो सकती है। आज हम इस लेख में बियर्ड बाम के फायदों और इसका इस्तेमाल करना का तरीका बताएंगे।  

दाढ़ी की डैंड्रफ से करे बचाव

बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से बियर्ड में डैंड्रफ होना काफी आम हो चुका है। अगर आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो बियर्ड बाम आपके लिए प्रभावी हो सकता है। दाढ़ी में फ्लेक्स को बनने से रोकने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से दाढ़ी की स्किन की गहरी परतों को हाइड्रेट रखा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है दाढ़ी को मॉइश्चराइज करना? जानें स्किन टाइप के अनुसार बियर्ड केयर टिप्स

दाढ़ी की खुजली से आराम

पुरुषों की दाढ़ी में कई कारणों से काफी ज्यादा खुजली होती है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए भी आप बियर्ड बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, बियर्ड बाम के इस्तेमाल से आपकी दाढ़ी मॉइश्चराइज होती है, जो खुजली से राहत दिलाने में असरदार है। 

दाढ़ी को बढ़ाए घनी

बियर्ड बाम के इस्तेमाल से आपकी दाढ़ी मोटी हो सकती है। कई लोगों की दाढ़ी काफी पतली होती है, जिसे वे मोटा करने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। अगर आप दाढ़ी को मोटा करना चाहते हैं, तो बियर्ड बाम का इस्तेमाल करें। यह दाढ़ी को घनी बनाने में असरदार है। हालांकि, ध्यान रखें कि जिस बाम में उच्चा मात्रा में मोम, शीया बटर और कोकोआ बटर होता है, उसका इस्तेमाल करने से दाढ़ी के घनत्व को बेहतर किया जा सकता है। 

दाढ़ी की ग्रूमिंग के लिए बेहतर

बियर्ड बाम में मोम का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। यह आपकी दाढ़ी को स्टाइलिश लुक देने में काफी मददगार हो सकता है। यदि आप बियर्ड बाम का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी ग्रूमिंग बेहतर होती है। साथ ही इससे आपकी दाढ़ी अच्छे से होल्ड हो सकती है। 

दाढ़ी की ग्रोथ करे बेहतर

बियर्ड बाम के इस्तेमाल से आपकी दाढ़ी की ग्रोथ बेहतर हो सकती है। साथ ही यह आपकी दाढ़ी को हेल्दी और आकर्षक बनाता है।  नियमित रूप से बियर्ड बाम का इस्तेमाल करने से आपकी दाढ़ी हेल्दी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - मॉनसून आते ही टूटने और झड़ने लगे दाढ़ी के बाल? इन 6 तरीकों से करें अपनी दाढ़ी की देखभाल

घर पर बियर्ड बाम बनाने का तरीका

आवश्यक सामग्री

  • बीजवैक्स - 2 बड़े चम्मच 
  • शीया मक्खन- 1/4 कप
  • नारियल तेल - 1 छोटा चम्मच 
  • जोजोबा ऑयल - 2 बड़े चम्मच 
  • अरारोट पाउडर - 2 बड़े चम्मच 
  • एसेंशियल ऑयल - 10 बूंदें

विधि

  • एक छोटी कटोरी में जोजोबा ऑयल और अरारोट पाउडर डालें। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट बना लें। 
  • इसके बाद दूसरी कटोरी ( सेफ बाउल ) में शिया बटर और मोम को डालकर थोड़ी देर के लिए माइक्रोबेब में रखें।
  • करीब 30 सेकंड के बाद कटोरी को माइक्रोवेव से निकाल लें और थोड़ा मिक्स कर लें। जब सभी चीजें अच्छी तरह से मिक्स हो जाए, तो माइक्रोवेव को निकाल लें। 

इसके बाद कटोरी में बाकी चीजें मिक्स कर लें। इसके बाद आप इसमें एसेंशियल ऑयल की बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। तैयार मिश्रण का इस्तेमाल आप अपनी दाढ़ी पर करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

 
Disclaimer