मॉनसून आते ही टूटने और झड़ने लगे दाढ़ी के बाल? इन 6 तरीकों से करें अपनी दाढ़ी की देखभाल

मॉनसून में अगर आपकी दाढ़ी के बाल टूट रहे हैं तो यहां जानें दाढ़ी की देखभाल के कुछ तरीके। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 13, 2021Updated at: Jul 15, 2021
मॉनसून आते ही टूटने और झड़ने लगे दाढ़ी के बाल? इन 6 तरीकों से करें अपनी दाढ़ी की देखभाल

मानसून में जहां बाल झड़ने की समस्या होती है। वहीं मानसून आते ही अक्सर दाढ़ी के साथ भी ऐसा होता है। कई लोगों में दाढ़ी के बाल टूटने की भी समस्या देखी जाती है। हालांकि दाढ़ी टूटने के कई कारण हो सकते हैं। सिर के बालों की तरह ही दाढ़ी के बाल टूटना भी एक सामान्य प्रक्रिया होती है। जिस तरह दिनभर में सिर के कुछ बाल टूटना नुकसानदायक नहीं है ठीक उसी तरह दिनभर में दाढ़ी के भी कुछ बालों का टूटना सामान्य माना जाता है। इसे असमान्य अवस्था तब मानी जाती है जब दाढ़ी पर हाथ लगाते ही दाढ़ी के बाल गिरने लगते हैं। दाढ़ी झड़ने के पीछे प्रोटीन की कमी, टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी या फिर फंगल इंफेक्शन आदि जैसे कारण हो सकते हैं। हालांकि मानसून में दाढ़ी की देखभाल कर इसे टूटने से बचाया जा सकता है। चलिए जानते हैं दाढ़ी के बाल टूटने से बचने के कुछ तरीकों के बारे में।   

garlic

1. लहसुन का करें प्रयोग (Use Garlic)

एलोपेसिया बारबे दाढ़ी झड़ने का ही एक कारण है। इस समस्या में लहसुन आपकी सहायता कर सकता है। लहसुन में सेलेनियम नामक तत्व पाया जाता है, जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में सहायक होता है। एक शोध में यह पाया गया कि लहसुन का रस इस समस्या को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है। लहसुन दाढ़ी में नमी बरकरार रखने के लिए भी काफी जरूरी होता है। लो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के कारण भी दाढ़ी के बाल टूटते हैं। वहीं लहसुन आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है। लहसुन विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है, जो आपके कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके लिए लहसुन को पीसकर उसे अपनी दाढ़ी में लगाएं। इससे दाढ़ी के बालों का टूटना काफी कम होता है। 

इसे भी पढ़ें - Oil for Beard Growth: दाढ़ी बढ़ाने के लिए लगाएं अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल), जानें इस्तेमाल का तरीका

2. रेगुलर ग्रूमिंग करें (Groom Regularly)

मॉनसून में अमूमन लोगों के साथ दाढ़ी के बाल टूटने की समस्या देखी जाती है। इसलिए मानसून में खासतौर पर इस बात का ख्याल रखा जाना चाहिए। अगर आपकी दाढ़ी बड़ी है तो आपको रेगुलर ग्रूमिंग की आवश्यकता है। दाढ़ी में नियमित रूप से कंघी करने और उन्हें सुलझाने या फिर कंडीशनर आदि लगाने से भी दाढ़ी झड़ने की प्रक्रिया धीमी पड़ती है। इसलिए हेल्दी दाढ़ी के लिए रेगुलर ग्रूमिंग जरूर करें। 

zinc

3. डाइट में जिंक को करें शामिल (Include Zinc In Diet)

जिंक दाढ़ी और बालों की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाता है। जिंक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपके बालों के टिशू की ग्रोथ होने के साथ ही दाढ़ी के बालों को रिपेयर करने में भी मदद करता है। कई शोध में यह पाया गया है कि जिंक को डाइट में शामिल करने वाले व्यक्तियों में सिर और दाढ़ी के बालों का झड़ना काफी कम हुआ साथ ही उनके बालों की दशा 6 महीने में ही बदल गई। जिंक आपके ऑयल ग्लैंड्स के आस-पास के फॉलिकल्स की देख-रेख के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। जिंक की कमी के कारण आपके दाढ़ी के बाल पतले और कमजोर हो सकते हैं। इसलिए दाढ़ी के बाल टूटने से बचाने के लिए जिंक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें - बालों में बीयर लगाने के हो सकते हैं ये 7 नुकसान, इस्तेमाल से पहले जरूर जानें

4. आंवला तेल लगाएं (Use Amla Oil)

जिस तरह बालों की समस्या के लिए आंवले का तेल फायदेमंद होता है। ठीक उसी तरह दाढ़ी के बालों के लिए भी आंवले का तेल किसी औषधी से कम नहीं है। दाढ़ी की ग्रोथ से लेकर इसके झड़ने तक के लिए आंवला का तेल काफी अच्छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर दाढ़ी के बालों का झड़ना रोकते हैं। इसकी एंटीवायरल प्रॉपर्टीज दाढ़ी से फंगल इंफेक्शन हटाती है, जो आपकी दाढ़ी झड़ने का ही एक कारण है। इसके लिए सबसे बेहतर है कि आंवले के तेल से अपनी दाढ़ी की मसाज करें। रोजाना 5 से 10 मिनट की मसाज करने से आपकी दाढ़ी के बाल झड़ने की समस्या पर आसानी से विराम लग सकता है। 

castoroil

5. दाढ़ी पर लगाएं अरंडी का तेल (Apply Castor oil on Beard)

अरंडी का तेल दाढ़ी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस तेल को दाढ़ी पर लगाने से आपकी दाढ़ी के बाल टूटने से बचते हैं। अरंडी के तेल में विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दाढ़ी के बालों का घनत्व बढ़ाने के साथ ही पोषण पहुंचाकर उन्हें टूटने से भी बचाता है। इसमें पाया जाने वाला लिनोलिक एसिड दाढ़ी की जड़ों को मजबूत बनाता है, जिससे दाढ़ी के बाल टूटने से बचते हैं। वहीं इसमें रिसिनोइक एसिड के साथ है मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो दाढ़ी का झड़ना, पतला होना और टूटना कम करता है। इसे उपयोग करने के लिए आप इसे किसी एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाएं और दाढ़ी पर इसकी मसाज करें। इससे दाढ़ी का टूटना काफी कम होगा। 

6. साफ-सफाई रखें (Maintain Cleanliness)

चाहे सिर के बाल हों या फिर दाढ़ी के बाल ही क्यों न हों। सफाई नहीं रखने पर नुकसान पहुंच सकता है। खासकर तब जब आपकी दाढ़ी घनी हो। ऐसे में दाढ़ी की सफाई नहीं करने पर उसमें धूल मिट्टी जम जाती हैं, जो जड़ों को कमजोर कर सकती हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या होने के साथ ही आपकी दाढ़ी के बाल कमजोर होकर टूट भी सकते हैं। इसके लिए आप कम से कम एक बार दाढ़ी को शैंपू से अच्छे से धोएं और दाढ़ी को पोछते समय जल्दबाजी करने की बजाय हल्के हाथों से और नर्म तौलिए की मदद से पोछें। 

मॉनसून में दाढ़ी के बाल टूटने से बचाने के लिए इस लेख में दिए गए तरीकों से आप दाढ़ी की देखभाल कर सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi 

Disclaimer