बालों में बीयर लगाने के हो सकते हैं ये 7 नुकसान, इस्तेमाल से पहले जरूर जानें

बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए आजकल बीयर का इस्तेमाल चलन में है लेकिन बालों में बीयर के इस्तेमाल से कुछ नुकसान भी होते हैं, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 06, 2021Updated at: Jul 06, 2021
बालों में बीयर लगाने के हो सकते हैं ये 7 नुकसान, इस्तेमाल से पहले जरूर जानें

बालों की सही देखरेख और उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाये रखना एक कठिन काम होता है। ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए बीयर का इस्तेमाल करती हैं। आज के समय में बालों पर बीयर का इस्तेमाल (Beer for Hair Treatment) चलन में है। ऐसा माना जाता है कि बालों में बीयर का इस्तेमाल करने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं और बालों से जुड़ी कई समस्याओं में भी फायदा मिलता है। मानसून सीजन में बालों और स्किन की सबसे ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है। जिस तरह मानसून सीजन में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं जैसे इन्फेक्शन और स्किन का ऑयली होना हो जाता है ठीक उसी प्रकार मानसून भी बालों की सेहत को प्रभावित करता है। मानसून के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए भी बीयर का इस्तेमाल (Using Beer on Your Hair) किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बालों में बीयर का इस्तेमाल करने के कई साइड इफेक्ट्स भी हैं? आइये जानते हैं उनके बारे में।

बालों में बीयर के इस्तेमाल से होने वाले साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Using Beer on Your Hair)

Side-Effects-of-Using-Beer-on-Your-Hair

वैसे तो बालों में बीयर के इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल न करने की वजह से आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। आमतौर पर लोग बीयर का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करते हैं। इससे बीयर में मौजूद  विटामिन बी, प्रोटीन और फ्लेवोनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट बालों को पोषण प्रदान करते हैं। इसके साथ ही बीयर में मौजूद सेलेनियम और सिलिकॉन जैसे खनिज बालों के विकास में फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल न करने की स्थिति में यही बीयर बालों और स्किन से जुड़ी कई समस्या भी पैदा कर सकती हैं। आइये जानते हैं बालों को बीयर से धुलने की वजह से होने वाले नुकसान के बारे में।

इसे भी पढ़ें : शैंपू में बीयर मिलाकर सिर धोने से बाल होते हैं सिल्‍की, लंबे और घने

1. अगर आप बालों को बीयर से धुल रही हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि बीयर को सीधे बालों में न लगायें। बालों में सीधे बीयर लगाने से आपके बाल ड्राई हो सकते हैं और बाल टूटने की समस्या शुरू हो सकते हैं। चूंकि बीयर में अल्कोहल की भी मात्रा होती है जिसकी वजह से इसका सीधे बालों में इस्तेमाल करना नुकसानदायक माना जाता है। बालों में बीयर का इस्तेमाल करने से पहले इसे पानी में डायल्यूट कर लेना चाहिए।

2. बालों में 10 मिनट से ज्यादा बीयर लगे रहने की वजह से आपके बालों में रूखापन आ सकता है और इसकी वजह से आपके बाल टूट भी सकते हैं। अक्सर लोग बालों में बीयर का इस्तेमाल करते समय यह गलती करते हैं जिसकी वजह से बालों का टूटना या झड़ना शुरू हो जाता है। अगर आप बालों में बीयर से मसाज भी कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि 10 मिनट से ज्यादा समय के लिए बीयर बालों में न लगा रहे। आपको बालों में बीयर लगाने के बाद इसे किसी माइल्ड शैंपू की सहयता से जरूर धुल लेना चाहिए।

Side-Effects-of-Using-Beer-on-Your-Hair

इसे भी पढ़ें : बालों में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से हो सकती हैं ये 6 परेशानियां, जानें कंट्रोल करने के तरीके

3. बालों की लेंथ में बीयर का इस्तेमाल करने से बालों के ड्राई होने और खराब होने का खतरा रहता है, इसलिए एक्सपर्ट्स इस बात की सलाह देते हैं कि इसका इस्तेमाल सिर्फ स्कैल्प्स और स्किन पर ही किया जाना चाहिए। स्कैल्प्स पर बीयर लगाने से इसकी सफाई और टोनिंग होती है। लेकिन अगर आप बालों में अधिक मात्रा में बीयर का इस्तेमाल लगातार करती हैं तो इसकी वजह से हेयर फॉल की समस्या शुरू हो सकती है। इसलिए बालों में बीयर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे पहले किसी शैंपू में मिलकर डायल्यूट कर लिया जाये और इसकी अधिक मात्रा का प्रयोग बालों में एक समय पर न हो।

4. अगर आप नियमित रूप से अपने बालों में बीयर का इस्तेमाल कर रही हैं तो इससे आपके बालों के रंग उड़ सकते हैं। चूंकि बीयर में अल्कोहल की मात्रा होती है इसलिए इसका इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में किया जाना चाहिए। बालों में अधिक मात्रा में बीयर का लगातार इस्तेमाल करने की वजह से बालों के रंग उड़ने का खतरा रहता है। अगर आप बीयर का नियमित इस्तेमाल करती हैं तो इसे सीधे लगाने के बजाय किसी चीज में मिला कर लगायें।

5. रिबॉन्डिंग, स्ट्रेटनिंग, केराटिन ट्रीटमेंट या फिर कलरिंग कराने के बाद बालों में बीयर का इस्तेमाल करने से इनका प्रभाव खत्म हो जाता है। अगर आप बालों का ट्रीटमेंट करा रही हैं तो बीयर का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें। इसकी वजह से आपके बालों का रंग उड़ सकता है या इन ट्रीटमेंट का प्रभाव खत्म हो सकता है।

Side-Effects-of-Using-Beer-on-Your-Hair

इसे भी पढ़ें : क्या गीले बालों में तेल लगाना चाहिए? डॉक्टर से जानें बालों को स्वस्थ रखने के लिए ऑयलिंग का सही तरीका

6. ड्राई बालों में बीयर का इस्तेमाल करने से बाल और ड्राई हो जाते हैं और फिर इनका झड़ना शुरू हो सकता है, इसलिए ड्राई बालों में बीयर का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। ड्राई बालों में अगर आप बीयर का इस्तेमाल करेंगी तो उसकी वजह से बालों से जुड़ी कई समस्याएं जैसे बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना आदि शुरू हो सकती हैं। एक्सपर्ट्स ड्राई बालों में बीयर के इस्तेमाल की सलाह नहीं देते हैं।

7. ऑयली बालों में बीयर के इस्तेमाल के बाद कंडीशनिंग करना नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप ऑयली बालों में बीयर के इस्तेमाल के बाद उनमें कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी वजह से आपके स्कैल्प्स और बालों को गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं। ऑयली बालों में बीयर कंडीशनर का काम करता है इसलिए इसके इस्तेमाल के बाद ऑयली बालों में कंडीशनर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए।

बालों में कैसे करें बीयर का इस्तेमाल? (How To Use Beer On Hair?)

बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए बीयर का इस्तेमाल किया जाता है। बालों में बीयर का सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए उसे पहले किसी चीज में डायल्यूट कर लेना चाहिए। बालों में कभी भी सीधे बीयर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप शैंपू में बीयर को मिलाकर बालों में लगा रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बालों को हफ्ते में दो बार शैंपू करते समय बीयर का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आप अपने बालों में एक बार शैंपू का इस्तेमाल बीयर के साथ कर रही हैं तो अगली बार शैंपू करते समय बीयर मिलाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा बीयर को कभी भी बालों या स्कैल्प्स पर 10 मिनट से अधि नहीं लगा रहने देना चाहिए। ऐसा करने से बीयर में मौजूद अल्कोहल आपके बालों और स्किन दोनों को नुकसान पहुंचाता है।

Side-Effects-of-Using-Beer-on-Your-Hair

इसे भी पढ़ें : हेलमेट भी बन सकता है सिर और बालों की कई समस्याओं का कारण, रेगुलर लगाते हैं हेलमेट तो बरतें ये सावधानियां

इसके आलावा बालों के बीयर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज के समय में बीयर हेयर केयर इंडस्ट्री का एक अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर बालों में बीयर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे होने वाले नुकसान से बच सकती हैं।

Read More on Hair Care in Hindi

Disclaimer