बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगाने के 5 फायदे, सही तरीका और जरूरी सावधानियां

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगा सकते हैं। यहां जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 02, 2021Updated at: Jul 02, 2021
बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगाने के 5 फायदे, सही तरीका और जरूरी सावधानियां

बाल झ़ड़ना, कम उम्र में ही बाल सफेद होना, रूखे बाल और डैंड्रफ आदि आज के समय में बालों की जटिल समस्या बन गए हैं। अगर आप बालों पर तरह  तरह के नुस्खे आजमाने के बाद भी अगर बालों की समस्या कम नहीं हो रही हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बालों की समस्या दूर करने का एक कारगर घरेलू नूस्खा बताएंगे। जी हां, बालों पर एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) लगाने से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। एप्पल साइडर विनेगर आपके बालों से रूसी निकालने, सफेद बाल, बाल टूटने से बचाने के साथ ही आपके स्कैल्प को अंदरूनी तौर पर साफ भी करता है। बालों के लिए टॉनिक माने जाने वाले एप्पल साइडर विनेगर मे एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। यह आपके बालों के लिए नैचुरल एस्ट्रीजेंट के तौर पर काम करता है। चलिए जानते हैं बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगाने से बालों की कौन सी समस्याएं दूर होती हैं। 

dandruffinside

1. डैंड्रफ दूर करने में मददगार (Helpful in Removing Dandruff)

डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। डैंड्रफ से लड़ने के लिए इसमें एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके स्कैल्प से बैक्टीरिया और फंगस का सफाया करते हैं। यह बालों से डेड स्किन सेल्स को रिजनरेट करने में भी सक्षम माना जाता है। यही नहीं बालों का खात्मा करने के लिए इसमें मैलिक एसिड भी पाया जाता है। इस एसिड की मौजूदगी आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को भी सुधारने में मदद करती है।  

इसे भी पढ़ें - स्‍क्रंची (scrunchie) से बाल बांधना क्यों है फायदेमंद? जानें 5 कारण

2. हेयर फॉल से बचाने में मददगार (Prevents Hair fall)

हेयर फॉल की समस्या होने पर भी आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों और स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। इसे बालों पर लगाने से आपके स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस होने के साथ ही बाल हेल्दी भी होते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण आपके फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को काफी प्रभावी बनाते हैं, जिससे बाल झड़ने और टूटने की समस्या पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सकता है। हालांकि इसे सीधे स्कैल्प पर लगाने से पहले आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। 

3. स्कैल्प की गंदगी दूर करे (Cleanses Scalp)

स्कैल्प में गंदगी जम जाना भी कई बार डैंड्रफ और बाल टूटने आदि समस्याओं का कारण बन जाता है। इसलिए समय-समय पर स्कैल्प की सफाई करना बेहद जरूरी होता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी सेप्टिक, एंटी फंगल और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प में जमा गंदगी को आसानी से साफ कर देती हैं। यह सिरका स्कैल्प के रोमछिद्रों तक जाकर उन्हें अंदरूनी तौर  पर साफ करता है। 

4. ऑयली बालों की समस्या दूर करे (Prevents Oily Hair)

ऑयली बालों के लिए भी एप्पल साइडर विनेगर काफी प्रभावशाली माना जाता है। अगर आपके बाल काफी गीले या फिर चिपचिपे हों तो आप एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने बालों को शैंपू करने के बाद एप्पल साइडर विनेगर लगाएं। इस सिरके को सीधे बालों पर लगाने की बजाय पानी में मिलाकर पतला करें और फिर बालों पर लगाएं। 

hairfallinside

5. बालों की रुकी ग्रोथ को बढ़ाए (Stimulates Hair Growth)

गलत आदतें और असंतुलित खान-पान के कारण कई बार बालों का विकास रुक जाता है। ऐसे में बालों की ग्रोथ के लिए एप्पल साइडर विनेगर लगाने के कई फायदे होते हैं। यह आपके ब्लॉक्ड हेयर फॉलिकल्स को अनब्लॉक करने में काफी मददगार होता है, जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। इसमें एंटी बायोटिक गुण भी पाए जाते हैं, जो बालों के विकास में मददगार होते हैं। 

इसे भी पढ़ें  - क्या गीले बालों में तेल लगाना चाहिए? डॉक्टर से जानें बालों को स्वस्थ रखने के लिए ऑयलिंग का सही तरीका

एप्पल साइडर विनेगर लगाने का तरीका (How to Apply Apple Cider Vinegar)

  • एप्पल साइडर विनेगर को डायरेक्ट बालों पर लगाने की बजाय आप इसे किसी एसेंशियल ऑयल के साथ लगाएं। 
  • इसके लिए आप इसे ऑलिव ऑयल, रोजमेरी ऑयल या फिर अन्य तेल के साथ मिलाकर पतला कर लें। 
  • अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर डीप मसाज करें और कुछ देर (एक से दो मिनट) बाद बाल धोएं। लंबे समय तक सिरका लगे रहने से बालों को नुकसान भी हो सकता है। 
  • आप चाहें तो इसे किसी तेल के साथ न मिलाकर हल्का गर्म पानी के साथ भी मिला सकते हैं। 

बरतें ये सावधानियां (Take These Precautions)

  • बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगा रहे हैं तो ध्यान रहे कि आपको यह सिरका बालों पर 2 से 3 मिनट से ज्यादा नहीं लगाना है। 
  • बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगाते समय इसकी सीमित मात्रा का ही प्रयोग करें। इसका ज्यादा इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। 
  • इसे बालों पर लगाने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
scalpprobleminside

बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगाने के नुकसान (Side effects of Applying Apple cider vinegar on Hair)

  • एप्पल साइडर विनेगर गाढ़ा और गर्म होता है। इसे अधिक समय तक स्कैल्प पर लगाए रखने से आपको स्कैल्प में जलन और रैशेज होने की आशंका बढ़ जाती है।  
  • इसमें उच्च मात्रा में एसिड पाया जाता है, जिसका अधिक इस्तेमाल करने से बालों के विकास की गति भी धीमी हो सकती है। 
  • अगर आप एप्पल साइडर विनेगर का हेयर मास्क बनाकर या फिर इसे रातभर के लिए लगाकर रखते हैं तो यह आपके बालों से प्रोटीन तक छीन सकता है। 
  • अनडायल्यूटेड एप्पल साइडर विनेगर आपको निश्चित तौर पर आपके बालों के कम होने की वजह भी बन सकता है।

इस लेख से यह साबित होता है कि एप्पल साइडर विनेगर आपके बालों के लिए अच्छा है, लेकिन तब जब आप इसका प्रयोग सीमित तरीके से कर रहे हों। लेख में दिए गए तरीकों से इसका इस्तेमाल करें नहीं तो यह बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer