ग्रीन टी और चावल के पानी से बनाएं ये खास हेयर पैक, कमजोर बाल हो जाएंगे मजबूत और दूर होगा बालों का झड़ना

स्वस्थ, मजबूत और सिल्की बालों के लिए चावल के पानी और ग्रीन टी के इस्तेमाल से बना यह हेयर पैक बेहद फायदेमंद होता है, जानें इसे बनाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 17, 2021Updated at: Jun 17, 2021
ग्रीन टी और चावल के पानी से बनाएं ये खास हेयर पैक, कमजोर बाल हो जाएंगे मजबूत और दूर होगा बालों का झड़ना

मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए उनकी नियमित रूप से साफ सफाई बेहद जरूरी है। बालों को नियमित रूप से साफ न करने की वजह से कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, रूखापन और गंदगी आदि शुरू हो जाती है। बालों की साफ-सफाई के लिए सही प्रोडक्ट को चुनना भी आज के दौर में बेहद कठिन हो गया है। बालों की देखरेख के लिए मार्केट में मौजूद लगभग सभी प्रोडक्ट रासायनिक तत्वों के इस्तेमाल से बनते हैं जो कुछ समय के लिए तो बालों को फायदा देते हैं लेकिन उसके बाद इसके साइड इफेक्ट्स भी दिखने शुरू हो जाते हैं। अगर आप ही अपने बालों के स्वास्थ्य और उनकी साफ-सफाई को लेकर चिंतित हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आप अपने बालों के लिए बेहद फायदेमंद हेयर पैक घर पर आसानी से तैयार कर सकती हैं। और इसके लिए आपको किसी विशेष चीज की जरूरत भी नहीं होगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं चावल के पानी और ग्रीन टी के इस्तेमाल से (Green Tea and Rice Water Hair Pack) आसानी से घर पर बनाये जा सकने वाले खास हेयर पैक के बारे में। आइए विस्तार से जानते हैं इस हेयर पैक के बारे में और इसे घर पर तैयार करने के तरीके के बारे में।

चावल के पानी और ग्रीन टी से बना हेयर पैक (Green Tea and Rice Water Hair Pack)

Rice-Water-and-Green-Tea-Hair-Pack

चावल के किण्वित पानी और ग्रीन टी के इस्तेमाल से आप बालों के लिए फायदेमंद हेयर पैक घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। अगर आपको ड्राई बालों और कमजोर बालों की समस्या से निजात पाना है तो इस हेयर पैक का इस्तेमाल आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। चावल के पानी और ग्रीन टी से बना यह हेयर पैक बालों की उचित साफ-सफाई के अलावा बालों के झड़ने की समस्या में भी बेहद उपयोगी होता है। बालों के समुचित विकास के लिए ग्रीन टी और चावल के पानी से बना यह हेयर पैक उपयोगी माना जाता है। चावल के पानी में अमीनो एसिड पाया जाता है जो बालों को मजबूत करने में उपयोगी होता है। इसके अलावा इसमें उचित मात्रा में इनोसिटोल भी पाया जाता है जो बालों को होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए जाना जाता है। वहीं ग्रीन टी जो एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) और कंडीशनिंग गुणों से युक्त होती है बालों के लिए तमाम तरह से फायदेमंद मानी जाती है।

चावल के पानी और ग्रीन के इस्तेमाल से हेयर मास्क बनाने का तरीका (How to Make Rice Water and Green Tea Hair Pack?)

Rice-Water-and-Green-Tea-Hair-Pack

चावल का पानी और ग्रीन टी को मिलकर आप बालों के लिए फायदेमंद हेयर पैक घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर बालों को धुलने से कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसको घर पर तैयार करने के तरीके के बारे में।

आवश्यक सामग्री 

  • आधा कप साबुत चावल
  • 1 बैग ग्रीन टी
  • पानी 

 इन सामग्रियों को इकठ्ठा कर हेयर पैक को घर पर तैयार करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

1. आधे कप चावल को लेकर इसमें एक कप से अधिक पानी डालें।

2. पानी डालने के बाद इसे लगभग 2 से 3 घंटे के लिए रख दें।

3. इसके बाद चावल के पानी को अलग कर लें।

4. अब एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी डालने के बाद अच्छी तरह उबालें।

5. अब इसे चावल के पानी में मिला दें। अच्छी तरह से मिलाने के बाद आपका हेयर मास्क बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: बालों पर लगाएं नीम का तेल, दूर होंगी कई समस्याएं और मिलेंगे ये 6 फायदे

हेयर पैक इस्तेमाल करने का तरीका (How to Use Hair Pack?)

Rice-Water-and-Green-Tea-Hair-Pack

चावल के पानी और ग्रीन टी के इस्तेमाल से बने इस हेयर पैक का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए कर सकते हैं। इसे आप सामान्य रूप से इस्तेमाल करें, जैसे आप पहले बालों को धोते आये हैं। इस हेयर पैक को अच्छी तरह से बालों की जड़ों तक लगायें और फिर 10 से 15 मिनट तक ऐसे रहने दें। इसके बाद आप अपने बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें।

चावल के पानी और ग्रीन के हेयर पैक के फायदे (Rice Water and Green Tea Hair Pack Benefits)

Rice-Water-and-Green-Tea-Hair-Pack-benefits

  • बालों के विकास के लिए फायदेमंद।
  • गर्मी और यूवी किरणों से बालों की रक्षा करता है।
  • बालों को मॉइस्चराइज करने में उपयोगी।
  • बालों को मजबूत बनाता है।
  • बालों को झड़ने से बचाता है।

हमें उम्मीद है कि बालों के देखभाल से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल महीने में दो से तीन बार बालों को धुलने के लिए कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों के झड़ने से लेकर उनसे जुड़ी कई दूसरी समस्याएं खत्म होती हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरे लोगों से भी शेयर जरूर करें।

Read More Articles on Hair-Care in Hindi
Disclaimer