बालों पर लगाएं नीम का तेल, दूर होंगी कई समस्याएं और मिलेंगे ये 6 फायदे

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो बालों पर नीम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इसके फायद और प्रयोग का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 16, 2021Updated at: Jun 16, 2021
बालों पर लगाएं नीम का तेल, दूर होंगी कई समस्याएं और मिलेंगे ये 6 फायदे

अच्छे और स्वस्थ बाल हमेशा आपके चेहरे की शोभा बढ़ाते हैं। आज कल अमूमन युवा बालों की समस्याओं से परेशान हैं। आज के समय में गलत खान-पान और असंतुलित जीवन शैली के कारण लोगों के बाल कम उम्र में ही झड़ने, टूटने और सफेद होने लगते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं तो यह लेख आपके काम आ सकता है। इस लेख के जरिए हम आपको ऐसा अचूक उपाय बताएंगे, जिससे आपके बालों के झड़ने की समस्या पर विराम लगाया जा सकता है। जी हां, बालों पर नीम के तेल का प्रयोग करने से बालों से जुड़ी समस्याओं को कम किया जा सकता है। नीम के तेल में एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो बालों की खुजली, डैंड्रफ के साथ ही स्कैल्प की समस्याओं का भी खात्मा करते हैं। चलिए जानते हैं बालों पर नीम का तेल लगाने से बालों को होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

itching

1. खुजली दूर करने में सहायक (Relieves Itching)

अगर आपके बाल अधिक लंबे हैं तो उनमें खुजली की समस्या हो सकती है। लेकिन बालों पर अधिक खुजली होना भी स्कैल्प के लिए अच्छा नहीं है। नीम के तेल में एंटी फंगल और एंटी सेप्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो मुख्य रूप से स्कैल्प में हो रही खुजली को दूर करने में मददगार मानी जाती हैं। नीम के तेल में निम्बिडिन (Nimbidin) नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों की खुजली और स्कैल्प में हो रही जलन को आसानी से दूर करता है। अगर आपके सिर में भी हर समय खुजली होती है तो बेझिझक बालों पर नीम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें - बालों पर ग्रीन टी लगाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका

2. बालों की ग्रोथ में करे मदद (Helps in Hair Growth)

बालों के विकास के लिए नीम का तेल बहुत मददगार माना जाता है। नीम का तेल बालों तक पहुंचकर आपके स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे स्कैल्प में रक्त संचार तेजी से होता है और बालों के विकास में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती है। इसमें फैटी एसिड की भी मात्रा पाई जाती है, जो बालों के लिए फायदेमंद होती है। नीम का तेल एंटी ऑक्सीडेंट्स का भंडार माना जाता है। साथ ही इसमें विटामिन ई की भी प्रचुरता होती है, जो बालों को हेल्दी बनाते हैं। इसे बालों पर लगाने या इससे मसाज करने से आपके बालों का रुका हुआ विकास तेजी से होने लगता है। 

dandruff

3. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा (Gets Rid of Dandruff) 

डैंड्रफ की समस्या एक सामान्य समस्या है, लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। नीम के तेल में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प पर लगे बैक्टीरिया और फंगस का सफाया करने के साथ ही डैंड्रफ की भी समस्या खत्म करती है। बालों में नीम के तेल की मालिश करने से आपके स्कैल्प में ड्रायनेस नहीं होगी। यह बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें मॉश्चुराइज करता है, जिससे डैंड्रफ और रूसी की समस्या काफी हद तक कम होती है। यह सोरायसिस की समस्या में भी काफी मददगार होता है। इस तेल को आप हफ्ते में एक से दो बार तक प्रयोग कर सकते हैं। 

 

4. स्कैल्प के इन्फेक्शन से बचाए (Prevents Scalp Infection)

कई बार स्कैल्प में होने वाले इंफेक्शन आपके लिए समस्या का कारण भी बन सकते हैं। बालों में कंघी करते समय भी आपको इससे तकलीफ हो सकती है। नीम का तेल प्राकृतिक रूप से इस समस्या को दूर कर सकता है। नीम के तेल में पाए जाने वाली एंटी सेप्टिक, एंटी इन्फ्लामेटरी और एंटी वायरल गुण आपके स्कैल्प को संक्रमित होने या उसपर हे घाव आदि को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। यह आपके स्कैल्प की गर्मी को दूर कर आपको एक ठंडक का एहसास दिलाते हैं। इसमें पाए जाने वाला निंबिडिन आपके स्कैल्प में सूजन ठीक करने के साथ ही सोरायसिस को भी ठीक करता है। यही नहीं यह स्कैल्प पर निकले दाने आदि को भी ठीक करने में मददगार होता है। 

lice

5. जूं निकालने में करे मदद (Removes Lice)

जूं की समस्या आपको हर समय परेशान कर सकती है। हालांकि जूं की समस्या से निजात पाने के लिए तो नीम के तेल को रामबाण माना गया है। जूं का खात्मा करने के लिए नीम के तेल में एक खास तत्व  अजाडिरैक्टिन पाया जाता है। जो जूं की ग्रोथ को ब्लॉक करने में मदद करता है। अगर आपके सिर में जूं हैं तो आप इस तेल का प्रयोग जरूर करें। बता दें कि नीम के तेल की खुशबू से भी जूं का सफाया होता है। इसके लिए आप नीम के तेल को रात में सोने से पहले लगा सकते हैं। इसके बाद सुबह उठकर शैंपू से बालों को धोएं। ऐसा करने से आपकी जूं की समस्या कुछ ही दिनों में आसानी से ठीक हो सकेगी। 

इसे भी पढ़ें - Keratin Treatment at Home: घर पर करें केराटिन ट्रीटमेंट, पाएं स्वस्थ बाल

6. गंजापन कम करे (Treats Baldness) 

गंजेपन की समस्या से राहत पाने के लिए आप नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। नीम के तेल से गंजेपन की समस्या से पूरी तरह से निजात पाई जा सकती है यह कहना पूरी तरह से तो ठीक नहीं होगा। लेकिन हां नीम का तेल आपके बालों की रिजनरेशन में मदद कर सकता है। यह आपके बालों को नरिश करने के साथ ही बालों की जड़ को मजबूत भी करता है, जिससे आपके बालों स्ट्रेंथ मिलती है और उनका टूटना काफी हद तक कम होता है। 

neemoil

नीम का तेल प्रयोग करने का तरीका (How to use Neem Oil)

  • नीम के तेल को बालों पर लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे रात में अपने बालों पर लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर बालों में शैंपू करें। इससे आपके डैंड्रफ और जूं की समस्या से राहत मिलेगी। 
  • आप चाहें तो नीम के तेल से अपने स्कैल्प पर डीप मसाज दें। इससे बालों का टूटना और झड़ना कम होगा।
  • यह काफी गाढ़ा और महकदार होता है इसलिए इसे किसी अन्य तेल जैसे नारियल व बादाम के तेल के साथ मिलाकर पतला कर लें। 
  • स्कैल्प के इंफेक्शन को ठीक करने के लिए आप इस तेल को नींबू के रस के साथ भी मिलाकर लगा सकते हैं। 

नीम का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके स्कैल्प में कोई गहरी चोट लगी है तो इसे प्रयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi 

Disclaimer