बालों पर ग्रीन टी लगाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका

अगर आप भी बालों की समस्याओं से परेशान हैं तो बालों पर ग्रीन टी लगा सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे और लगाने का तरीका।   

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
बालों पर ग्रीन टी लगाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका

आज के समय में अधिकांश लोग बाल झड़ने और टूटने की समस्या से परेशान हैं। कई घरेलू उपचारों का सहारा लेने के बाद भी बालों से जुड़ी समस्याएं अगर कम नहीं हो रही हैं तो हम आपको एक ऐसा रामबाण इलाज बताएंगे, जिससे बालों की समस्या पर अंकुश लगाया जा सकता है। जी हां, बालों पर ग्रीन टी लगाने से आप असमय सफेद हो रहे बालों, झड़ते बालों और डैंड्रफ आदि की समस्या से राहत पा सकते हैं। ग्रीन टी जहां आपकी सेहत का पिटारा है वहीं बालों के लिए भी किसी औषधी से कम नहीं है। ग्रीन टी विटामिन बी, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स का भंडार होती है। क्या आप जानते हैं बालों पर ग्रीन टी लगाने से आपके बालों और स्कैल्प की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होने से भी बचती हैं? इसे बालों पर प्रयोग करने से आपके स्कैल्प का रक्त संचालन तो अच्छा होता है साथ ही स्कैल्प को भरपूर न्यूट्रीएंट्स भी मिलते हैं। चलिए जानते हैं बालों पर ग्रीन टी लगाने से दूर होने वाली समस्याएं। 

hairproblem

1. हेयर लॉस से बचाए (Prevents Hair Loss)

हेयर लॉस आज के समय में एक सामान्य, लेकिन परेशान कर देने वाली समस्या बन गई है। लेकिन ग्रीन टी के जरिए इससे राहत पाई जा सकती है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले इपीगालोकैचिन (Epigallocatechin) यानि ईजीसीजी (ECEG) आपके बालों को झड़ने से बचाता है। ग्रीन टी में पाए जाने वाला कैचिन्स (Catechins) नामक तत्व आपके बालों को हेल्दी बनाने के साथ ही उनके गिरने के कारणों को भी कम करता है। 

इसे भी पढ़ें - रात को बाल खोलकर सोना चाहिए या बांधकर? जानें बालों की सेहत के लिए क्या है सही

2. बालों को पतला होने से बचाए (Prevents Thin Hair) 

कई बार बाल टूटने का कारण पतले बाल भी हो सकते हैं। आपके बाल इतने पतले हो जाते हैं कि उनपर हाथ फेरते ही वे टूटने लगते हैं। ग्रीन टी बालों को घना और मोटा बनाने में मदद करती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प तक वायरस, फंगस आदि को नहीं पहुंचने देती हैं। ग्रीन टी आपके हेयर सेल्स को डैमेज होने से भी बचाती है। साथ ही बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें मजबूती और पोषण प्रदान करता है। इसे रोजाना सिर में लगाने से आपके पतले और कमजोर बालों की समस्या पर विराम लग सकता है। 

dandruf

3. डैंड्रफ से दिलाए राहत (Relieves from Dandruff)

डैंड्रफ एक इरिटेट कर देने वाली समस्या है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप बेझिझक ग्रीन टी का सहारा ले सकते हैं। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसपर हुए एक शोध में भी यह पाया गया कि बालों पर ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से राहत पाई जा सकती है। ग्रीन टी के पानी से बाल धोना आपके लिए इस समस्या में कारगर होगा। इसमें पाए जाने वाले एंटी फंगल गुण आपके स्कैल्प पर जमी रूसी को आसानी से निकालते हैं। ग्रीन टी लगाने से बालों में नमी आती है, जिससे बालों का रूखापन दूर होता है और बालों में नमी आने से डैंड्रफ में भी राहत मिलती है।   

baldness

4. गंजेपन से दिलाए राहत (Relieves Baldness)

देखा जाए तो गंजापन एक गंभीर समस्या है। बालों पर ग्रीन टी का उपयोग करने से आपके तेजी से गिरते हुए बाल रुक सकते हैं। हालांकि यह कहना ठीक नहीं होगा कि ग्रीन टी आपके बालों को दोबारा से उगाने में कारगर है या फिर गंजेपन को पूरी तरह से ठीक करने में सक्षम है। लेकिन हां इसमें पाई जाने वाली एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आपके बालों की रीजनरेशन यानि उनके उगने में मदद कर सकती है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है इसलिए इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। गंजेपन के लिए डीएचटी डीहाइड्रोटेस्टेस्टेरोन हार्मोन (DHT Dihydrotestosterone Hormone) को मुख्य तौर पर जिम्मेदार माना जाता है। वहीं ग्रीन टी में कैफीन की भी प्रचुरता होती है, जो इसे ब्लॉक यानि रोकने में मदद करता है। 

5. बालों से गंदगी साफ करे (Cleanses Dirty Hair)

बालों में गंदगी जम जाना भी कई बार आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं ग्रीन टी से बाल धोने पर आपके बालों की सफाई होती है। यह आपके बालों के रोमछिद्रों तक पहुंचकर उन्हें अंदरूनी तौर पर साफ करने मे मदद करती है। यह आपके स्कैल्प में मौजूद टॉक्सिन्स का सफाया करने में भी मदद करती है। ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट्स का भंडार होती है. इससे रोजाना बालों की मसाज करने से बालों को गंदगी निकलने के साथ ही बालों को पोषण भी मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - बालों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है आंवला, जानें प्रयोग का तरीका

6. बालों की खुजली दूर करने में मददगार (Cures Hair Itching)  

बालों में खुजली का मुख्य कारण संक्रमण या फिर बालों में रूखेपन को माना जाता है। इस समस्या में तो ग्रीन टी का उपयोग करना बेहद कारगर होता है। ग्रीन टी में सूदिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाला पॉलीफेनॉल आपके स्कैल्प को तमाम समस्याओं से बचाता है। माना जाता है कि ग्रीन टी से बाल धोने या फिर मसाज करने से बालों और स्कैल्प में होने वाली खुजली से राहत मिलती है। इसे सिर पर लगाने से आपके बाल मॉस्चुराइज होते हैं खुजली आसानी से दूर होती है। 

 

greentea

बालों पर ग्रीन टी लगाने का तरीका (How to use Green Tea on Hair) 

  • बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप ग्रीन टी को उबालें। कम से कम 10 मिनट तक उबालने के बाद इसे सामान्य तापमान में लाकर इससे बालों की मसाज करें और कुछ देर बाद बाल धो लें। 
  • अगर आप डैंड्रफ से राहत पाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ग्रीन टी को पानी में गर्म करें और सामान्य होने के बाद इसी पानी से सिर को धो लें। इससे आपका डैंड्रफ कम होगा। 
  • ग्रीन टी से बाल धोने के बाद एक बार बालों को शैंपू करना फायदेमंद होता है। इसके बाद बालों को सामान्य पानी से भी धोएं। 
  • ग्रीन टी के साथ अगर आप नारियल का तेल मिलाकर बालों की मसाज करते हैं तो आपके बालों में मजबूती और चमक आती है। 
  • बेहतर परिणाम पाने के लिए आप हफ्ते में दो बार तक ग्रीन टी से बालों को धो सकते हैं। 
  • आप चाहें तो ग्रीन टी को नींबू के रस के साथ मिलाकर भी स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इससे बालों का टूटना कम होने के साथ ही बाल घने और मोटे भी होंगे। 

बालों पर ग्रीन टी लगाने के कई फायदे हैं। इसके लिए आप इस लेख में दिए गए तरीकों से बालों पर ग्रीन टी का प्रयोग कर सकते हैं।  

Read more Articles on Hair Care in Hindi 

Disclaimer