रात को बाल खोलकर सोना चाहिए या बांधकर? जानें बालों की सेहत के लिए क्या है सही

सोते समय बालों को बांधकर सोएं या खोलकर, यह कन्फ्यूजन अक्सर लोगों को होती है। अगर आपको भी है तो यह लेख आपके लिए ही है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 14, 2021Updated at: Jun 14, 2021
रात को बाल खोलकर सोना चाहिए या बांधकर? जानें बालों की सेहत के लिए क्या है सही

बालों को अच्छे शैंपू से धो लेना ही काफी नहीं है, बल्कि जितनी केयर हम अपनी त्वचा की करते हैं, उतनी ही बालों की भी जरूरी है। स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है कि उनमें पसीना न रहे, बालों की अच्छे से ऑइलिंग की जाए तो वहीं, बालों के झड़ने की समस्या से भी बचाया जाए। बाल तभी हेल्दी रह सकते हैं, जब हेल्दी प्रैक्टिस को फॉलो किया जाए। अक्सर लड़कियों में यह असमंजस होती है कि वे रात में बाल बांधकर सोएं या खोलकर। तो आज हम आपकी इस असमंजस का हल लेकर आए हैं। आज के इस लेख में आप जानेंगे कि सोते समय बाल खोलकर रखने चाहिए या बांधकर। 

Inside2_haircareduringnight

बाल बांधकर सोएं या खोलकर?

इस कंफ्यूजन का सीधा-सीधा जवाब नहीं दिया जा सकता। क्योंकि यह लोगों पर निर्भर करता है को वे बाल खोलकर सोना पसंद करते हैं या खोलकर। पर विशेषज्ञों का मानना है कि जब बाल खोलकर सोते हैं तो बाल टूटने से लेकर अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए बाल बांधकर सोने की सलाह दी जाती है। हालांकि यह पर व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वे कैसे सोना चाहता है। पर निजी तौर पर भी मैंने यह महसूस किया है कि बाल खोलकर सोने से सुबह तकिए पर ज्यादा बोल होते है लेकिन जब बाल बांधकर सोती हूं तो बाल कम टूटते हैं। 

बाल बांधकर सोने के फायदे

कम टूटते हैं बाल

रात को अगर आप बाल बांधकर सोते हैं तो बाल कम टूटते हैं। दरअसरल जब हम बाल खोलकर सोते हैं तो बालों में रूखापन बढ़ता है। बालों का मॉश्चर तकिया ले लेता है जिस वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, जिससे सुबह जब आप सोकर उठते हैं तब देखते हैं तो तकिए के चारों तरफ बाल टूटे पड़े रहते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपनी सुविधानुसार बाल बांधकर सोएं। 

इसे भी पढ़ें : शैंपू के बाद या पहले, कब करें कंडीशनर का प्रयोग? जानें हेयर टाइप के अनुसार इस्तेमाल का सही तरीका

Inside4_haircareduringnight

फ्रिजी हेयर से बचेंगे

अक्सर आपने देखा होगा कि जब हम बाल खोलकर सोते हैं तो बाल बेतरतीब तरीके से बिखरे होते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि बालों की नमी खत्म हो चुकी होती है और बाल रूखे हो चुके होते हैं। अगर आपको फ्रिजी हेयर नहीं चाहिए तो रात को सोते समय साटन का स्कार्फ बालों में बांधकर सोएं। इससे आपके बाल प्रोटेक्टिड रहेंगे और सुबह बाल फ्रिजी नहीं होंगे। बाकी आपकी अपनी इच्छा है कि आप सोते समय किस तरह के बालों में खुद को कंफर्टेबल महसूस करते हैं। 

बालों में चमक आती है

यह एक मिथक है कि रात को बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। लेकिन रात को बाल कंघी करके सोने से बाल उलझते नहीं हैं। जब बाल उलझेंगे नहीं तो टूटेंगे नहीं। दूसरा कंघी करने से आपके बालों में लगा तेल ऊपर से लेकर नीचे तक पहुंचेगा। जिससे बालों को पूरा न्यूट्रीशन मिलेगा। इसलिए किसी अच्छी कंघी से बालों को कंघी करें। ताकि बाल ज्यादा टूटे नहीं। 

इसे भी पढ़ें : बालों पर नारियल का दूध लगाने के फायदे और तरीका

Inside3_haircareduringnight

बाल सिल्की रहेंगे 

रात को जब आप सोएं तब बालों की मसाज करें। यह आप हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं। मसाज करके सोने से बालों में शाइन आती है। साथ ही जब आप मसाज करते हैं कि स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे बालों को सभी जरूरी न्यूट्रीएंट मिलते हैं। मसाज करना बहुत आसान है। आप केवल बालों को खोलकर उंगलियों से खोपड़ी पर तेल लगाकर मसाज करें। इससे आपका तनाव भी कम होगा। जब तनाव कम होता है तब बालों की सेहत खुद ही ठीक हो जाती है। और आपके बाल सिल्की रहेंगे।

रात को बाल बांधकर सोने के कई फायदे होते हैं। बाल बांधते समय यह भी ध्यान दें कि बालों को ज्यादा टाइट करके न बाधें। उन्हें ढीला रखें। ताकि आपको सोने में दिक्कत न हो। बाकी आपकी अपनी इच्छा है कि आप किस तरह बाल रखकर सोना चाहते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

 

Disclaimer