कोरोना से ठीक होने के बाद झड़ रहे हैं बाल? डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें बचाव का तरीका

कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों में बाल झड़ने की समस्या होती है, इससे बचने के लिए आपको डायटीशियन स्वाति बाथवाल की इस डाइट टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 10, 2021
कोरोना से ठीक होने के बाद झड़ रहे हैं बाल? डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें बचाव का तरीका

कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक होने के बाद भी लोगों के कई पोस्ट कोविड समस्याओं से जूझना पड़ता है। कोरोना से रिकवरी के बाद लोगों में बाल झड़ने की समस्या भी देखी गयी है, एक्सपर्ट के मुताबिक किसी भी वायरल संक्रमण या बीमारी के बाद होने वाले साइड इफ़ेक्ट में बाल झड़ना सबसे आम समस्या है। बहुत से लोग चाहे वो पुरुष हों या महिला उनमें कोरोना से ठीक होने के बाद यह समस्या देखी गयी है। इस तरह से बालों के झड़ने की समस्या को Telogen Effluvium कहा जाता है। किसी संक्रमण या बीमारी के बाद बाल झड़ने की समस्या में सामान्यतः एक दिन में बालों का झड़ना औसतन 50 से 100 स्ट्रैंड होता है, लेकिन इस समस्या से डरने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि यह एक अस्थाई समस्या होती है। किसी बीमारी, संक्रमण या समस्या के बाद बाल झड़ने की समस्या को 'टेलोजेन एफ्लुवियम' नाम से जाना जाता है। इस प्रकार से बालों के झड़ने की समस्या अस्थाई होती है और बीमारी से ठीक होने के बाद उचित और संतुलित खानपान और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। उसी तरह कोरोना से ठीक होने के बाद अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या (Covid Hair Loss) से जूझ रहे हैं तो डायटीशियन स्वाति बाथवाल (Swati Bathwal) के द्वारा बताई गयी इस डाइट टिप्स का पालन कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

कोरोना से ठीक होने बाद बाल झड़ने की समस्या के लिए डाइट टिप्स (Post Covid Hair Fall Recovery Tips)

स्वस्थ और संतुलित खानपान और जीवनशैली में कुछ बदलाव के जरिये कोरोना से ठीक होने के बाद बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। वैसे तो आपने बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के कई तरीके के बारे में सुना होगा लेकिन डायटीशियन स्वाति बाथवाल द्वारा बताया गया ये तरीका आपको फायदा जरूर देगा। आइए जानते हैं इसके बारे में।

1. कोलेजन के लिए बोन ब्रोथ या आंवला का सेवन (Try Bone Broth or Amla for Collagen)

post-covid-hair-loss

 कोलेजन एक प्रोटीन है जो बालों के निर्माण के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रोटीन केराटिन के लिए बहुत जरूरी होता है। कोलेजन एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है क्योंकि यह शरीर में मुक्त कणों ((अनावश्यक कण जो किसी संक्रमण या रासायनिक प्रतिक्रिया के बाद हमारे शरीर में रहते हैं) ) को रोकने का काम करता है। कोलेजन हमारे स्किन की परत डर्मिस का 70% हिस्सा बनाता है, जिसमें बालों की जड़े होती हैं। कोलेजन डर्मिस को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने का काम करता है। उम्र के साथ ही, हमारे शरीर में डर्मिस में कोलेजन का निर्माण और कोशिकाओं के बदलाव की प्रक्रिया धीमी या खत्म हो जाती है। इसलिए ऐसी स्थिति से बचने के लिए कोलेजन के प्राकृतिक स्रोत वाले खाद्य पदार्थों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। चिकन शोरबा, चिकन सूप और बोन शोरबा आदि कोलेजन की प्रचुर मात्रा वाले खाद्य पदार्थ होते हैं। अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो कोलेजन के लिए इसका सेवन भी फायदेमंद होता है। अंडे प्रोलाइन से भरपूर होते हैं और ये कोलेजन के निर्माण में बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। हालांकि कोलेजन के अच्छे शाकाहारी प्राकृतिक स्रोत नहीं हैं, लेकिन विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आंवला, संतरा, टमाटर और धनिया आदि कोलेजन के निर्माण में मदद करते हैं। अगर आप मांसाहारी हैं तो दिन में 1-2 कप बोन ब्रोथ या 3-4 अंडे का सेवन कर सकते हैं, शाकाहारी लोगों को आंवला और विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गोजी बेरी की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इसकी रेसिपी

2. आयरन की कमी को दूर करने के लिए दाल या पालक (Daals or Spinach to Prevent Iron Deficiency)

सभी दालें जैसे छोले, राजमा, लोबिया आदि प्रोटीन, आयरन और जिंक से भरपूर होती हैं। ये बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके बालों के रोम को मजबूत करने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। गंभीर संक्रमण या बीमारी के दौरान कुछ लोगों को आयरन की कमीहो सकती है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके भोजन में आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद हो। आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए अपने भोजन में कुछ विटामिन सी शामिल करें और आयरन की उचित मात्रा वाले खाद्य या पेय जिनमें कैल्शियम भी मौजूद हो जैसे दूध, चाय या कॉफी के सेवन से बचें। उदाहरण के लिए, यदि आप नट्स के साथ कॉफी या चाय पीते हैं, तो यह नट्स आपके शरीर में आयरन के अवशोषण को कम करता है। दाल पालक, छोले पालक आयरन से भरपूर भोजन हैं। अगर इस मौसम में पालक उपलब्ध नहीं है, तो बस कुछ नींबू का रस निचोड़ लें या दाल के ऊपर कुछ हरा धनिया छिड़क दें। इसका सेवन करने से आपको कोरोना से ठीक होने बाद हो रही बाल झड़ने की समस्या में राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: NIV पुणे को मिला भारत में कोरोना का नया वैरिएंट, नए लक्षणों वाले इस वैरिएंट पर Covaxin हो सकती है असरदार

3. जिंक के लिए कद्दू के बीज या मछली का सेवन (Pumpkin Seeds or Fish for Zinc)

post-covid-hair-loss

जिंक बालों के विकास के लिए जरूरी होता है और यह बालों के रोम को मजबूत करने का काम करता है। वैसे तो छोले में जिंक उच्च मात्रा में मौजूद होता है लेकिन प्रतिदिन 1-2 बड़े चम्मच कद्दू के बीज का सेवन बालों को झड़ने से रोकता है। यदि आप मछली खाते हैं, तो सप्ताह में एक बार 200-300 ग्राम पकी हुई या उबली हुई मछली का सेवन करें। अपने सूप, सलाद, बेकिंग ब्रेड में कद्दू के बीज छिड़कें या इसे स्मूदी में या नाश्ते के रूप में भोजन में शमिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों में क्यों बढ़ रहा है डायबिटीज का खतरा? जानें कारण और बचाव के टिप्स

4. ओमेगा 3 के लिए ऑलिव या चिया के बीज (Aliv Seeds or Chia Seeds for Omega 3)

post-covid-hair-loss

ओमेगा 3 के लिए अलिव के बीज या चिया सीड्स पावर पैक पोषक तत्व माने जाते हैं जिनमें आयरन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन ई, विटामिन ए, बालों के विकास के लिए सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। इन बीजों को रोज सुबह पानी के साथ सेवन करना चाहिए।आप चिया सीड्स के साथ ऑलिव सीड्स की अदला-बदली भी कर सकते हैं। ये दोनों बाल झड़ने से रोकने में बेहतरीन काम करते हैं।

5. विटामिन डी का सेवन और बालों में तेल का इस्तेमाल (Vitamin D & Oil Massage)

बालों को झड़ने से बचाने के लिए विटामिन डी का सेवन बहुत जरूरी होता है। आपको विटामिन डी के सीरम स्तर को बनाए रखना चाहिए। यदि संभव हो तो, सप्ताह में एक बार नारियल के तेल में 2 बड़े चम्मच प्याज के रस को मिलाकर अपने बालों की मालिश करें। इससे बालों को झड़ने से रोकने में लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के इलाज की नई गाइडलाइन: DGHS ने कहा बिना लक्षणों वाले मरीज बिल्कुल न करें इन दवाओं का सेवन

इसके अलावा अच्छी नींद लें और खुश रहें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए अच्छी नींद और खुश रहने से बढ़कर कोई उपाय काम नहीं करता। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी, बालों के झड़ने की समस्या या खानपान को लेकर अगर आपके कोई सवाल हैं तो उन्हें आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हम तक भेज सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi
Disclaimer